Railway..अब स्मार्ट तेजस से होगी स्मार्ट यात्रा

रायबरेली(हि.स.)। अब यात्रियों की स्मार्ट यात्रा स्मार्ट तेजस से होगी। 160 किमी प्रति घंटे की तेज रफ़्तार में यात्री सोकर अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे। इसके अलावा अन्य कई फीचर्स तेजस को अब और स्मार्ट बना रहे हैं। शुक्रवार को आधुनिक रेल कोच फैक्ट्री रायबरेली ने स्मार्ट तेजस की रैक को हरी झंडी दिखाई।

 इसके पहले भी आरेडिका स्मार्ट हमसफर के जरिये बेहतरीन और आरामदायक कोच बना चुकी है।इन कोचों को स्टेनलेस स्टील से तैयार किया गया है और इसकी दीवारे कोरोगेटेड बनी है।यात्रियों की सुरक्षा के लिये बेहतर सूचना तंत्र व कोच के अंदर विनायल सीट और बेहतरीन आंतरिक सज्जा की गई है।जीपीएस आधारित प्रणाली व वाईफाफाई इसे और भी स्मार्ट बनाती हैं।इसमें गेमिंग और मोबाइल सेवा से जुड़ी सुविधाएं और वायु की गुणवत्ता के बनाये रखने के लिए सेंसर भी होगा।कोच में पानी के लेबल जांचने के लिये आटोमेटिक सेंसर लगाया गया है।
 जानकारी के लिए हर कोच में डिजिटल बोर्ड लगा हुआ है जिससे बेहतर सूचना मिल सकेगी।स्मार्ट तेजस ट्रेन में दस बोगी एसी थ्री के,चार ए सी सेकेंड के,एक बोगी एसी फर्स्ट के होंगे।स्मार्ट तेजस में एक रसोई यान और दो पावर कार भी होगा।इन बेहतरीन खूबियों के साथ अब स्मार्ट तेजस जल्द ही पटरियों पर दौड़ेगी।आरेडिका के मुख्य यांत्रिक अभियंता अनूप कुमार ने बताया कि स्मार्ट तेजस कई खूबियों से युक्त है और यह सफर को आरामदायक बनायेगा।उन्होंने इसकी उपलब्धि को टीम का सामूहिक प्रयास बताया।

error: Content is protected !!