Shravasti News:अधिकारियों ने आपत्तियों को नकारा, अब खोजे नहीं मिल रहे प्रत्याशी

जानकी शरण द्विवेदी

गोण्डा। इसे अधिकारियों की हठधर्मिता कहें अथवा लापरवाही कि जिस गांव में एक भी व्यक्ति जनजाति समुदाय का नहीं है, उसे पंचायत चुनाव में जनजाति के लिए आरक्षित कर दिया गया। ग्रामीणों की शिकायत के बाद भी इसका समाधान नहीं हो सका। परिणाम स्वरूप यहां प्रधान पद के लिए नामांकन ही नहीं हो सका। फर्जी कागजात के सहारे नामांकन करने आए लोगों का पर्चा जब्त कर प्रत्याशी व प्रस्तावक को पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया।
जी हां, हम बात कर रहे हैं देवीपाटन मण्डल के श्रावस्ती जिले की। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर विकास क्षेत्र सिरसिया की ग्राम पंचायत रामपुर देवमन और खैरी तराई को अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित किया गया है। वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर सीट तो आरक्षित कर दी गई। लेकिन वर्तमान समय में जनजाति का कोई भी व्यक्ति यहां नहीं रहता है। इसलिए खैरी तराई में एक भी नामांकन नहीं हो सका। रामपुर देवमन में पूर्व प्रधान ने एक महिला का जनजाति का प्रमाण पत्र बनवा कर नामांकन पत्र जमा करना चाहा। इसकी शिकायत ग्रामीणों ने उच्चाधिकारियों से कर दी और नामांकन केन्द्र के बाहर से नामांकन में साथ आए तीन लोगों को पकड़ कर पुलिस के सुपुर्द कर दिया। देर शाम तक थाने में बैठाने के बाद पुलिस ने छोड़ दिया। यदि इन गांवों की आरक्षण सूची में संशोधन नहीं किया गया तो इन ग्राम पंचायतों को प्रधान नहीं मिल पाएगा। इस बारे में एसडीएम प्रवेन्द्र कुमार का कहना है कि पुरानी सूची के तहत आरक्षण निर्धारित किया गया है। इसकी रिपोर्ट भेजी गई है। निर्वाचन आयोग के निर्देश के तहत कार्रवाई की जाएगी। इसके पहले सिरसिया विकास क्षेत्र के ही बलपुर बसंतपुर ग्राम पंचायत को वर्ष 2010 में अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित कर दिया गया था। लेकिन इस ग्राम पंचायत में अनुसूचित जनजाति का कोई व्यक्ति नहीं रहता था। इसलिए पांच साल तक दोबारा चुनाव नहीं हो सका और प्रशासन नियुक्त करके विकास कार्य कराया गया था। अब फिर से इसी विकास क्षेत्र के रामपुर देवमन और खैरी तराई में आरक्षण में दोष होने के कारण नामांकन नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें : जानें आदर्श आचार संहिता में क्या-क्या रहेगा प्रतिबंधित

हमारी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए www.hindustandailynews.com पर क्लिक करें।

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
मोबाइल – 9452137310

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे :
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

error: Content is protected !!