Gonda : प्राइमरी से उच्च कक्षाओं तक संविधान पढ़ाना जरूरी

एलबीएस पीजी कालेज में संविधान दिवस पर गोष्ठी आयोजित

संवाददाता

गोंडा। भारत के संविधान में विहित मूल कर्तव्य का पहला बिंदु संविधान के प्रचार-प्रसार पर आधारित है। परंतु जब तक संविधान की पहुँच हर नागरिक तक नहीं होगी, इसका उद्देश्य पूरा नहीं होगा। इसलिए दुनिया के अनेक देशों की भांति प्राथमिक कक्षा से लेकर उच्च कक्षाओं तक संविधान को पढ़ाया जाना जरूरी है। यह बात पूर्व प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त गिरीश नारायण पांडेय ने शनिवार को संविधान दिवस के अवसर पर एलबीएस पीजी कालेज में आयोजित ‘संविधान कथा: प्रणयन, प्रयोग और आवश्यकताएं’ विषयक संगोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि विचार में अद्भुत शक्ति है। देश को सच्चे अर्थों में लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए मूल अधिकार, मूल कर्तव्य, नीति निर्देशक तत्त्वों का जन-जन तक प्रसार आवश्यक है। उन्होंने कहा कि लोकनीति द्वारा राजनीति को नियंत्रित किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कई कथाओं द्वारा साधारण जन की महत्ता को रेखांकित किया। विशिष्ट अतिथि मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार ने संविधान की उद्देशिका के मर्म को विद्यार्थियों से साझा किया। उन्होंने कहा कि भारत का संविधान कई मायने में अप्रतिम है। वह प्रत्येक नागरिक के प्रति सामाजिक-आर्थिक न्याय की प्रतिबद्धता से जुड़ा हुआ है। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. रवीन्द्र कुमार ने अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि ज्ञान को आयत्त करने के लिए हमें हर क्षण तैयार रहना होगा।

शोध केंद्र के प्रभारी एवं संगोष्ठी के संयोजक प्रो. शैलेंद्र नाथ मिश्र ने कहा कि ‘हर हाथ में संविधान’ हमारा नारा होना चाहिए। संविधान ने हमें अपूर्व शक्ति दी है। स्वतंत्रता प्राप्ति के उपरांत तमाम तरह की जाति, भाषा, लिंग, भूगोल आदि भेदक सीमाओं से ऊपर उठाकर हमें नागरिक बनाया है। पर दुखद यह है कि संविधान के इस महत्वपूर्ण देन को हम अधिकांश भारतीय आत्मसात नहीं कर पाए हैं। प्रो. मिश्र ने भारत के मूल हस्तलिखित सचित्र संविधान को सभी नागरिकों को प्रदान करने के लिए उच्च न्यायालय में याचिका भी दायर कर रखा है। अपनी नवोन्मेषी विचार शक्ति के परिणाम स्वरूप प्रो. शैलेन्द्र नाथ मिश्र ने महाविद्यालय में संविधान स्थल का निर्माण करवाकर विद्यार्थियों और गोण्डा के नागरिकों लिए यह संविधान दर्शनीय और सेल्फी प्वाइंट के रूप में स्मारक बना दिया है। ऐसा सेल्फी प्वाइंट भारत में पहली बार शास्त्री कॉलेज में बनाया गया है। कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय प्रबंध समिति की उपाध्यक्ष वर्षा सिंह ने मुख्य वक्ता गिरीश नारायण पांडेय सहित समस्त गणमान्य अतिथियों एवं विद्यार्थियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। महाविद्यालय की पूर्व प्राचार्य प्रो. वंदना सारस्वत, प्रो. संजय पांडेय, डॉ. रंजन शर्मा, डॉ. ममता शर्मा, डॉ. ममता शुक्ला आदि शिक्षकों की उपस्थिति ने कार्यक्रम को गरिमा प्रदान की। इस अवसर पर परियोजना निदेशक डीआरडीए चन्द्रशेखर एवं उपायुक्त स्वतः रोजगार एनवी सविता भी उपस्थित रहे। संगोष्ठी समिति के सदस्यों में प्रो. राम समुझ सिंह, प्रो. मंशाराम वर्मा, प्रो. जयशंकर तिवारी, डॉ पुष्यमित्र, संतोष कुमार श्रीवास्तव, मनीष शर्मा ने सक्रिय सहयोग किया।

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोंडा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com OR 9452137310 (WhatsApp)
जानकी शरण द्विवेदी

error: Content is protected !!