Gonda News : कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत हुए मनाया गया स्वाधीनता दिवस

आयुक्त ने कमिश्नरी तथा डीएम ने कलेक्ट्रेट में फहराया तिरंगा

संवाददाता

गोण्डा। जनपद में स्वतंत्रता दिवस समारोह कोविड-19 के दृष्टिगत शासन के निर्देशों का अनुपालन करते हुए सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाया गया। देवीपाटन मण्डल के आयुक्त एसवीएस रंगाराव ने आयुक्त कार्यालय में तथा डीएम डॉ नितिन बंसल ने कलेक्ट्रेट व अपने-अपने शिविर कार्यालयों पर ध्वजारोहण किया। ध्वजारोहण के साथ राष्ट्र की स्वतंत्रता तथा अखण्डता को सुनिश्चित रखने एवं सुदृढ़ करने से संबंधित लोगों ने संकल्प भी लिया इसके साथ ही जगह-जगह अमर शहीदों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण तथा वृक्षारोपण के कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।
आयुक्त ने लोगों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामना देते हुए देश के अमर शहीदों के बलिदान व स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के योगदान को याद किया तथा राष्ट्र की स्वतंत्रता तथा अखंडता को सुरक्षित रखने एवं सुदृढ़ करने के लिए कार्य करते हुए राष्ट्र निर्माण व उसके सर्वांगीण विकास में सभी के योगदान के लिए उनका आहवान किया। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से देश में हर क्षेत्र में विकास किया गया तथा कोविड-19 महामारी से बचाव व नियंत्रण की दिशा में उल्लेखनीय कार्य हुआ है। वर्तमान में प्रदेश में रोजाना एक लाख लोगों का टेस्ट किया जा रहा है। कम समय में सभी के सहयोग से किए गए प्रयासों से दृढ़ता मिली है। देश के विकास में हर नागरिक को अपने-अपने जिम्मेदारी का निर्वहन करना है इस महामारी के दृष्टिगत लोगों की और भी जिम्मेदारी बढ़ गई है। उन्होंने मंडल में अवस्थापना सुविधाओं के विकास, एक जनपद-एक उत्पाद योजना के क्रियान्वयन तथा उत्पादकता में वृद्धि के लिए किए गए प्रयासों का उल्लेख करते हुए कहा कि इस दिशा में और अधिक ध्यान दिया जाए। उन्होंने प्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार सृजन की दिशा में किए गए कार्यों तथा कोरोना महामारी के दृष्टिगत लोगों के खाते में धनराशि दिए जाने व राशन वितरण के कार्यों का भी उल्लेख किया तथा कहा कि हर वर्ग के लोगों का ध्यान रखा गया है।
आयुक्त ने अपेक्षा की कि शासन की कल्याणकारी योजनाएं सभी तक पहुंचें और उसका लाभ पात्र लोगों को मिल सके इस दिशा में और अधिक प्रयास किए जाएं। किसी भी लाभार्थी को कार्यालयों का चक्कर न काटना पड़े, समय से लोगों के खाते में पैसा चला जाए। उन्होंने इस अवसर पर अपील की कि मास्क लगाने व सोशल डिस्टेंसिंग का शत-प्रतिशत अनुपालन हो। उन्होंने कहा कि इस महामारी से डरने की जरूरत नहीं है। प्रदेश में कोरोना से मृत्यु दर में काफी कमी आ गई है।
