Gonda News:किसान कल्याण मिशन के तहत छः ब्लाकों में आयोजित हुआ कृषि मेला

राज्य मंत्री व क्षेत्रीय विधायकों ने किया मेलों का उद्घाटन

संवाददाता

गोण्डा। शासन के निर्देशानुसार किसान कल्याण मिशन के अन्तर्गत जनपद के 06 ब्लाकों झंझरी, मुजेहना, रूपईडीह, बेलसर, मनकापुर तथा बभनजोत में कृषि मेला एवं गोष्ठी का आयोजन किया गया। प्रदेश के राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री राम चौहान ने बतौर मुख्य अतिथि विकास खण्ड बेलसर में तथा विधायक कटरा बावन सिंह ने विकास खण्ड रुपईडीह तथा विधायक मेहनौन विनय द्विवेदी ने विकास खण्ड मुजेहना में कृषि मेला, गोष्ठी एवं प्रदर्शनी का फीता काटकर व दीप प्रज्वलित कर शुभारम्भ किया।
इस अवसर पर राज्य मंत्री ने कहा कि किसान कल्याण मिशन के तहत प्रदेश के किसानों को सरकार की योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही उन्हें मेले में ही योजनाओं से लाभान्वित करने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी उपज का वाजिब मूल्य दिलाने के लिए सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना के तहत लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसान कल्याण मिशन आने वाले दिनों में किसान के हित के दृष्टिगत मील का पत्थर साबित होगा। विधायक कटरा बावन सिंह ने कहा कि प्रदेश व केन्द्र सरकार किसानों के चहुमुंखी विकास के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में लगातार काम भी कर रही है। उन्होंने उज्ज्वला योजना, पीएम किसान सम्मान निधि, उजाला योजना सहित तमाम जनकल्याणकारी व विकासपरक योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि सरकार किसानों व जनता के हितों के र्प्रति अतिसंवदेनशील है और उसी के अनुरूप योजनाएं लागू की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश व केन्द्र की सरकार किसानों के साथ खड़ी है तथा किसानों के सर्वांगीण विकास के लिए लगातार काम कर रही है।

यह भी पढें : ग्राम प्रधान व तीन अधिकारियों के खिलाफ FIR

जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने कहा कि कृषि विविधिकरण को अपनाकर किसान अपनी आय दोगुनी कर सकते हैं। सरकार द्वारा किसानों के हितार्थ संचालित तमाम योजनाओं के बारे में विस्तार से बताते हुए डीएम ने कहा कि कृषि उत्पादों को सही बाजार मिले जिससे किसानों की आय में अभिवृद्धि हो, इस पर काम करने की आवश्यकता है। महिला स्वयं सहायता समूहों के प्रोत्साहन पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि महिलाओं को मशरूम, मधुमक्खी पालन के साथ अन्य चीजों में भी रूचि लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी विभागों के अर्न्तसमन्वय से किसानों की आय को बढ़ाने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसान कल्याण मिशन कृषकों के जीवन में परिवर्तन लाने वाला साबित होगा। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में किसान कल्याण मिशन में अन्य सम्बन्धित विभागों की सक्रिय भूमिका सुनिश्चित कराते हुए ज्यादा से ज्यादा किसानों को लाभान्वित किया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि पशुओं से जहॉ एक ओर दूध के माध्यम से अतिरिक्त आय होती है, वही दूसरी ओर गोबर से जैविक खेती को बढ़ावा मिलता है। उन्होंने कहा कि पशुपालन के साथ-साथ किसानों को सब्जी, फल, फूल, मशरूम, रेशम, मधुमक्खी, मछली पालन के क्षेत्र में काम करना चाहिए ताकि उनकी आय में वृद्धि हो सके। उन्होंने किसानों का आहवान करते हुए कहा कि सरकार द्वारा किसानों के उन्नयन के लिए तमाम तरह की योजनाएं संचालित की जा रही हैं, जिनका लाभ किसान भाइयों को उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसान भाई किसान कल्याण मिशन के तहत आयोजित कृषि मेले एवं गोष्ठी में आएं और अवसर का लाभ उठाएं।

यह भी पढें : विधान परिषद में भाजपा व सपा के सभी प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित

इस अवसर पर कृषि विभाग सहित विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाए गए जिसमें प्रमुख रूप से किसान फसल बीमा योजना, ,कीटरोग नियंत्रण, फसल निगरानी, कृषि यंत्र तथा उद्यान, खाद्य विपणन, मण्डी समिति, सिंचाई एवं जल संसाधन, मत्स्य, लघु सिंचाई, पशुपालन, लीड बैंक तथा नाबार्ड द्वारा वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम का स्टाल लगाकर किसानां को योजनाओं की जानकारी दी गयी। अतिथियों द्वारा जिलाधिकारी के साथ सभी स्टालों का निरीक्षण कर यांजनाओं के बारे में जानकारी ली गई। कार्यक्रम के दौरान संयुक्त निदेशक कृषि पीके गुप्ता, डीडी एग्रीकल्चर डा. मुकुल तिवारी, जिला उद्यान अधिकारी मृत्युन्जय सिंह, जिला भूमि संरक्षण अधिकारी सदानन्द चौधरी, जिला गन्ना अधिकारी ओपी सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी मोतीलाल, सहायक निदेशक रेशम सतेन्द्र सिंह, अकबाल बहादुर तिवारी, अजीत सिंह, विष्णु प्रताप नरायन सिंह, राजेश तिवारी, राममूर्ति सिंह सहित लाभार्थी, किसान गण तथा महिला स्वयं सहायता समूह के पदाधिकारी उपस्थित रहे। सूचना विभाग द्वारा एलईडी वैन के माध्यम से सरकार की योजनाओं व उपब्धियों का प्रचार-प्रसार भी किया गया।

अन्य खबरों को विस्तार से पढ़ने के लिए www.hindustandailynews.com पर क्लिक करें।

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना Application निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
मोबाइल – 9452137310

error: Content is protected !!