Gonda News:दोनों टीका लगवा चुके चार लाभार्थी लकी ड्रा से होंगे पुरस्कृत

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर पुरस्कार वितरण समारोह का होगा आयोजन

हेल्थ केयर वर्कर एवं फ्रंट लाइन वर्कर लाभार्थियों के बीच होगा लकी ड्रा

संवाददाता

गोण्डा। कोरोना का दोनों टीका लगवा चुके जिले के चार लकी लाभार्थी पुरस्कार पाएंगे। इसका वितरण सात अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर किया जाएगा। यह जानकारी जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ देवराज चौधरी ने दी। डॉ चौधरी ने बताया कि इस बारे में अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद द्वारा सूबे के सभी जिलाधिकारियों एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र जारी किया गया है, जिसके अनुसार कोविड टीकाकरण अभियान में शामिल हुए लाभार्थियों के लिए लकी ड्रा के आधार पर पुरस्कार वितरण होना है। इसमें प्रथम एवं द्वितीय चरण के ऐसे लाभार्थियों को सम्मिलित किया जायेगा, जिन्होंने कोविड टीके की दोनों खुराक सफलतापूर्वक लगवा ली है। पुरस्कार की अधिकतम कीमत दो हजार रुपये प्रति पुरस्कार तक होगी। बाक्स में तीन अप्रैल के मध्य वाले लाभार्थियों के काउंटर फाइल रखे जाएंगे। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित तीन सदस्यीय टीम द्वारा विजेता लाभार्थियों को चयनित किया जाएगा। इसमें किसी छोटे बालक के हाथों से लकी ड्रा कराया जाएगा। गाइड लाइन के अनुसार गोंडा जनपद के किन्ही चार लाभार्थी का चयन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : जानें आदर्श आचार संहिता में क्या-क्या रहेगा प्रतिबंधित

डिप्टी सीएमओ व नोडल अधिकारी डॉ मनोज कुमार ने बताया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण का ग्राफ एक बार फिर बढ़ने पर सरकार ने फोकस टेस्टिंग की तर्ज पर फोकस वैक्सीनेशन प्रारम्भ करने का निर्णय लिया है। इसकी शुरुआत 8 अप्रैल से होगी और 23 अप्रैल तक यह अभियान चलेगा। अभियान को गति प्रदान के उद्देश्य से कुछ समूह बनाते हुए इनके लिए विशेष तिथियां निर्धारित की गई हैं। हालांकि 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोग वर्तमान में कभी भी अपनी सुविधानुसार टीका लगवा सकते हैं। लेकिन समूह के मुताबिक निर्धारित तिथि में उनके लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी। इसमें 08 और 09 अप्रैल को 45 वर्ष से अधिक उम्र के मीडिया कर्मियों, विभिन्न प्रतिष्ठानों के संचालक, दुकानदारों, व्यवसायियों से अनुरोध होगा कि वह इन तारीखों पर अपने नजदीकी केन्द्र पर जाकर टीकाकरण करवाएं। इसी तरह 10 अप्रैल को बैंक और इंश्योरेंस कम्पनी के अधिकारियों-कर्मचारियों को टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाएगी। इसके लिए उनके जो संगठन हैं, उनसे अनुरोध है कि वह अपने से सम्बन्धित लोगों को टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित करें। वहीं 12, 13 व 14 अप्रैल को स्कूल और कॉलेजों के 45 वर्ष से अधिक उम्र के शिक्षकों के विशेष मौका दिया जाएगा। इसके बाद 15 और 16 अप्रैल को ऑटो रिक्शा चालक, रिक्शा चालक, रेहड़ी पटरी दुकानदारों को टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाएगी।
डॉ मनोज ने बताया कि 17 और 19 अप्रैल को जितने भी सरकारी कार्यालय हैं, उनके ऐसे अधिकारियों-कर्मचारियों को खास मौका दिया जाएगा, जिन्होंने अभी तक अपना टीकाकरण नहीं कराया है। वहीं 20 और 21 अप्रैल को अधिवक्ताओं, ज्यूडिशरी के अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए भी टीकाकरण की विशेष व्यवस्था रहेगी। इसके बाद 22 और 23 अप्रैल को निजी प्रतिष्ठान, निजी कार्यालयों के लोगों को अपना टीकाकरण करवाने का विशेष मौका दिया जाएगा। वहीं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अजय सिंह गौतम ने इन तिथियों पर 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों से अधिक से अधिक संख्या में अपने निकटतम टीकाकरण सत्र स्थल पर पहुंचकर टीकाकरण कराने की अपील की। उन्होंने कहा कि राज्य में इस समय संक्रमण में उछाल आ रहा है। इसलिए सावधानी बेहद जरूरी है। टीका लग जाने के बाद भी सावधानी को पूरी तरह से अमल में लाएं। किसी प्रकार की जानकारी के लिए स्वास्थ्य विभाग के हेल्पलाइन नम्बर 1800-180-5145 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

हमारी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए www.hindustandailynews.com पर क्लिक करें।

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
मोबाइल – 9452137310

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे :
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

error: Content is protected !!