Gonda : आज की प्रमुख घटनाओं पर एक नजर

अमृत महोत्सव पर दिन भर रहा विविध कार्यक्रमों की धूम

जानकी शरण द्विवेदी

गोंडा। जिले के विभिन्न हिस्सों में रविवार को पूरे दिन तिरंगा यात्रा की धूम रही। सुबह से शाम तक अनेक प्रकार के आयोजन किए गए। तिरंगा यात्रा व रैली में लोगों ने पूरे जोश के साथ शामिल होकर भारत माता के जयकारे लगाए। वाहनों पर बज रहे देशभक्ति के गीत लोगों के भीतर देश सेवा का जज्बा पैदा करते रहे। तिरंगा यात्रा व रैली में अफसरों के साथ छात्र-छात्राओं, विभिन्न संगठनों के लोगों व आमजन ने हिस्सा लिया। रविवार को जिलाधिकारी डॉ. उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में अमृत महोत्सव के अवसर पर हर घर तिरंगा अभियान के तहत श्रीलाल बहादुर शास्त्री महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं व शिक्षकों ने लोहिया धर्मशाला से तिरंगा यात्रा निकाली। डीएम ने आजादी के अमृत महोत्सव के संबंध में जानकारी दी। राष्ट्रगान के साथ तिरंगा यात्रा समापन एलबीएस कालेज में किया गया। इस मौके पर प्रबंध समिति की उपाध्यक्ष वर्षा सिंह, सचिव उमेश शाह, प्राचार्य प्रो. रवीन्द्र कुमार पांडेय सहित प्रबंध समिति के सदस्य गण, प्राध्यापक, छात्र छात्राएं आदि मौजूद रहे। इस अवसर पर कॉलेज के ललिता सभागार में रंगोली प्रतियोगिता, वाल पेंटिंग और विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस आदि विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कॉलेज के प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार के साथ जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार, कॉलेज की उपाध्यक्ष वर्षा सिंह, सचिव उमेश शाह, कॉलेज के प्राचार्य प्रो. रवीन्द्र कुमार पाण्डेय, मुख्य नियन्ता प्रो. श्याम बहादुर सिंह व प्रबन्ध समिति के वरिष्ठ सदस्य रवि चन्द्र त्रिपाठी, डॉ. अनीता मिश्रा, डा.आलोक अग्रवाल, संजीव छाबड़ा, महेंद्र सिंह छाबड़ा समेत कॉलेज के प्राध्यापक गण, शिक्षणेत्तर कर्मचारी व छात्र/छत्राएं उपस्थित रहे। इसी क्रम में छात्र-छात्राओं भारत विभाजन विभीषिका पर एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म का प्रदर्शन ललिता सभागार में किया गया। इस कार्यक्रम को महाविद्यालय प्रबंध समिति उपाध्यक्ष प्रबंध समिति के उपाध्यक्ष वर्षा सिंह, सचिव उमेश शाह एवं प्राचार्य ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का आयोजन सांस्कृतिक कार्यक्रम निदेशिका प्रोफेसर अमन चंद्रा एवं संचालन डॉ चमन कौर द्वारा किया गया।

गुरुद्वारा दुख निवारण साहब ने निकाली बाइक रैली

गुरुद्वारा दुख निवारण साहब मालवीय नगर के सचिव विक्की सिंह के नेतृत्व में शहर में तिरंगा बाइक रैली निकाली गई। सैकड़ों बाइक पर निकले युवाओं ने भारत माता की जय व वंदेमातरम के नारे लगाए। इस मौके पर गुरुद्वारा के प्रधान हरजीत सिंह छाबड़ा, महामंत्री राजेंद्र सिंह खुराना, महेंद्र सिंह, त्रिलोचन सिंह, इकबाल सिंह, बाबू सिंह, धनंजय सिंह, रवि यादव, रजत तिवारी, बृजऊलाल तिवारी शामिल रहे।

