National News : कहर बन गई है कोरोना की दूसरी लहर, एक दिन में भारत ने बनाए ये अनचाहे रिकॉर्ड

भारत अभी इसकी दूसरी लहर की मार झेल रहा है और संक्रमण इतनी तेजी से फैल रहा है कि हर दिन नया रिकॉर्ड बन रहा है। सोमवार को भारत ने संक्रमण के मामले में सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में ब्राजील को पीछे छोड़ दिया। अब अमेरिका के बाद भारत सबसे ज्यादा प्रभावति देश है। वहीं, देश के कई राज्यों में रोज रिकॉर्डतोड़ मामले देखने को मिल रहे हैं।

 भारत में सोमवार को कोरोना वायरस के 1 लाख 68 हजार 912 नए मामले दर्ज किए गए। यह महामारी की शुरुआत के बाद से सबसे ज्यादा केस थे। भारत में अब कोरोना वायरस के कुल 1 करोड़ 36 लाख 86 हजार 73 मामले हैं। भारत ने कुल संक्रमितों के मामले में ब्राजील को पीछे छोड़ दिया है और अब सिर्फ अमेरिका से पीछे है। 

 भारत में कोरोना वायरस के सक्रिय मामले 12 लाख के पार हो गए हैं, जो कि अब तक के समय में सबसे ज्यादा हैं। बीते साल जब कोरोना की पहली लहर सितंबर महीने में अपने चरम पर थी तो भारत में 10 लाख के पार ऐक्टिव केस थे लेकिन इसके बाद देश में केस घटने शुरू हो गए थे। 

 कोरोना से रोज होने वाली मौतों के मामले में भी भारत अब चौथे स्थान पर है। भारत से पहले अमेरिका, ब्राजील और मेक्सिको हैं। 

 देश में कोरोना संक्रमण दर भी बढ़कर 10.7 प्रतिशत हो गई है। जबकि इसी साल 13 फरवरी को यह दर 1.47 तक पहुंच गई थी। संक्रमण दर का ज्यादा होना भारत में दूसरी लहर की घातकता दिखता है।

 दिल्ली, पश्चिम बंगाल, गुजरात, मध्य प्रदेश और हरियाणा में सोमवार को अब तक के सबसे ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए। छत्तीसगढ़, गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में भी हर दिन रिकॉर्ड नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं।

 कोरोना वायरस की वजह से सोमवार को उत्तर प्रदेश में 72 लोगों की जान गई, जो कि इस महीने एक दिन के अंदर हुई सबसे ज्यादा मौतें हैं।

error: Content is protected !!