Gonda News : भूमि पैमाइश के दौरान विवाद, युवक ने खाया जहर, हालत नाजुक

जानकी शरण द्विवेदी

गोण्डा। जिले के थाना कोतवाली देहात क्षेत्र के बहादीपुर गांव में मंगलवार को हुई पैमाइश के दौरान हंगामा हो गया। जबरन सहमति पत्र पर हस्ताक्षर कराने व वृद्ध को पुलिस वाहन में बैठाने से नाराज एक युवक ने जहर खा लिया। युवक वृद्ध का पोता है। उसे आनन-फानन में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। हालत गंभीर देख लखनऊ रेफर कर दिया गया। इस मामले में पीड़ित पक्ष ने प्रशासनिक अधिकारियों पर उत्पीड़न का आरोप लगाया है।
उक्त गांव निवासी लालमणि सिंह का कहना है कि सोमवार की दोपहर 12 बजकर 50 मिनट पर विधायक व अपने प्रतिनिधि के साथ गांव पहुंचे। इन लोगों ने प्रशासन के बल पर कब्जा करके सड़क पटवाए जाने की बात कही थी। इसकी शिकायत लेकर उसकी चाची सुशीला सिंह मंगलवार को जिला मुख्यालय के अधिकारियों से पास गई थीं। वह घर वापस आतीं, इससे पहले ही दोपहर करीब 12 बजे एसडीएम, सीओ, लेखपाल विपक्षियों के साथ बिना किसी पूर्व सूचना के मौके पर पहुंच गए। आरोप के अनुसार, जबरन विवादित भूमि की पैमाइश की जाने लगी। बकौल लालमणि एकपक्षीय कार्रवाई होते देख जब उनके पिता हरिपाल सिंह व चाचा श्रीनरायन सिंह ने विरोध किया तो अधिकारियों ने जबरिया उन्हें पुलिस वाहन में बैठा दिया। यही नहीं, जबरदस्ती पैमाइश के सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करा लिया। इससे आहत होकर उनके बेटे ब्रह्मदेव सिंह ने गांव वालों व अधिकारियों के सामने जहर खा लिया। कोतवाली देहात पुलिस को इस मामले में तहरीर दी गई है।
विधायक प्रतिनिधि का कहना है कि लंबे समय से यह विवाद चल रहा था। जानकारी होने पर अधिकारियों को फोन करके मामले में न्याय संगत कार्रवाई करने को कहा गया था। एसडीएम सदर वीर बहादुर यादव का कहना है कि गांव की एक महिला ने मुख्यमंत्री व अन्य को शिकायती पत्र दिया था। इसमें उसने न्याय न मिलने पर आत्महत्या की धमकी दी थी। इस पर मंगलवार को मौके पर पहुंचकर पैमाइश की गई। दोनों पक्ष राजी थे। इसी बीच एक युवक ने जहर खा लिया, जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सीओ लक्ष्मीकांत गौतम का कहना है कि वृद्ध को वाहन में बैठाने की बात निराधार है।

error: Content is protected !!