International : मध्य अफ्रीका गणराज्य में विद्रोहियों ने राजधानी पर किया हमला

– शहर के उत्तर में घुसे विद्रोहियों को शांति सेना ने पीछे धकेला

बांगोई (हि.स.)। मध्य अफ्रीका गणराज्य की राजधानी बांगोई के करीब सशस्त्र समूहों के गठबंधन ने बुधवार को हमला किया लेकिन सरकारी सैनिकों और संयुक्त राष्ट्र की शांति सेना ने उन्हें पीछे धकेल दिया। विद्रोही समूह गठबंधन का देशभक्त फॉर चेंज (सीपीसी) राजधानी के 9 किलोमीटर (5.5 मील) के भीतर तक आ गया था। 

बंजी में डीडब्ल्यू रिपोर्टर जीन-फर्नांड कोएना ने बताया कि लड़ाई कई घंटों तक चली। उन्होंने बताया कि शहर के बाहरी इलाके में अवरुद्ध होने के बाद उग्रवादियों ने शहर के उत्तर में पीके 12 के पास में लड़ाई शुरू कर दी। यह हमला दिसम्बर में दूसरी बार जीतने वाले सीपीसी के अध्यक्ष फाउस्टीन अर्चेब तौडेरा को उखाड़ फेंकने के लिए किया गया था।

देश के मतदाताओं में से लगभग आधे या लगभग 910,000 लोग चुनाव में मतदान करने के लिए पंजीकृत थे और विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्रों में हजारों लोग अपने मतपत्र नहीं डाल पाए थे। मध्य अफ्रीका गणराज्य ने सशस्त्र संघर्ष के वर्षों का अनुभव किया है। सरकार ने 2019 की शुरुआत में एक दर्जन से अधिक सशस्त्र समूहों के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए लेकिन हिंसा भड़कने के बाद बागी इलाके के बाहर के इलाकों में विद्रोहियों ने नियंत्रण कर लिया।

रूस और रवांडा ने पिछले महीने भारी-सशस्त्र रवांडा सैनिकों और रूसी अर्धसैनिक बलों को समर्थन दिया, जिससे तौडेरा की सरकार को किनारे किया गया। दिसम्बर के चुनावों के बाद सीपीसी ने छिटपुट हमले किये हैं  जिसमें संयुक्त राष्ट्र के शांति सैनिकों सहित कई लोगों को बचाने का दावा किया गया है।आतंकवाद निरोधी विशेषज्ञ पीटर नोजवान ने डीडब्ल्यू से कहा, “मध्य अफ्रीकी गणराज्य में जो कुछ हो रहा है वह बेहद परेशान करने वाला है। मध्य अफ्रीकी गणराज्य में परिस्थितियों और परिस्थितियों के तहत चुनावों का आयोजन के बाद इस तरह की समस्या वाले हालात पैदा हो जाते हैं।”

राजधानी बंगी में भय का माहौल

राजधानी बंगोई निवासी ने बताया कि इस हमले को बेहद नजदीक से देखा है। आज सुबह पांच बजे बंदूकों से निकलने वाली गोलियों की आवाज ने हमें डरा दिया है। हमें समझ में नहीं आ रहा है कि आईएस हमारे देश में क्या कर रहा है। एक अन्य ने कहा कि हर कोई डर रहा था क्योंकि वे नहीं जानते थे कि वास्तव में क्या हो रहा था। बाद में पता चला कि यह उत्तरी और दक्षिणी निकास मार्ग पर नियंत्रण रखने वाले विद्रोही थे। 

संयुक्त राष्ट्र ने पिछले सप्ताह बताया था कि 4.7 मिलियन की सीएआर की आबादी का लगभग एक चौथाई हिस्सा 2020 के अंत तक जबरन विस्थापित कर दिया गया था। इसमें पड़ोसी देशों में 630,000 शरणार्थी शामिल हैं, जैसे कैमरून, चाड और कांगो गणराज्य, साथ ही साथ 630,000 आंतरिक रूप से विस्थापित हुए हैं। देश राजधानी में भोजन की भारी कमी और बढ़ती कीमतों का भी सामना कर रहा है।

सुरक्षा बलों को दिया धन्यवाद 

सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री जनरल हेनरी वानज़ेट लिंगुइस्सरा ने बुधवार को जनसंख्या को आश्वस्त करने का प्रयास किया। उन्होंने कहा, “पिछले कुछ दिनों से ये लुटेरे चेतावनी दे रहे हैं कि वे सत्ता में आएंगे। उन्होंने रक्षा करने वाले उन सुरक्षा बलों को धन्यवाद देते हुए कहा कि जिन्होंने विद्रोहियों के हमलों को नाकाम करके नागरिकों को बचाया। मंत्री ने नागरिकों को सतर्क रहने और आंतरिक सुरक्षा बलों को सूचना देने में मदद करने के लिए कहा है। सीपीसी के विद्रोही पिछले एक महीने से बंगी पर मार्च करने की धमकी दे रहे हैं। सिविल सोसाइटी वर्किंग ग्रुप के प्रवक्ता पॉल-क्रिसेंट बेनिंगा ने इस नवीनतम हमले को ‘बहुत चिंताजनक’ बताया और कहा कि तौडेरा और उनकी सरकार को विद्रोहियों तक पहुंचना चाहिए ताकि शांति बनी रह सके।

तोडेरा की सरकार ने बोइज़े पर आरोप लगाया, जिसे देश के शीर्ष अदालत ने हाल के चुनाव में चलने से रोक दिया और राष्ट्रपति को उखाड़ फेंकने के लिए विद्रोहियों के साथ काम किया। डच अंतर्राष्ट्रीय संबंध संस्थान, क्लिंगनडेल के एक वरिष्ठ शोध सहयोगी, आतंकवाद विशेषज्ञ नोपे के अनुसार, विद्रोहियों ने पिछले वर्षों में बहुत गति प्राप्त की है। उनका मानना ​​है कि चुनावों से हिंसा में तेजी आई क्योंकि 2019 के शांति समझौते ने सशस्त्र समूहों को शक्तिशाली स्थिति में ला दिया लेकिन उन्हें चिंता थी कि चुनाव के बाद वे इस शक्ति को खो देंगे।

Submitted By: Edited By: Sunit Nigam

error: Content is protected !!