स्कूटी की तिरंगा यात्रा को डीएम ने दिखाई हरी झंडी

जिलाधिकारी ने बाद में कलेक्ट्रेट गेट से 75 स्कूटी को तिरंगा झंडा के साथ हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वहां पर उपस्थित सभी लोगों को आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर हर घर तिरंगा कार्यक्रम के संबंध जानकारी दी। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार, सीआरओ जयनाथ यादव, अपर जिलाधिकारी सुरेश कुमार सोनी, नगर मजिस्ट्रेट अर्पित गुप्ता, जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार, एआरटीओ प्रदूषण, संजय सिंह शिक्षा विभाग सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

एससीपीएम में निकाली गई स्कूटी रैली

नगर के प्रतिष्ठित एससीपीएम ग्रुप ऑफ़ हॉस्पिटल एंड एजुकेशन में भी आजादी के अमृत महोत्सव एवं हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत लगातार अनेक प्रकार के आयोजन किए जा रहे हैं। रविवार को हारीपुर स्थित कालेज के गेट से कालेज के लेडीज स्टाफ व गर्ल्स छात्राओं द्वारा 75 स्कूटी के साथ तिरंगा रैली निकाली गई, जो शहर में आकर समाप्त हुई।

यह जानकारी देते हुए कालेज के प्रशासन धीरज दूबे ने बताया कि इस मौके पर विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के अवसर पर एक सेमिनार (वेबीनार) का आयोजन किया गया, जिसमें वक्ताओं ने विभाजन के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम का शुभारम्भ कालेज की प्रबंध निदेशक श्रीमती अलका पाण्डेय ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस मौके पर अजिताभ दूबे समेत कालेज के प्रधानाचार्य, फैकल्टी एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

बाल गृह में संरक्षित बच्चों ने किया कार्यक्रम

इस बीच महिला कल्याण विभाग व जिला प्रशासन गोण्डा के निर्देशन में संचालित बाल देखरेख संस्थान शिशु गृह व दत्तक ग्रहण अभिकरण पोर्टरगंज के बच्चों द्वारा संस्थान के कर्मचारियों के देखरेख में शहर के आम्बेडकर चौराहा पर उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन करते हुए जिलाधिकारी कार्यालय के सामने सांस्कृतिक कार्यक्रम का प्रदर्शन किया गया। यह जानकारी बाल गृह के चीफ कोआर्डीनेटर उपेन्द्र श्रीवास्तव ने दी।

डीआइजी ने 75 पुलिस कर्मियों को किया सम्मानित

आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे अमृत महोत्सव पर रविवार को पुलिस लाइन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें डीआईजी और पुलिस अधीक्षक ने सराहनीय कार्य करने वाले 75 पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। रविवार को डीआईजी उपेंद्र अग्रवाल व पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर ने पुलिस विभाग की छवि को उज्जवल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान निभाने वाले अपर पुलिस अधीक्षक शिवराज समेत 73 पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया है। डीआईजी ने बताया कि पुलिसकर्मियों के सराहनीय कार्यों की लोगों ने प्रशंसा की। इसके साथ ही सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया है। इस दौरान सीओ सिटी लक्ष्मीकांत गौतम, सीओ सदर विनय कुमार सिंह, प्रशिक्षु सीओ शिल्पा वर्मा, प्रतिसार निरीक्षक यशवंत प्रताप सिंह आदि मौजूद रहे।

पूर्व प्रधान से 15 लाख की रंगदारी मांगने वाला गिरफ्तार

गोंडाः कोतवाली नगर के जयनगरा के पूर्व प्रधान लक्ष्मी नारायण पाठक से फोन पर 15 लाख रुपये की रंगदारी मांगी गई। इस मामले में पुलिस ने एक आरोपित को गिरफ्तार किया है। पूर्व प्रधान ने बताया कि 15 दिन पहले एक युवक ने फोन किया।फोन करके उसने 15 लाख रुपये की रंगदारी मांगी। पैसे न देने पर उसने जान से मारने की धमकी दी। इसकी शिकायत पुलिस अधिकारियों से की गई। एसपी आकाश तोमर ने प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए नगर पुलिस व एसओजी को लगाया था। कोतवाल नगर पंकज सिंह ने बताया कि इस मामले में सुल्तानपुर के गोसाईगंज थाने के हयातनगर के नितिन शर्मा को गिरफ्तार किया गया है।

