Shravasti News : होली व शब ए बारात पर बिना अनुमति जुलूस प्रतिबंधित

डीएम, एसपी ने अधिकारियों संग शांति समिति की बैठक में दिए निर्देश

संवाददाता

श्रावस्ती। जनपद में रंगों का त्योहार होली एवं शब ए बारात त्योहार को शान्तिपूर्ण माहौल में सम्पन्न कराये जाने के मद्देनजर मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी नेहा प्रकाश की अध्यक्षता में जिला शान्ति समिति की बैठक सौहार्दपूर्ण वातावरण में आयोजित हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने मौजूद सभी संभ्रान्त नागरिकों से आशा जताई कि पूर्व वर्षो की भांति इस वर्ष भी जनपद में होली का त्योहार भाईचारे के साथ मनाया जाये। उन्होने कहा कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के दौरान भी जनपद वासियों ने अपना प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष रूप से सहयोग प्रदान करके चुनाव को सम्पन्न कराने में अपनी महती भूमिका निभायी है। उसी प्रकार से होली एवं शबे-रात के त्योहार को भी हिल-मिलकर मनाने में अपना सहयोग कर होली के त्योहार को भी शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करायें।
बैठक को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि साम्प्रदायिक सौहार्द के लिए जनपद अपनी अलग पहचान रखता है। उन्होने जनपद वासियों से अपील किया है कि होली एवं शब ए बारात त्योहार में भाईचारे की मिशाल कायम रखें। जिला प्रशासन की ओर से साफ सफाई, विद्युत एवं पानी आदि के माकूल बन्दोबस्त कराये जायेंगे, साथ ही यह भी स्पष्ट किया कि जिले के अमन-चैन से खिलवाड़ करने वालो के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी ने सभी लोगां से अपेक्षा की है कि त्योहार के अवसर पर कोई ऐसा कार्य न करे जिससे किसी दूसरे व्यक्ति की भावनाएं आहत हो। उन्होंने कहा कि त्योहार पर कोविड-19 को मद्देनजर रखते हुए एहतिहात बरत कर शालीनता के साथ त्योहार मनायें तथा प्रोटोकॉल का पालन अवश्य करें। जिले में बिना अनुमति के कोई भी जुलूस नहीं निकलेगा और सार्वजनिक स्थानों पर मादक पदार्थ, अवैध मदिरा, शराब का सेवन आदि पूर्ण रूप से वर्जित रहेगा। यदि कोई भी व्यक्ति जो बिना अनुमति के जुलुस निकालते या सार्वजनिक स्थलों पर मदिरा पान करते पाया गया तो उनके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।
उन्हांने बताया है कि 18 मार्च को होली एवं 19 मार्च को शबे-रात का त्यौहार भी है, जिससे दोनों त्यौहारों को एक साथ मनाये जाने से ज्यादा संवेदनशीलता रहेगी। इस सम्बन्ध में प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। अग्नि सुरक्षा हेतु फायर ब्रिगेड को समुचित स्थानों पर तैनात रखा जाए। सभी उप जिला मजिस्ट्रेट व पुलिस उपाधीक्षकों की संयुक्त टीम बनाकर शराब की दुकानों की सघन चेकिंग की जाए ताकि अवैध व जहरीली शराब की बिक्री रोकी जा सके तथा जहरीली शराब से होने वाली घटना होने न पाए। जहां पूर्व में घटनाएं घटित हुई हैं। वहां पर विशेष रूप से निरोधात्मक कार्यवाही करते हुए कानून व शांति व्यवस्था के दृष्टिगत दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 107/116 के अन्तर्गत चिन्हित व्यक्तियों को समयान्तर्गत पाबन्द करने की कार्यवाही प्राथमिकता पर पूर्ण कर की जाए। होलिका दहन स्थलों की जांच कर ली जाए, जिससे किसी विवादित स्थल पर होलिका दहन के समय अनावश्यक विवाद न हो तथा होलिका में जबरदस्ती अवांछित वस्तुओं को न डाला जाए। उन्होंने बताया कि 17 मार्च सायं सात बजे से रात्रि दो बजे तक होलिका दहन का कार्यक्रम चलेगा। उक्त समयावधि में विशेष सतर्कता बरती जाए। होली/शब ए बारात के त्यौहारों में विधान चुनाव के समय की दुश्मनी निकालने का प्रयास किया जा सकता है, जिसके दृष्टिगत अवांछनीय/असामाजिक तत्वों पर सतर्क दृष्टि रखी जाए। शहरों व गांवों में गुटबंदी पर विशेष नजर रखी जाए। 18 मार्च को होली व जुमे की नमाज दोनों है। ऐसी स्थिति में शांति व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु आवश्यक कार्यवाही समयपूर्वक सुनिश्चित कर ली जाए। इस दौरान भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर यातायात व्यवस्था पूर्व से सुनिश्चित कर ली जाए।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अरविन्द कुमार मौर्य ने कहा कि सभी लोग होली एवं शबे-रात के त्योहार को एक-दूसरे की भावनाओं का आदर करते हुए मिल-जुल कर मनाये। उन्होने कहा कि त्योहार के अवसर पर गुड पुलिसिंग की व्यवस्था रहेगी। उन्होने संभ्रान्तजनों व बुजुर्गों से अपील किया है कि त्योहार के अवसर पर संयमित आचरण तथा कोविड-19 के सुरक्षात्मक प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए सभी को हिदायत दें तथा त्योहार के दौरान कोई भी ऐसी नई परम्परा न कायम की जाए, जिससे अमन-चैन का खतरा उत्पन्न होने की सम्भावना हो। उन्होने सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दिया है कि अपने-अपने क्षेत्रों में शान्ति समिति की बैठक कर लें, और बैठक के दौरान यदि कोई समस्या आती है तो उन समस्याओं को होली त्योहार के पहले ही निस्तारण कर दिया जाए, ताकि होली का त्योहार शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराया जा सके। बैठक का संचालन अपर जिलाधिकारी कमलेश चन्द्र ने किया। इस अवसर पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट परीक्षित खटाना, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एपी भार्गव, उपजिलाधिकारी प्रवेन्द्र कुमार, उपजिलाधिकारी आरपी चौधरी, उपजिलाधिकारी सौरभ शुक्ला, पुलिस क्षेत्राधिकारी भिनगा अतुल कुमार चौबे, पुलिस क्षेत्राधिकारी इकौना एमपी शर्मा, प्रशिक्षु पुलिस उपाधीक्षक डा. देवेन्द्र कुमार सहित सभी खण्ड विकास अधिकारी, थाना प्रभारीगण एवं सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण तथा हिन्दू मुस्लिम संगठनों के पदाधिकारीगण उपस्थित रहें।

