Gonda News : झूठी निकली अपहरण की कहानी, अवैध सम्बंधों में हुई थी हत्या

मृतक की पत्नी समेत आधा दर्जन लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल

जानकी शरण द्विवेदी

गोंडा। जिला पुलिस ने इटियाथोक थाने में बीते मंगलवार को दर्ज कराए गए ‘फिरौती के लिए अपहरण’ अभियोग का खुलासा करते हुए मृतक दवा व्यवसायी के दो साथियों, उसकी पत्नी समेत आधा दर्जन लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस की छानबीन में, झाड़फूंक करने वाले गांव निवासी जुम्मन से महिला के अवैध सम्बंधों का खुलासा हुआ है। पुलिस ने अभियुक्तों की निशादेही पर घटना में प्रयुक्त आला कत्ल भी बरामद कर लिया है।
पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा ने शुक्रवार को दोपहर बाद आयोजित प्रेस वार्ता में बताया कि बीते 17 मई 2022 को जिले के इटियाथोक थाने पर दयाराम विश्वकर्मा पुत्र राम मिलन निवासी ग्राम रमवापुर नायक ने अपने पुत्र लालमन विश्वकर्मा (38) का फिरौती के लिए अपहरण के सम्बन्ध में अज्ञात लोगों के विरुद्ध अभियोग दर्ज कराया था। पुलिस ने भादवि की धारा 364ए के तहत अभियोग पंजीकृत कर विवेचना शुरू की। घटना की गम्भीरता को देखते हुए एसपी ने प्रकरण के खुलासे के लिए न केवल वरिष्ठ अधिकारियों की पांच टीमें लगाई थीं, अपितु अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) ने बस्ती जिले की सर्विलांस टीम को भी अनावरण में लगाया था। इस बीच युवक की सकुशल बरामदगी के लिए हाथ-पैर मार रही पुलिस को चौथे दिन कल देर शाम उस समय तगड़ा झटका लगा, जब कथित रूप से अपहृत युवक की लाश उसी के पड़ोसी राम नाथ उर्फ नाथू लाल के भुसैले से बरामद की गई। एसपी ने बताया कि दर्ज अभियोग में तत्काल हत्या की धारा बढ़ाते हुए क्षेत्र में विभिन्न स्थानों से सीसीटीवी फुटेज संकलित कर सर्विलांस व अन्य माध्यमों से प्राप्त साक्ष्यों के आधार पुलिस ने मृतक के दोस्त नाथू लाल से सख्ती से पूछताछ किया। उसने मृतक के मोबाइल पर सोमवार की रात अंतिम बार काल किया था। पुलिस की पूछताछ में वह टूट गया और दूसरे साथियों के सहयोग से हत्या में शामिल होने की बात स्वीकार किया।

यह भी पढें : माफी न मांग कर राज ठाकरे ने हरा कर दिया हमारे घाव-बृजभूषण

एसपी के अनुसार, पूछताछ में नाथू लाल ने चौकाने वाले खुलासे किए। उसने बताया कि मृतक लाल मन बालिकाओं के एक स्थानीय विद्यालय में लिपिक का कार्य करता था। सुबह से दोपहर तक यहां काम करने के बाद अपरान्ह में वह धानेपुर थाना क्षेत्र में एक मेडिकल स्टोर पर बैठता था, जो उसके द्वारा उसी क्षेत्र की रहने वाली एक विधवा महिला के साथ साझे में चलाया जा रहा था। नियमित रूप से पैसा मिलने के कारण वह खाने-पीने का भी आदी हो गया था। रात को मोटर साइकिल से घर लौटते समय वह अक्सर गांव के पास एक दुकान से दारू खरीदता था और अपने कुछ मित्रों के साथ पूर्व से निर्धारित स्थलों पर बैठकर खाता-पीता था। सुबह से शाम तक लाल मन के लगातार घर से बाहर रहने तथा उसके घर में भी झाड़ फूक करने के कारण उसकी पत्नी अर्चना के गांव निवासी जुम्मन पुत्र मकबूल से अवैध सम्बंध हो गए। जुम्मन गांव में लोगों से पैसा लेकर झाड़-फूंक का कार्य करता था। मृतक की पत्नी के साथ अपने अवैध सम्बंधों को परवान चढ़ाने के लिए उसने अर्चना के साथ मिलकर लाल मन को रास्ते से हटाने की योजना बनाई, जिसमें अपने एक अन्य करीबी तथा लाल मन के दोस्त नाथू विश्वकर्मा को भी शामिल किया।

