Gonda News:तटबंध पर लगा CCTV कैमरा, होगी लाइव मॉनिटरिंग

डीएम ने दो तटबंधों का किया औचक निरीक्षण

जानकी शरण द्विवेदी

गोण्डा। डीएम मार्कण्डेय शाही ने तहसील तरबगंज अन्तर्गत घोड़हन ऐली-परसौली तटबंध तथा सोनौली मोहम्मदपुर सकरौर-भिखारीपुर तटबंध के मरम्मत कार्य का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान डीएम को मरम्मत कार्य संतोषजनक मिला। सोनौली मोहम्मदपुर सकरौर-भिखारीपुर तटंबध के निरीक्षण के लिए अचानक पहुंचे डीएम ने पाया कि तटंबध की मरम्मत का कार्य तेजी से कराया गया है तथा अभी कुछ कार्य कराया जाना शेष है। डीएम ने मौके पर उपस्थित अधिशासी अभियन्ता बाढ़ खण्ड वी0एन0 शुक्ला को निर्देशित किया कि मरम्मत कार्य एक सप्ताह में पूर्ण कराकर अवगत कराएं। निरीक्षण के दौरान डीएम ने किलोमीटर 11.400 से किलोमीटर 12.500 के बीच बनाए गए स्पर, नोज तथा पिचिंग कार्य को देखा। स्पर नम्बर 08 पर जब डीएम ने फीते से स्पर को नपवाया तो स्पर की चैड़ाई मानक 05 मीटर के सापेक्ष एक मीटर अधिक मिली। डीएम ने इस पर प्रसन्नता व्यक्त की। स्पर नम्बर 7, 8 व 9 को परक्यूपाइन से जोड़ने तथा सभी स्परों को एक दूसरे से जोड़ने के निर्देश दिए।
सोनौली मोहम्मदपुर तटबंध का निरीक्षण करने के बाद डीएम ने ऐली-परसौली घोड़हन तटबंध का निरीक्षण किया। वहां पर भी कार्य प्रगति पर पाया गया। तटबंध पर लगे चारों सीसीटीवी कैमरों को डीएम ने कलेक्ट्रेट स्थित कन्ट्रोल रूम से जोड़ने तथा लिंक एसडीएम तरबगंज व थानाध्यक्ष उमरी बेगमगंज को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। डीएम ने बताया कि तटंबध की मानीटरिंग कन्ट्रोल रूम के साथ ही वे स्वयं अपने मोबाइल से करेंगे। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरे से तटबंध की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग होने से बंधे की स्थिति एवं गतिविधियों को सीधे देखा जा सकेगा। डीएम ने ऐली-परसौली में कुछ परक्यूपाइन्स अधोमानक मिलने पर उन्हें तत्काल हटाने के आदेश दिए है। एक्सईएन द्वारा बताया गया कि अधोमानक परक्यूपाइन्स को रिजेक्ट कर दिया गया है तथा उन्हें शीघ्र ही हटाकर गुणवत्तापूर्ण परक्यूपाइन लगाए जाएंगे। वहां पर डीएम ने ग्रामीणों से भी बात की तथा मरम्मत कार्य के बारे में पूछा। ग्रामीणों द्वारा मरम्मत कार्य की सराहना की। मौके पर मौजूद एक्सईएन को उन्होंने निर्देश दिए कि किलोमीटर 17.9 से 17.8 तक स्परों के बीच छूटे 05 सेट परक्यूपाइन्स को तत्काल लगवाएं तथा स्परों व नोज के बीच के गैप को समाप्त कर कार्य पूर्ण कराएं। इस अवसर पर बाढ़ तैयारियों के बारे में डीएम ने बताया कि यदि बाढ़ की स्थिति बनती है तो 1464 मजरों के 37153 परिवारों के लगभग दो लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हो सकते हैं। अनुमानित संख्या के अनुसार बाढ़ खण्ड व आपदा प्रबन्धन सहित अन्य सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को पूरी तैयारी सुनिश्चित कराने के निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने अपर जिलाधिकारी को निर्देश दिए हैं कि बाढ़ चैकियों को सक्रिय रखें तथा इसके साथ ही स्टाफ की तैनाती तथा अन्य सम्बन्धित विभागों के साथ समन्वय बनाकर रणनीति बनाएं रखें। निरीक्षण के दौरान एसडीएम तरबगंज राजेश कुमार, एक्सईएन बाढ़ खण्ड वीएन शुक्ला, एसओ उमरी करुणाकर पाण्डेय तथा डीएम के ओएसडी शिवराज शुक्ला उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : 26 जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारी बदले

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
मोबाइल – 9452137310

error: Content is protected !!