Bahraich News: धान फसल की क्राप कटिंग के लिए गांव में पहुंचे डीएम

संवाददाता

बहराइच। जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने विकास खण्ड चित्तौरा के ग्राम अशोका के किसान टीकाराम पुत्र रामदेव के गाटा संख्या 178 पर जाकर धान की क्राप कटिंग करायी। कृषक टीकाराम के खेत में 48.93 कुण्टल प्रति हेक्टेयर धान की ऊपज प्राप्त हुई। जबकि पिछले वर्ष की जनपद की औसत उपज 33.73 कुण्टल प्रति हेक्टेयर थी। क्राप कटिंग के अवसर पर जिलाधिकारी डॉ. चन्द्र ने जिला सांख्यिकीय अधिकारी नरेन्द्र कुमार गुप्ता को निर्देश दिया कि जनपद के सभी बीमित कृषकों को नियमानुसार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ दिलाया जाये। श्री गुप्ता ने जिलाधिकारी को बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत जनपद में खरीफ 2021 में कुल 66173 कृषकों ने फसल बीमा कराया है जिसमें गैर ऋणी किसानों की संख्या 11230 है। श्री गुप्ता ने यह भी बताया कि जनपद में गैर ऋणी बीमित कृषकों की संख्या प्रदेश में दूसरे स्थान पर है। जबकि महोबा जिले में गैर ऋणी बीमित कृषकों की संख्या प्रदेश में सर्वाधिक है।
गुप्ता ने बताया कि खरीफ 2020 में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत कुल 51194 कृषकों द्वारा फसल बीमा कराया था जिसमें से 7839 बीमित कृषकों को 04 करोड़ 05 लाख रूपये क्षतिपूर्ति के रूप में प्रदान किया गया है। इसके अलावा रबी 2020-21 में 11068 बीमित कृषकों को 04 करोड़ 98 लाख रूपये क्षतिपूर्ति के रूप में प्रदान किया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि वर्तमान मौसम में क्राप कटिंग का शत-प्रतिशत कार्य भारत सरकार द्वारा विकसित किये गये सी.सी.ई. एग्री एैप के माध्यम से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि राजस्व विभाग के क्षेत्रीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सी.सी.ई. एग्री एैप डाउनलोड करके 396 स्मार्ट फोन का वितरण किया गया है। क्राप कटिंग के पश्चात राजस्व अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा डाटा लोड करते ही सम्बन्धित डाटा एैप के माध्यम से सीधे राजस्व परिषद को पहुॅच जाता है। जिलाधिकारी डॉ. चन्द्र ने सी.सी.ई. एग्री एैप के माध्यम से जनपद में शत-प्रतिशत हो रहे क्राप कटिंग कार्य पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इससे लोगों में क्राप कटिंग के प्रति विश्वसनीयता बढ़ेगी तथा इस कार्य में पारदर्शिता भी आयेगी। उन्होंने कृषकों को यह भी सुझाव दिया अपनी धान की उपज को नजदीकी क्रय केन्द्र पर ले जाकर शासन द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बेंचे। डॉ. चन्द्र ने बताया कि शासन द्वारा सामान्य धान के लिए 1940 तथा ग्रेड-ए धान के लिए 1960 प्रति कुण्टल निर्धारित है। फसल बिक्री करते समय बिचौलियों से सावधान रहें। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सदर सौरभ गंगवार आईएएस, नायब तहसीलदार सदर हबीबुर्रहमान अंसारी, जिला सांख्यिकीय अधिकारी नरेन्द्र कुमार गुप्ता, बीमा कम्पनी एग्रीकल्चर इन्श्योरेन्स के प्रतिनिधि, राजस्व कर्मी व कृषक मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : अपने चहेतों को रेवड़ी की तरह दिया गया आवास?

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
मोबाइल – 9452137310

error: Content is protected !!