Devipatan Division News:तीन जिलों में रविवार को मिले 10 मरीज

जानकी शरण द्विवेदी

गोण्डा। देवीपाटन मण्डल के बहराइच, बलरामपुर और श्रावस्ती जिलों में रविवार को कुल 10 नए कोरोना मरीज पाए गए हैं। गोण्डा जिले के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।

बहराइच में मिले दो मरीज

मण्डल के बहराइच जिले में कोरोना के दो नए मरीज पाए गए। मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि ट्रामा सेन्टर चांदपुरा की क्षमता 30 बेड है, जबकि यहां पर भर्ती मरीज़ों की संख्या शून्य है। इसी प्रकार पुराना जिला महिला चिकित्सालय की क्षमता 52 बेड है। यहां पर भर्ती भी कोई मरीज नहीं भर्ती है। नवोदय विद्यालय कीर्तनपुर के 96 बेड और मिशन हास्पिटल के 50 बेड भी खाली हैं। इस प्रकार संस्थागत क्वारंटीन सेन्टरों की कुल क्षमता 228 बेड के सापेक्ष भर्ती मरीज़ की संख्या शून्य है। उन्होंने बताया कि सी.एच.सी. चित्तौरा एल-1 की क्षमता 40 बेड है। यहॉ पर भर्ती मरीज़ों की संख्या 09 है तथा 31 बेड खाली हैं। कोविड-19 ए.एस.एम.सी. की क्षमता 100 बेड है। यहॉ पर भर्ती मरीज़ों की संख्या 05 है तथा 95 बेड खाली हैं। जबकि आईसोलेशन वार्ड एल-2 की क्षमता 23 बेड है। यहां पर भर्ती मरीज़ों की संख्या शून्य है तथा 23 बेड खाली हैं। इस प्रकार एल-1, एल-2 एवं केयर हास्पिटल की कुल क्षमता 163 बेड के सापेक्ष भर्ती मरीज़ों की संख्या 14 है तथा 149 बेड खाली हैं। सैम्पल जॉच का विवरण देते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि रविवार को प्राप्त नमूनों की रिपोर्ट में दो नये मरीज मिले हैं। इसके साथ ही कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 136 हो गई है। कुल 121 मरीज ठीक हुए हैं, जबकि 01 मरीज की मौत हो गई है। जिले में कुल सक्रिय मरीजों की संख्या 14 है।

श्रावस्ती में दो महिलाओं सहित पांच नए मरीज

श्रावस्ती जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। दो महिलाओं सहित पांच लोगों की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। इसके साथ ही जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 75 तक पहुंच गई है। जांच रिपोर्ट में भिनगा के दो अलग-अलग मोहल्लों की दो महिलाएं पॉजिटिव पाई गई हैं। जबकि इकौना थाना क्षेत्र के आचार्यपुरवा निवासी दो व्यक्तियों को कोरोना संक्रमित पाया गया है। वहीं मल्हीपुर थाना क्षेत्र के रानीपुर बनकटा में भी एक कोरोना संक्रमित मिला है, जिसकी पुष्टि मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एपी भार्गव ने की है। सीएमओ श्री भार्गव ने बताया कि भिनगा निवासी संक्रमित महिलाओं में से एक दो जुलाई जबकि दूसरी महिला का तीन जुलाई को सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजा गया था। इसी तरह से रानीपुर बनकटा निवासी संक्रमित व्यक्ति 29 जून को कजाकिस्तान से आया था और 30 जुलाई को जिला अस्पताल भिनगा में बने सेन्टर में क्वारंटीन हुआ था। दो जुलाई को उसका सैम्पल जांच के लिए भेजा गया था। आचार्य पुरवा निवासी दोनों संक्रमित पूर्व में मिले पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में थे और उनका सैम्पल लिया गया था। सभी पांचों की जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं सभी को कोविड अस्पताल भंगहा में भर्ती करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि भिनगा व आचार्यपुरवा पहले से ही सील है जबकि रानीपुर बनकटा को सील कर दिया गया है। पांच और नये संक्रमित मिलने से जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 75 हो गई है। जिसमें से 54 ठीक हो चुके हैं और दो की मौत हो चुकी है। जिले में अभी भी 19 पॉजिटिव केस मौजूद हैं।

बलरामपुर में तीन नए कोरोना मरीज मिले

बलरामपुर जिले में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। रविवार की देर शाम आई जांच रिपोर्ट में तीन और पॉजिटिव पाए गए। पॉजिटिव मिले लोगों में दो लोग नगर के पुरैनिया व टेढ़ी बाजार के निवासी हैं, जबकि एक उतरौला का है। नगर के टेढ़ी बाजार, पुरैनिया व पहलवारा मोहल्ले को कंटेनमेंट जोन घोषित कर प्रशासन ने सख्ती बढ़ा दी है। साथ ही पॉजिटिव से जुड़े अन्य क्षेत्रों में भी केवल आवश्यक सेवाएं ही संचालित रखने के निर्देश दिए गए हैं। शनिवार की देर शाम आई रिपोर्ट में 65 साल की वृद्धा की दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आई। रविवार की सुबह उसे अस्पताल से घर भेज दिया गया। वर्तमान में 35 एक्टिव केस हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. घनश्याम सिंह ने बताया कि रविवार को 189 व्यक्तियों के नमूने लिए गए जिन्हें जांच के लिए लखनऊ भेजा जाएगा। अब तक 10248 कोरोना सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। जिसमें 9363 की रिपोर्ट निगेटिव व 94 रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। इसमें से 57 स्वस्थ हो चुके हैं। दो की मौत हो चुकी है। 776 नमूनों की रिपोर्ट का इंतजार है।

error: Content is protected !!