यह भी पढें : CS एक्ट में जेल में निरुद्ध सगे भाइयों पर लगा गैंगस्टर

योजना के तहत, बीती सोमवार की देर शाम नाथू लाल ने फोन करने लाल मन को शराब पिलाने के बहाने रमवापुर स्थित नहर पुलिया पर बुलाया। वहीं पर जुम्मन, नाथू लाल व इनके अन्य साथियों द्वारा शराब पिलाने के दौरान बसुला (लकड़ी छीलने में बढ़ई द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला लोहे का धारदार हथियार) से प्रहार करके लालमन की हत्या कर दी गयी। हत्या करने के उपरान्त शव को बोरे में भरकर नाथूलाल के भूसे भरे मड़हे में गड्ढ़ा खोदकर छिपा दिया गया तथा ऊपर से भूंसा और कंडा भर दिया गया। इसके पश्चात मृतक के फोन से नाथू लाल ने उसकी पत्नी अर्चना को फोन कर काम तमाम हो जाने की सूचना दी। 16/17 मई की रात दो बजे किए गए छह मिनट की इस काल में उसकी पत्नी को आगे की रणनीति के बारे में समझाया गया। इसके बाद योजना के तहत ही नाथू लाल ने यूपी पुलिस के 112 नम्बर पर फोन करके लालमन के गायब होने की सूचना दी। अगले दिन सुबह अर्चना ने पुलिस को बताया कि उसके पति का अपहरण कर लिया गया है और अपहर्ताओं ने लाल मन के नम्बर से रात में मुझे फोन करके सकुशल रिहाई के लिए चार लाख रुपए मांगे हैं। इसी सूचना के आधार पर महिला के ससुर की तहरीर पर स्थानीय थाने पर भादवि की धारा 364ए के तहत अभियोग दर्ज किया गया था।

यह भी पढें :  DM; CDO के निरीक्षण में फंसे 8 अधिकारी, 25 कर्मचारी

एसपी ने बताया कि प्रकरण का खुलासा करते हुए जिन छह अभियुक्तों की गिरफ्तारी की गई है, उनमें जुम्मन पुत्र मकबूल अहमद व रामनाथ उर्फ नाथू पुत्र मिश्रीलाल निवासी गण रमवापुर, दीनानाथ वर्मा पुत्र राम ललन निवासी बैरागीजोत, जगदीश उर्फ बंगाली पुत्र चुनमुन निवासी अयाह, सरवन पुत्र राम सागर निवासी रामनाथ इमिलिया तथा मृतक की पत्नी अर्चना पत्नी लालमन निवासी रमवापुर नायक शामिल हैं। अभियुक्तों की निशानदेही पर हत्या में प्रयुक्त आला कत्ल बसुला, मृतक का शव व मृतक के दोनों मोबाइल फोन बरामद कर लिए गए हैं। गिरफ्तारी व बरामदगी के आधार अभियुक्त गणों के विरुद्ध भादवि की धारा 147/148/149/302/201 के अन्तर्गत विधिक कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि गिरफ्तारी में शामिल टीम को देवीपाटन परिक्षेत्र के पुलिस उप महानिरीक्षक द्वारा पचास हजार रुपये नकद पुरस्कार प्रदान किया गया है। गिरफ्तार कर्ता टीम में थानाध्यक्ष इटियाथोक करुणाकर पाण्डेय, प्रभारी सर्विलांस सेल संतोष कुमार सिंह तथा प्रभारी एसओजी सुनील सिंह मय टीम शामिल रहे।

यह भी पढें : आपको वज्रपात की पूर्व सूचना चाहिए तो मोबाइल में डाउनलोड करें यह ऐप

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे :
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

error: Content is protected !!