सहायता समूह की महिलाओं ने निकाली रैली

इसके साथ ही जिला ग्राम्य प्रशिक्षण संस्थान झंझरी से भी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तिरंगा रैली निकाली गई। इस मौके पर सीडीओ गौरव कुमार, डीडीओ दिनकर विद्यार्थी, डीसी एनआरएलएम एनवी सविता आदि मौजूद रहे।

मंत्री की अगुवाई में निकला मौन जुलूस

सहकारिता विभाग के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जेपीएस राठौर के नेतृत्व में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के अवसर पर अम्बेडकर चौराहा से विकास भवन तक मौन जुलूस निकाला गया। इसके साथ ही विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के अवसर पर विकास भवन में लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी मंत्री ने किया। इस दौरान जुलूस व प्रदर्शनी में मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल, जिलाधिकारी डॉ. उज्ज्वल कुमार, मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार, सीआरओ जयनाथ यादव, नगर मजिस्ट्रेट अर्पित गुप्ता, पुलिस क्षेत्राधिकारी लक्ष्मीकांत गौतम सहित जनपद स्तरीय अन्य अधिकारी व विद्यालयों के छात्र-छात्राओं, व विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

प्रशिक्षु सीओ ने रवाना किया पिंक तिरंगा रैली

अपर पुलिस अधीक्षक शिवराज के नेतृत्व में प्रशिक्षु पुलिस उपाधीक्षक शिल्पा वर्मा ने फीता काटकर महिला थाना से भव्य पिंक/तिरंगा रैली को रवाना किया गया। जनपद के समस्त थानों की महिला आरक्षियों ने हाथ में देश की शान तिरंगा लेकर प्रतिभाग किया और देशभक्ति के नारे लगाए। इस मौके पर अपर पुलिस अधीक्षक द्वारा बताया कि आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आजादी का पर्व अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। प्रत्येक नागरिक को हर घर तिरंगा अभियान से जुड़कर आजादी का जश्न मनाने हेतु आह्वान किया गया। इस अभियान के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए शहर के विशिष्ट क्षेत्र जहाँ घनी एवं मिश्रित आबादी के मार्गों से तिरंगा रैली निकाली गई। इस मौके पर प्रभारी निरीक्षक महिला थाना पूनम यादव, नेहा सिंह, अमिता दूबे, शिखा वर्मा, चंद्रप्रभा समेत जनपद के समस्त थानों की महिला आरक्षी मौजूद रही।

अपहरण की झूठी सूचना देने वाले तीन गिरफ्तार

थाना कोतवाली देहात की पुलिस ने अपहरण की झूठी सूचना देने वाले तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। जानकारी के अनुसार, क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम लाला पुरवा नरायनपुर मर्दन की रहने वाली माया देवी पत्नी मोती लाल ने पुलिस को सूचना दी थी कि उनके ही गांव के रहने वाले पहलवान पुत्र मंगला ने जमीनी रंजिश के चलते मेरे पति का अपहरण कर उनको जान से मार कर कहीं फेक दिया है। प्रकरण को संज्ञान में लेते हुए पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर ने अपर पुलिस अधीक्षक शिवराज के पर्यवेक्षण में आवश्यक कार्यवाही हेतु सम्बंधित थाने को निर्देशित किया था। एसपी ने बताया कि प्रकरण संदिग्ध प्रतीत होने पर पुलिस द्वारा आवेदिका व उसके लड़के से पूछताछ की गई तो आवेदिका अपने को फंसता देख बताया कि मेरे पति व मेरे गांव के हारे हुए प्रधान रात्रि में योजना बनाकर कहीं चले गये थे। जाते समय बता गये थे कि तुम जाकर पुलिस को सूचना दे देना कि विपक्षी जान से मारकर मेरे पति को गायब कर दिये हैं। पुलिस ने उक्त दोनों व्यक्तियों को थाना परसपुर क्षेत्र से पकड़कर पूछताछ की गई तो दोनां व्यक्तियों ने स्वीकार किया कि विपक्षी को फंसाने के लिए यह योजना बनायी थी। पुलिस की तत्परता से तीनां षड्यन्त्र कारियों मोती लाल पुत्र स्व. प्यारे, शिवदत्त पुत्र सुन्दर लाल तथा रामेन्द्र चौबे पुत्र रामदेव चौबे निवासी लालपुरवा मौजा नरायनपुर मर्दन को पकड़ लिया गया।

