Gonda News : रैपिड एंटीजन टेस्ट में एक व्यक्ति मिला संक्रमित

संक्रमित मिले व्यक्ति को किट देकर किया गया होम आईसोलेट

जानकी शरण द्विवेदी

गोण्डा। जनपद में हर दिन कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में कोरोना टेस्ट की जांच के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से लगातार बिना रुके-थके स्वास्थ्य विभाग की टीमे गांव-गांव और शहर के मोहल्लों में जाँच शिविर लगाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर रही हैं। साथ ही लोगों को इस महामारी से निपटने की सलाह भी दे रहीं हैं।
इसी क्रम में गुरुवार को मनकापुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर और नरेंद्रपुर खजुरी गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शिविर लगाकर रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से लोगों में कोरोना की जांच की। इस दौरान टीमों द्वारा 121 लोगों की जांच की गयी, इसमें एक व्यक्ति में कोविड-19 की पुष्टि हुई, जिसे किट के साथ होम आइसोलेट कर दिया गया है। इसके अलावा 61 लोगों का आरटी-पीसीआर जांच हेतु सैम्पलिंग किया गया। अधीक्षक डॉ मनोज कुमार ने बताया कि मनकापुर सीएचसी में गठित आरआरटी (रैपिड रेस्पोंस टीम) की आठ टीमें लगातार गाँव-गाँव शिविर लगाकर लोगों को कोरोना महामारी से निपटने के बारे में जागरूक करने के साथ ही रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से कोरोना की जांच भी कर रहीं हैं। डॉ मनोज ने कहा कि एंटीजन टेस्ट में 30 मिनट के अंदर रिजल्ट मिल रहा है। वहीं आरटी-पीसीआर का रिजल्ट आने में 6 से 24 घंटे लग जाते हैं। तब तक तो संक्रमित व्यक्ति को पता नहीं होता कि वह पॉजिटिव है और वह कई लोगों में वायरस फैला चुका होता है। रैपिड एंटीजन टेस्ट में आधे घंटे के अंदर ही रिपोर्ट सामने आ जाती है, ऐसे में स्थिति के अनुसार शख्स को या तो आइसोलेट कर दिया जाता है या अस्पताल में भर्ती भी कराया जा सकता है। एंटीजन किट से जाँच के बारे में जानकारी देते हुए डॉ मनोज ने बताया कि इसमें भी नैसल स्वाब लेकर एक लिक्विड सॉल्यूशन में डालते हैं, फिर तीन ड्रॉप्स लेकर रैपिड एंटीजन किट में डालते हैं। प्रेग्नेंसी किट की तरह ही अगर इसमें दो लाइन दिखी, तो कोरोना पॉजिटिव होने का पुख्ता प्रमाण है। निगेटिव होने की दिशा में अगर लक्षण हैं, तो दोबारा कोराना टेस्ट रैपिड एंटीजन टेस्ट से नहीं बल्कि आरटी-पीसीआर से किया जाता है।
उन्होंने बताया कि ब्लॉक में अब तक कुल 5099 लोगों की जाँच की गई है, जिसमें 2781 रैपिड एंटीजन टेस्ट एवं 2318 आरटी-पीसीआर शामिल है। अब तक 149 लोगों में कोविड-19 की पुष्टि हुई है, जिसमें से 109 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं और हंसी-खुशी अपने परिवार के साथ रह रहे हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि वर्तमान में ब्लॉक में कुल 40 एक्टिव केस हैं, जिनकी स्वास्थ्य देखभाल टीमों द्वारा समय-समय पर की जा रही है। इस दौरान डॉ हिमांशु कुमार, डॉ डीके भास्कर, बीनू वर्मा एएनएम, विपिन शर्मा स्टाफ नर्स पुरुष, जितेन्द्र कुमार, पवन सिंह लैब टैक्नीशियन, सुशील साहू एवं राजेन्द्र वर्मा सीएचओ तथा चंचलराम बीसीपीएम समेत अन्य लोग उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!