समारोह को अपर आयुक्त आरसी शर्मा, केके सिंह, संयुक्त विकास आयुक्त वीरेंद्र कुमार पाण्डेय तथा मंडलीय शासकीय अधिवक्ता वेद प्रकाश श्रीवास्तव तथा एसएन वर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने सम्बोधित करते हुए अमर शहीदों के बलिदान को याद किया तथा सभी से राष्ट्र निर्माण में योगदान की अपील की। इन लोगों द्वारा इस बात पर भी बल दिया गया कि शिकायतों का समय से निस्तारण हो जाय तथा स्वार्थपरक प्रवृत्ति को छोड़कर जनकल्याणकारी प्रवृत्ति को बढ़ाए जाने का विशेष र्प्रयास हो। इस अवसर पर आयुक्त व अन्य अधिकारियों द्वारा आयुक्त कार्यालय परिसर में पौधरोपण भी किया गया। इस अवसर पर अपर आयुक्त आरसी शर्मा व कमलेश कुमार सिंह, संयुक्त विकास आयुक्त वीरेन्द्र प्रसाद पाण्डेय, मण्डलीय शासकीय अधिवक्ता वेद प्रकाश पाण्डेय, रक्षाराम वर्मा, शिव गोपाल तिवारी अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ अधिवक्ता रमा शंकर पाण्डेय ने किया।
वहीं 74वें स्वाधीनता दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी डॉ. नितिन बंसल ने कैम्प कार्यालय व कलेक्ट्रेट परिसर में राष्ट्रध्वज फहराकर सलामी ली तथा संकल्प दोहराया। कलेक्ट्रेट में आयोजित कार्यक्रम में स्वाधीनता दिवस की बधाई देते हुए अपने उद्बोधन में जिलाधिकारी ने कहा कि आजादी तो हमें मिल गई है लेकिन अभी बहुत कुछ करना बाकी है। वर्तमान परिदृश्य की बात करें तो अभी हमारे सामने चिकित्सा के क्षेत्र में बहुत बड़ी चुनौतियां हैं। बढ़ती आबादी के बीच लोगों की अपेक्षाएं हमारे प्रति बढ़ी हैं। इसलिए प्रतिभाओं को अवसर देने के साथ ही हम लोक सेवक जहां भी जिस पटल पर हों, वहां पर अपने दायित्व का निर्वहन जिम्मेदारी व ईमानदारी के साथ करें। यही स्वाधीनता के नायकों के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धान्जलि होगी। उन्होंने आहवान किया कि कोविड-19 महामारी से हम सबको मिलकर लड़ना है तथा हर जरूरतमन्द व्यक्ति को सरकारी अथवा यथा सम्भव व्यक्तिगत स्तर पर मदद करें। उन्होंने आजादी के रणबांकुरों को नमन करते हुए कहा कि उनके असंख्य बलिदानों की बदौलत मिली आजादी को हमें अक्षुण्य बनाए रखने के लिए तत्परता के साथ हर सम्भव काम करना है। कलेक्ट्रेट परिवार के अधिकारियों व कर्मियों को संकल्प दिलाते हुए कहा कि राष्ट्र की स्वतंत्रता तथा अखण्डता को सुनिश्चित रखने एवं सुदृढ़ करने के लिए कार्य करते रहेगें तथा कभी भी हिंसा का आश्रय नहीं लेगें। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह, सीआरओ आरआर प्रजापति तथा सिटी मजिस्ट्रेट वंदना त्रिवेदी ने भी अपने विचार व्यक्त किए। नगर मजिस्ट्रेट श्रीमती त्रिवेदी ने सुन्दर गीत प्रस्तुत कर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। समारोह के उपरान्त जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट परिसर में अधिकारियों के साथ पौध रोपण भी किया। कार्यक्रम का संचालन माता प्रसाद शुक्ला ने किया।
इस अवसर पर अपर उपजिलाधिकारी महेन्द्र सिंह व गुलाम सरवर, परिवीक्षाधीन एसडीएम कुलदीप सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी जयदीप सिंह, शासकीय अधिवक्ता केके मिश्रा व आनन्द राज सिंह, प्रशासनिक अधिकारी नईम अहमद, नाजिर सुनील कुमार सहित कलेक्ट्रेट परिवार के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे। इस अवसर पर सैनिक कल्याण कार्यालय में भी ध्वाजारोहण व पौधरोपण का कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल विजय कुमार, हेमन्त सिंह, शिवश्ांकर, संजू त्रिपाठी व अन्य उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!