Gonda Capsule : दुष्कर्म व जालसाजी करने का आरोपी गिरफ्तार

संवाददाता

गोंडा। जिले के मोतीगंज थाने की पुलिस ने दुष्कर्म व जालसाजी करने के वांछित अभियुक्त अमित कुमार वर्मा पुत्र घनश्याम वर्मा निवासी ग्राम कोटिया मौजा बेसहूपुर को स्थानीय थाने पर दर्ज अभियोग अन्तर्गत धारा 406, 419, 420, 452, 506, 376डी भादवि के तहत गिरफ्तार कर लिया गया। एसपी आकाश तोमर ने बताया कि उक्त अभियुक्त ने थाना मोतीगंज क्षेत्र की रहने वाली एक महिला के साथ जमीन बैनामा करने के नाम पर 18 लाख रुपयों की ठगी की थी तथा पैसा मांगने पर उसके साथ दुष्कर्म भी किया था। इस सम्बन्ध में पीड़िता द्वारा स्थानीय थाने पर अभियोग पंजीकृत कराया गया था।

पेड़ से लटकी मिली युवक की लाश

कर्नलगंज थाना क्षेत्र के बसेरिया गांव निवासी बिहारी लाल (20) पुत्र संगम लाल की लाश गांव के बाहर तालाब के किनारे पेड़ से लटकी हुई मिली है। मृतक के भाई ने बताया कि शुक्रवार की दोपहर में घर से निकला था। काफी देर के बाद जब घर लौटकर नही आया तो खोजबीन की गई। गांव के लोगों ने पेड़ लटकने की जानकारी घर वालों को दी गई।

अब 31 दिसम्बर तक लें एकमुश्त योजना का लाभ

जिला ग्रामोद्योग अधिकारी संतोष गौतम ने बताया कि यूपी खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा लागू एक मुश्त समाधान योजनार्न्तगत जनपद के उद्यमियों द्वारा कोविड 19 द्वितीय लहर के संक्रमण फैलने पर भारत सरकार द्वारा राज्यों को लॉकडाउन किये जाने से उद्यमियों द्वारा आपदा काल में एक मुश्त समाधान योजना के अर्न्तगत ऋण की धनराशि जमा करने की परेशानियों के दृष्टिगत ऋण जमा करने हेतु योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए 31 दिसम्बर, 2021 के लिए अवधि बढाई गयी थी। उक्त योजना में मुख्य कार्यपालक अधिकारी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड लखनऊ द्वारा ब्याज एवं दण्ड ब्याज में एक मुश्त समाधान योजना का लाभ उद्यमियों को दिये जाने हेतु 31 दिसम्बर 2022 तक बढा दिया है। उन्होने सीबीसी योजना के अर्न्तगत ऋण प्राप्त बकायेदारों को सूचित किया जाता है कि 31 दिसम्बर 2022 तक एक मुश्त समाधान योजना (ब्याज व दण्ड ब्याज माफी के पश्चात् मात्र मूलधन ही जमा करना है) का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

करंट की चपेट में आकर झुलसा

जिले के कोतवाली देहात थाना क्षेत्र के महादेवा निवासी जीवन लाल उतरौला रोड स्थित सब्जी मंडी में ट्रक से आलू उतारते समय करंट लगने से वह गंभीर रूप से झुलस गया। उसे आनन फानन में इलाज के लिए जिला अस्पताल लाया गया, जहां हालत गंभीर होने पर चिकित्सकों ने लखनऊ के लिए रेफर कर दिया।

नए DPRO ने सम्हाला पदभार

नव नियुक्त जिला पंचायत राज अधिकारी लालजी दूबे ने जिले में पहुंचकर अपना कार्यभार ग्रहण कर लिया। जिला मुख्यालय पहुंचकर उन्होंने डीएम तथा सीडीओ से भेंट किया तथा अपनी योगदान पत्र प्रस्तुत किया। आजमगढ़ आदि जिलों में डीपीआरओ रह चुके दूबे यहां आने से पूर्व पंचायती राज निदेशालय से सम्बद्ध थे। उन्होंने बताया कि डीएम व सीडीओ के निर्देशन में शासन द्वारा संचालित विकास योजनाओं एवं कार्यक्रमों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से ससमय पूर्ण कराने का प्रयास किया जाएगा। बताते चलें कि अपनी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के कारण यहां तैनात रहे डीपीआरओ रोहित भारती ने अपना तबादला दिल्ली के निकट मेरठ मण्डल में करा लिया था। सम्प्रति वह उपनिदेशक पंचायती राज कार्यालय से सम्बद्ध हैं।

सर्प दंश से महिला की मौत

नगर कोतवाली थाना क्षेत्र के हारीपुर बैरागी पुरवा निवासी मूर्ति देवी पत्नी राम उबारन वर्मा को जहरीले सांप ने काट लिया। परिजन इलाज के लिए जिला अस्पताल लेकर गए। जहां इलाज के दौरान मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। मृतका के देवर बदलू वर्मा ने बताया कि उसकी भाभी गुड़िया त्यौहार पर अपने मायके गई थी। वही रात में सांप ने काट लिया था।

डीएम ने किया अमृत सरोवरों का निरीक्षण

जिलाधिकारी डॉ उज्ज्वल कुमार ने शनिवार को तहसील मनकापुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत दतौली, मछली गांव नानकार तथा गुनौरा में कराये जा रहे अमृत सरोवर तालाब के निर्माण का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देश दिया कि इसे और अच्छे से तैयार किया जाय। इसके आसपास पौधरोपण जरूर करायें, जिससे हरियाली व पर्यावरण का वातावरण रहे। इसके साथ ही इसका देख-भाल जरूर कराया जाय ताकि अमृत सरोवर तालाब की सुन्दरता और स्वच्छता बराबर बनी रहे। डीएम ने वहां कार्य कर रहे श्रमिकों एवं बच्चों को तिरंगा भी वितरित किया। डीएम ने सभी लोगों को बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव अवसर पर 13 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा के कार्यक्रम को मनाया जाय। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी दिनकर विद्यार्थी, डीसी मनरेगा संत कुमार, उपायुक्त स्वतः रोजगार नरेश बाबू सविता, खण्ड विकास अधिकारी मनकापुर, संबंधित ग्राम पंचायत के ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम प्रधान सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

यह भी पढें : शोक परेड़ आयोजित कर ‘ओली’ को दी गई सैनिक सम्मान के साथ विदाई

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोंडा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
मोबाइल – 9452137310

error: Content is protected !!