पुलिस लाइन में हुआ समूह गायन

आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाये जा रहे अमृत महोत्सव के तहत चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के क्रम में पुलिस लाइन में सामूहिक राष्ट्रगान, राष्ट्रगीत, झंडागीत का गायन एवं मंचन किया गया जिसमें पुलिस के जवानों एवं पुलिस परिवार के बच्चों की मनमोहक प्रस्तुति ने सबका मन मोह लिया।

यूपी 112 के वाहनों को निकाली गई रैली

रिजर्व पुलिस लाइन परिसर से अपर पुलिस अधीक्षक शिवराज ने यूपी 112 की पीआरवी द्वारा तिरंगा मार्चपास्ट हेतु हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। तिरंगा मार्च पास्ट रिजर्व पुलिस लाइन से प्रारम्भ होकर थाना क्षेत्र कर्नलगंज अन्तर्गत चौकी बालपुर पहुंची, जहाँ क्षेत्राधिकारी पुलिस लाइन मुन्ना उपाध्याय द्वारा ध्वजारोहण कर राष्ट्रगान गाया गया। दो पहिया पीआरवी कर्मियों को रेन कोट वितरण किया गया। तत्पश्चात् मिष्ठान वितरण कर तिरंगा मार्च पास्ट का समापन किया गया। मार्च पास्ट के दौरान दो पहिया पीआरवी वाहन की 06 गाडियां व चार पहिया पीआरवी की 14 गाडियां सम्मलित रही। यूपी 112 के कुल 60 पुलिस कर्मियों ने रैली में प्रतिभाग किया। इस दौरान क्षेत्राधिकारी नगर लक्ष्मीकान्त गौतम, प्रशिक्षु पुलिस उपाधीक्षक शिल्पा वर्मा, प्रभारी निरीक्षक यूपी 112 प्रदीप कुमार सिंह, प्रभारी निरीक्षक महिला थाना पूनम वर्मा, उप निरीक्षक अमरेन्द्र कुमार व अन्य पुलिस के अधिकारी/कर्मचारीगण मौजूद रहे।

एनसीसी कैडेट्स ने लहराया तिरंगा

स्काउट और गाइड तथा एनसीसी के संयुक्त तत्वाधान में महाराजा देवी बक्श सिंह इंटर कॉलेज बेलसर बच्चों ने हर घर तिरंगा अभियान को बल प्रदान करते हुए रगड़गंज बाजार में रैली निकालकर घर-घर जाकर तिरंगा झंडा लगाया। रैली को संबोधित करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य एवं माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अजीत सिंह ने कहा कि स्काउट और गाइड तथा एनसीसी विषम परिस्थितियों में देश की सेवा करते हैं। आज आपको आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर यह सुअवसर प्राप्त हुआ है। रैली को विद्यालय के प्रबंधक सुरेंद्र बहादुर सिंह ने अपनी शुभकामना देते हुए कहा कि आप लोग देश की सुरक्षा करो, देश की चिंता करो और देश की प्रगति करो। रैली को हिंदू युवा वाहिनी के प्रदेश उपाध्यक्ष अशोक सिंह, पूर्व जिला पंचायत सदस्य राय बहादुर सिंह उर्फ ललन सिंह और प्रधानाचार्य राम नाथ पांडेय, वन विभाग तरबगंज के रेंजर तथा अभयदत्त सिंह आदि ने अपनी सहभागिता प्रदान करते हुए छात्र छात्राओं को शुभकामना दिया। इस अवसर पर विद्यालय के स्काउट मास्टर रामेश्वर प्रताप सिंह, अशोक कुमार तथा सुरेंद्र यादव के साथ साथ स्काउट और गाइड तथा एनसीसी कैडेट उपस्थित रहे।

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे :
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

Contact No : 09452137310

error: Content is protected !!