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
मोबाइल – 9452137310

एक अपील

प्रिय साथियों,
जैसा कि आप अवगत हैं कि इन दिनों देश के सबसे बड़े पत्रकार संगठन इंडियन फेडरेशन आफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स से सम्बद्ध जिला इकाई गोण्डा श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के पुनर्गठन की प्रक्रिया प्रचलित है। पत्रकारों के इस विशिष्ट समूह को मुख्यालय के लगभग सभी वरिष्ठ पत्रकारों का समर्थन व सहयोग प्राप्त है। संगठन की प्रदेश इकाई द्वारा जानकी शरण द्विवेदी (9452137310) के संयोजन में एक संयोजक मण्डल का गठन किया गया है, जिसमें उमा नाथ तिवारी (7398483009) व राज कुमार सिंह (8318482987) शामिल हैं। सदस्यता अभियान शुरू हो चुका है। यूनियन के वरिष्ठ साथियों के पास संगठन का फार्म उपलब्ध है। जिन पत्रकार मित्रों को हमारे संगठन की सदस्यता लेनी है, वे सदस्यता फार्म को पूर्ण रूप से भरकर पासपोर्ट आकार की एक फोटो, आधार कार्ड व बैंक पासबुक की फोटो कापी के साथ 400 रुपए जमा करके सदस्य बन सकते हैं। शर्त यह है कि इच्छुक व्यक्ति किसी समाचार पत्र, चैनल अथवा पोर्टल से सक्रिय रूप से जुड़ा हो। हम आपको यह विश्वास दिलाना चाहते हैं कि भावी संगठन पत्रकारों के हक की लड़ाई लड़ने और उन्हें सम्मान दिलाने में सफल होगा। यहां यह बता देना समीचीन होगा कि हमारे संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीवी मल्लिकार्जुनैया जी , राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हेमंत तिवारी जी तथा राष्ट्रीय महासचिव परमानंद पाण्डेय जी हैं। मल्लिकार्जुनैया जी का कन्नड़ पत्रकारिता में बड़ा नाम है। वह कनार्टक राज्य से हैं। हेमंत जी उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखते हैं और सम्प्रति राज्य मुख्यालय मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति के अध्यक्ष हैं। परमांनद जी देश की राजधानी दिल्ली के निवासी तथा उच्चतम न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता भी हैं, जो हमेशा न्यायालय में पत्रकार हितों की लड़ाई लड़ते रहते हैं।

जानकी शरण द्विवेदी
मोबाइल – 9452137310

error: Content is protected !!