Sport News : कोरोना के कारण इस बार राष्ट्रीय दिव्यांग क्रिकेट टूर्नामेंट में भाग लेंगी सिर्फ दो टीमें

-अटल बिहारी वाजपेयी व क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अजीत वाडेकर की स्मृति में होती है प्रतियोगिता-अंतरराष्ट्रीय एथलीट दिव्यांग खिलाड़ी दीपा मलिक होंगी मुख्य अतिथि
वाराणसी(हि.स.)। पूर्व प्रधानमंत्री  स्व. अटल बिहारी वाजपेयी और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अजीत वाडेकर की स्मृति में 25 दिसम्बर को काशी हिंदू विश्वविद्यालय के एमपी थिएटर मैदान में राष्ट्रीय दिव्यांग क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया गया है। कोरोना काल को देखते हुए प्रतियोगिता आयोजक संस्था उत्तर प्रदेश दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन ने सिर्फ दो टीमों को ही आमंत्रित किया है, जिसमें ईस्ट जोन पश्चिम बंगाल एवं नार्थ जोन भारत की दो टीमें हिस्सा लेंगी। 
एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ संजय चौरसिया ने मंगलवार को पत्रकार वार्ता में बताया कि यह भारत की सबसे बड़ी दिव्यांग क्रिकेट प्रतियोगिता में से एक है। इस वर्ष प्रतियोगिता में विजेता टीम को दी जाने वाली ट्राफी भारत रत्न महामना पंडित मदन मोहन मालवीय को समर्पित है। यह प्रतियोगिता तीन वर्षो से लगातार अटल जी के जयंती पर वाराणसी में आयोजित की जाती है। इस टूर्नामेंट में देश भर की सभी टीमें भागीदारी करती हैं। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता के लिए बीएचयू प्रशासन से अनुमति प्राप्त हो गई है। 
चौरसिया के अनुसार प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए अंतरराष्ट्रीय एथलीट अर्जुन अवार्ड से सम्मानित भारत की एकमात्र राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार प्राप्त दिव्यांग खिलाड़ी दीपा मलिक बतौर मुख्य अतिथि वाराणसी आएंगी। 
उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता के उद्घाटन के अवसर पर प्रदेश के दिव्यांगजन सशक्तिकरण मंत्री अनिल राजभर,पूर्व आयुक्त दिव्यांगजन भारत सरकार डॉ. कमलेश पांडेय, दिव्यांग संगठन सक्षम के महासचिव कमलाकांत पांडेय भी उपस्थित रहेंगे। प्रतियोगिता का समापन 25 दिसंबर को शाम किया जाएगा, इसमें विजेता एवं उप विजेता टीम को पुरस्कार भी प्रदान किया जाएगा। 
इस दौरान बीएचयू खेल बोर्ड के सचिव अभिमन्यु सिंह, उत्तर प्रदेश दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव डॉ. उत्तम ओझा, आयोजन समिति के चेयरमैन डॉ. तुलसीदास, कार्यक्रम संयोजक सुमित सिंह आदि भी शामिल रहे।
 

error: Content is protected !!