National News : टीआरपी मामले में केन्द्र सरकार ने गठित की कमेटी, दो महीने में सौंपेगी रिपोर्ट

नई दिल्ली(हि.स.)। केन्द्रीय सूचना व प्रसारण मंत्रालय ने टेलीविजन रेटिंग एजेंसीज (टीआरपी निधार्रित करने वाली एजेंसी) के लिए मौजूदा दिशा-निर्देशों की समीक्षा करने का फैसला किया है। इसके मंत्रालय ने चार सदस्यीय समिति का गठन किया है।
 यह समिति मौजूदा समय में हुए सारे हुए बदलावों, आधुनिक तकनीक और टेलीविजन उद्योग के बदलावों की समीक्षा करते हुए दो महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट सूचना प्रसारण मंत्री को सौंपेगी। इस समिति के अध्यक्ष प्रसार भारती के सीईओ शशि एस वेम्पटी होंगे। इसके अलावा समिति में आईआईटी कानपुर के प्रो सुभाष, सी डॉट के कार्यकारी निदेशक राजकुमार उपाध्याय और सीपीपी के प्रोफेसर पलक घोष सदस्य होंगे। 

उल्लेखनीय है कि टेलीविजन रेटिंग एजेंसीज को लेकर हाल में उठे विवादों को देखते हुए सूचना प्रसारण मंत्रालय ने एक अहम फैसले में सारी प्रक्रिया की समीक्षा कर दिशा-निर्देशों को ज्यादा पारदर्शी जवाबदेह और सटीक बनाने के लिए बड़ी पहल की है। 
मंत्रालय ने टेलीविजन रेटिंग एजेंसी के मौजूदा दिशा निर्देशों, संसदीय समिति की सिफारिशों, टीआरपी कमेटी की अनुशंसाओं की समीक्षा करने का फैसला किया है। समिति तकनीकी, कानूनी और व्यावहारिक दृष्टिकोण के साथ सारे परिदृश्य की समीक्षा करेगी। समिति को दो माह के भीतर अपनी रिपोर्ट सूचना मंत्री को सौंपी होगी। 

error: Content is protected !!