Shravasti News: DM ने धान क्रय केन्द्रों का किया आकस्मिक निरीक्षण

संवाददाता

श्रावस्ती। धान खरीद में किसी भी तरह से बिचौलियों का हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। शिकायत मिलने पर संबंधित के विरुद्ध कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। जिले में स्थापित सभी धान क्रय केंद्रों के प्रभारी अपने-अपने धान क्रय केंद्रों पर सभी व्यवस्थाएं चुस्त-दुरुस्त रखकर किसानों का शत प्रतिशत धान खरीदना सुनिश्चित रखा जाए और समय पर उनके खाते में धनराशि भेज कर भुगतान भी किया जाए ताकि किसानों को कोई दिक्कत न होने पाए।
उक्त निर्देश विकास खंड इकौना के अन्तर्गत भटपुरवा कला में साधन सहकारी समिति द्वारा स्थापित धान क्रय केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण करने के दौरान जिलाधिकारी नेहा प्रकाश ने दिया है। निरीक्षण के दौरान धान क्रय केन्द्र खुला मिला। क्रय केंद्र प्रभारी उपस्थित मिले। लेकिन उनके द्वारा अभी तक केन्द्र पर सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त न करने के कारण घोर लापरवाही के लिए जिलाधिकारी ने नाराजगी जताते हुए जिला खाद्य विपणन अधिकारी प्रज्ञा शर्मा को निर्देश दिया कि सम्बन्धित केंद्र प्रभारी से इस लापरवाही के लिए जबाब तलब कर रिपोर्ट प्रस्तुत किया जाय। स्वयं जिले के सभी धान क्रय केंद्रों का निरीक्षण कर स्टॉक रजिस्टर, टोकन रजिस्टर सहित अन्य अभिलेखों तथा अन्य व्यवस्थाआें को दुरुस्त कराएं, ताकि किसान भाइयों को अपना धान बेचते में कोई दिक्कत न होने पाये। यह भी कहा कि यदि उन्हें धान बेचने के दौरान कोई समस्या आती है तो संबंधित उप जिलाधिकारी डिप्टी आरएमओ अथवा अपर जिलाधिकारी के संज्ञान में जरूर लाया जाए ताकि उन समस्याओं का तत्काल निराकरण कराया जा सके। यदि कोई बड़ी समस्या है तो किसान भाई सीधे जिलाधिकारी को भी अवगत कराएं ताकि उन शिकायतों की जांच कराकर निराकरण कराया जा सके। वही सभी धान खरीद केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिया गया है कि धान खरीद केंद्र पर आने वाले सभी किसानों का समय से धान खरीदा जाए ताकि किसान भाइयों को किसी भी तरह की कोई दिक्कत न होने पाए। जिलाधिकारी ने सभी धान खरीद केंद्र प्रभारियों को निर्देश देते हुए कहा कि समय से धान खरीद केंद्रों को खोला जाए ताकि किसान भाइयों को कोई दिक्कत न होने पाए। यदि आकस्मिक निरीक्षण के दौरान कोई भी धान खरीद किया बंद पाया गया अथवा कोई अन्य प्रकार की शिकायत मिली तो निश्चित है कि संबंधित क्रय केंद्र प्रभारी के विरुद्ध कठोर कार्यवाही सुनिश्चित होगी। तदोपरान्त जिलाधिकारी विकास खंड इकौना के अन्तर्गत मोहनीपुर धान क्रय केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण किया। जिलाधिकारी द्वारा उक्त दोनों धान क्रय केंद्रों पर निरीक्षण के दौरान अभी तक धान खरीद प्रारम्भ नहीं हुई है। गाँव वासियों किसानों ने बताया कि अभी धान की कटाई चल रही है। धान मड़ाई के बाद तैयार करके बिक्री हेतु केन्द्र पर लाया जाएगा।

यह भी पढ़ें : जब लड़कियों की बात सुन ‘साइलेंट’ हो गए DM!

उन्होंने बताया कि जनपद में धान की बिक्री के लिए किसान बन्धुओं को खाद्य विभाग के पोर्टल fcs.up.gov.in पर पंजीकरण कराना अनिवार्य है। यह पंजीकरण किसी भी सहज जनसुविधा केन्द्र, साईवर कैफे या स्वयं से खाद्य विभाग के पोर्टल पर किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष ओटीपी आधारित पंजीकरण की व्यवस्था की गयी है, जिसके लिए किसान बन्धु पंजीकरण के समय अपना वर्तमान मोबाईल नम्बर ही अंकित कराएं, जिससे एसएमएस द्वारा प्रेषित ओटीपी को भरकर पंजीकरण की प्रक्रिया को पूर्ण किया जा सके। पंजीकरण के लिए कम्प्यूटराईज्ड खतौनी, फोटोयुक्त पहचान पत्र, बैंक पासबुक की छाया प्रति एवं आधार कार्ड लाना अनिवार्य होगा। कृषक धान विक्रय हेतु सीबीएस युक्त बैंक खाते का ही विवरण दें तथा बैंक खाता व आईएफएससी कोड भरने में विशेष सतर्कता बरतें। केन्द्र पर धान की उतराई, छनाई एवं सफाई के मद कृषकों द्वारा 20 रुपए प्रति कुंतल की दर से श्रमिकों को भुगतान किया जायेगा। संयुक्त परिवार की स्थिति में कोई एक खाताधारक अन्य सह खाता धारकों की सहमति से उनकी तरफ से धान विक्रय हेतु पंजीकरण करा सकेंगे व धान विक्रय कर सकेंगे। जिलाधिकारी के निरीक्षण के दौरान उपजिला अधिकारी आरपी चौधरी भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : जानिए क्यों सस्पेंड हो गए एक चौकी के 12 पुलिस वाले

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
मोबाइल – 9452137310

error: Content is protected !!