National News : ईडी ने इकबाल मिर्ची के परिवार की 22.42 करोड़ की संपत्ति की अटैच

जितेन्द्र बच्चन

नई दिल्ली (हि.स.)। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मंगलवार को अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के सहयोगी रहे गैंगस्टर इकबाल मिर्ची के परिवार से जुड़ी 22 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति अटैच की है। इन संपत्तियों में एक सिनेमा हॉल और मुंबई में एक होटल, एक निर्माणाधीन होटल, एक फार्म हाउस, दो बंगले और पंचगनी में 3.5 एकड़ जमीन शामिल हैं।

ईडी के अनुसार मंगलवार को इकबाल मिर्ची के परिजनों से जुड़े सात अचल खातों में सात अचल संपत्तियों और शेष राशि को अटैच किया गया है। ये संपत्तियां धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (पीएमएलए) की धारा 5 के तहत अटैच की गई हैं। इनकी कीमत 22.42 करोड़ रुपये बताई गई है। इससे पहले सितम्बर में ईडी ने इकबाल मिर्ची पर शिकंजा कसने के लिए उसकी और उसके परिवार से जुड़ी करीब 200 करोड़ की संयुक्त अरब अमीरात और दुबई की 15 संपत्तियों को अटैच किया था।

उल्लेखनीय है कि ईडी ने गैंगस्टर इकबाल मिर्ची और उसके परिवार के खिलाफ 798 करोड़ रुपये का मनी लॉन्ड्रिंग मामला दर्ज किया है। इकबाल मिर्ची के खिलाफ 2013 में मामला दर्ज किया गया था। मिर्ची पर मादक पदार्थों की तस्करी और जबरन वसूली जैसे अपराध में वैश्विक आतंकी दाऊद इब्राहिम का दांया हाथ होने का आरोप है। ईडी ने भी अपनी जांच में बताया है कि इकबाल मिर्ची एक अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स डीलर और तस्कर था, जिसने बड़ी संपत्ति अर्जित की थी और दुनिया भर में विभिन्न अचल संपत्तियों और व्यवसायों का अधिग्रहण किया था। खासकर मुंबई और उसके आसपास अप्रत्यक्ष रूप से विभिन्न संपत्तियों को अर्जित किया था।

दिसम्बर, 2019 में ईडी मुंबई की एक अदालत में आरोप पत्र दायर कर चुका है। उसके बाद अदालत ने इकबाल मिर्ची के बेटों आसिफ मेमन और जुनैद मेमन व पत्नी हाजरा मेमन के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किए थे। उसी मामले में आज मंगलवार को ईडी ने मिर्ची के परिजनों के सात अचल खातों में सात अचल संपत्तियों और शेष राशि को अटैच किया है।

error: Content is protected !!