Gonda News:जिले में 1652 लोगों को लगा कोरोना का टीका, डीएम ने देखी व्यवस्था

जानकी शरण द्विवेदी

गोण्डा। जिले में कोविड-19 टीकाकरण का द्वितीय चरण शुक्रवार को सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ। जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के 12 अस्पतालों में लगाये गए 27 सत्रों पर 1652 लोगों को कोविड-19 का टीका लगाया गया। टीकाकरण को लेकर लोगों में खास उत्साह देखने को मिला। इस मौके पर जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने पूरे दिन भ्रमणशील रहकर टीकाकरण कार्य का निरीक्षण किया। डीएम ने सीएमओ डॉ अजय सिंह गौतम के साथ जिला महिला अस्पताल, जिला पुरूष अस्पताल, एससीपीएम नर्सिंग कालेज, आरएन पाण्डेय नर्सिंग होम, सीएचसी हलधरमऊ तथा कर्नलगंज का औचक निरीक्षण किया तथा वैक्सीन के लाभार्थियों से बात कर जानकारी ली। उन्होंने बताया कि जिले में कोविड वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में जिले के 12 अस्पतालों जिला महिला अस्पताल, जिला पुरूष अस्पताल, एससीपीएम नर्सिंग कालेज, एससीपीएम हॉस्पिटल, आरएन पाण्डेय नर्सिंग होम, सीएचसी हलधरमऊ, कर्नलगंज, बेलसर, तरबगंज, नवाबगंज, मनकापुर व अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बरियारपुरवा पर टीकाकरण किया गया। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के टीकाकरण के लिए जिले के 27 सौ स्वास्थ्य कर्मियों को सूचीबद्ध किया गया था। जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में टीकाकारण पहले चरण के बाद से अभी तक किसी भी व्यक्ति को कोई परेशानी नहीं हुई है। सीएमओ डॉ अजय सिंह गौतम ने बताया कि कोरोना बीमारी से बचाव और यह बीमारी परिवार के सदस्यों, दोस्तों, रिश्तेदारों और सहकर्मियों सहित करीबी लोगों को न हो। इसके लिए यह टीका सभी को लगवाना चाहिए। यह टीका 28 दिन के अंतराल के बाद दोबारा लगेगा और दूसरे टीके के 14 दिन बाद शरीर मे एण्टी बाडी बनना शुरू होंगे, जो वायरस से सुरक्षा प्रदान करेंगें। डिप्टी सीएमओ डॉ मनोज कुमार ने अपील करते हुए कहा कि लोगों को अपनी बारी का इंतजार धैर्य से करना है। कोविड-19 टीकाकरण को लेकर किसी भी फर्जी व नकली प्रमोशन या मार्केटिंग आदि देख सुनकर गुमराह न हों। कोविड वैक्सीन सरकार द्वारा ही उपलब्ध करायी जा रहा है। खुले बाजार में यह उपलब्ध नहीं है, इसलिए अपनी बारी आने तक धैर्य से इंतजार करें।

यह भी पढ़ें : ब्लैकलिस्ट होगी UPRNN, ExEn व JE से होगी रिकवरी, FIR के आदेश

कहां कितने लोगों को लगा टीका :

डिप्टी सीएमओ डॉ मनोज से प्राप्त जानकारी के अनुसार, शुक्रवार को जिले में चलाये गए गए कोविड-19 टीकाकरण के दूसरे चरण में में कुल 1652 लोगों को टीका लगाकर जिले को 61.18 प्रतिशत की उपलब्धि मिली। टीकाकरण अभियान में शामिल होने वाले लाभार्थियों में पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की संख्या अधिक रही। अभियान में जहां 587 पुरुषों को तो वहीं 1065 महिलाओं को टीका लगाया गया। जिला महिला अस्पताल में 81 (45 पुरुष व 36 महिला), जिला पुरुष अस्पताल में 145 (104 पुरुष व 41 महिला), एससीपीएम नर्सिंग ऐंड पैरामेडिकल कालेज में 276 (57 पुरुष व 219 महिला), एससीपीएम हॉस्पिटल में 119 (74 पुरुष व 45 महिला), आरएन पाण्डेय नर्सिंग होम में 125 (92 पुरुष व 33 महिला), सीएचसी हलधरमऊ में 144 (33 पुरुष व 111 महिला), कर्नलगंज में 108 (35 पुरुष व 73 महिला), बेलसर में 123 (18 पुरुष व 105 महिला), तरबगंज में 133 (42 पुरुष व 91 महिला), नवाबगंज में 129 (63 पुरुष व 66 महिला), मनकापुर में 213 (24 पुरुष व 189 महिला) तथा अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बरियार पुरवा में 56 महिलाओं को टीके से प्रतिरक्षित किया गया।

यह भी पढ़ें : जानें अपहृत मेडिकल छात्र के अपहरण व बरामदगी की इनसाडट स्टोरी

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ देवराज चौधरी ने स्पष्ट किया है जिस चयनित लाभार्थी को टीकाकरण के लिए कोविशील्ड दिया जायेगा। उन्हें दूसरे डोज में कोविशील्ड वैक्सीन ही दी जायेगी। कोविशील्ड के प्रत्येक वाइल में 10 डोज है। यानी इसके एक वाइल से 10 लोगों को टीकाकृत किया जा सकेगा, जबकि कोवैक्सिन वाइल में 20 डोज हैं। टीकाकरण को लेकर सभी प्रकार की सावधानी बरतने की हिदायत दी गयी है। कोविड टीकाकरण पूरी तरह सुरक्षित और असरदार है। टीके जल्द बनाए गए, लेकिन पूरे नियमों का पालन किया गया, ताकि यह सुरक्षित हो। टीकाकरण सत्रों के सफल संचालन हेतु डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ विनय डांगे व यूनिसेफ के डीएमसी शेषनाथ सिंह द्वारा सत्र स्थलों का सहयोगात्मक निरीक्षण किया गया। इस दौरान जिला अस्पताल के प्रमुख अधीक्षक डॉ घनश्याम सिंह, महिला अस्पताल के सीएमएस डॉ एपी मिश्रा, डीसीपीएम डॉ आरपी सिंह, डीईआईसी मैनेजर उमाशंकर वर्मा सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

अन्य खबरों को विस्तार से पढ़ने के लिए www.hindustandailynews.com पर क्लिक करें।

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना Application निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
मोबाइल – 9452137310

error: Content is protected !!