National News : अटल जी के जन्मदिन पर 6 राज्यों के किसानों से संवाद करेंगे प्रधानमंत्रीः तोमर

नई दिल्ली(हि.स.)। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन, 25 दिसम्बर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 6 राज्यों के किसानों के साथ संवाद करेंगे। यह जानकारी केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज यहां पत्रकारों को दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री उस दिन दोपहर 12 बजे किसानों के साथ संवाद करेंगे।

तोमर ने किसान दिवस के अवसर पर किसानों को बधाई देते हुए कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) का विषय वाजपेयी के समय में आया था और उस समय किसान क्रेडिट कार्ड शुरू हुआ था। अभी तक छह लाख करोड़ रुपये का ऋण प्रवाह कृषि क्षेत्र में होता था, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसे बढ़ाकर 15 लाख करोड़ रुपये किया। उन्होंने कहा कि मैं बैंकों को धन्यवाद देना चाहता हूं उन्होंने कोविड के दौरान प्रधानमंत्री के अभियान को गंभीरता से लिया और 1 करोड़ से ज्यादा नए किसानों को केसीसी के अंतर्गत लाने का काम किया। 

कृषि मंत्री ने आगे कहा कि हम विभिन्न योजनाओं के माध्यम से कृषि क्षेत्र की सभी खामियों को दूर करेंगे, जिससे किसानों को लाभ होगा और यह सुनिश्चित होगा कि उन्हें उपज का सही मूल्य मिले। कोरोना महामारी के दौरान हमने देखा कि खेती और कृषि से संबंधित कार्य प्रभावित नहीं हुए।

तोमर ने कहा कि कृषि सुधार की दृष्टि से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को परिभाषित करने की दृष्टि से कई बातें हम सभी के मन में हैं, किसान नेताओं और किसानों के मन में भी हैं। कुछ सुधार हुए हैं और बहुत से सुधार आने वाले समय में कृषि क्षेत्र में किए जाने हैं।

केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि अटल जी के जन्मदिन 25 दिसम्बर को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने आगे कहा कि 10.59 करोड़ किसानों को 96,000 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए जा चुके हैं। नौ करोड़ किसानों के खाते में 18000 करोड़  रुपये भेजे जाएंगे।

error: Content is protected !!