Bahraich News:समारोह पूर्वक मनाया गया उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस

संवाददाता

बहराइच। जनपद में उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस समारोहपूर्वक मनाया गया। मुख्य समारोह विकास भवन, बहराइच में सम्पन्न हुआ। मुख्य अतिथि प्रदेश के सहकारिता मंत्री श्री मुकुट बिहारी वर्मा ने विधायक पयागपुर सुभाष त्रिपाठी, सदर की श्रीमती अनुपमा जायसवाल, महसी के सुरेश्वर सिंह, नानपारा की श्रीमती माधुरी वर्मा, राज्य महिला आयोग की सदस्य मनोरमा शुक्ला व अंजू प्रजापति, जिलाधिकारी शम्भु कुमार, मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना व अपर पुलिस अधीक्षक नगर कुॅवर ज्ञानंजय सिंह के साथ मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर सरस्वती विद्या मन्दिर की छात्राओं द्वारा गीत प्रस्तुत किया गया तथा प्रगतिशील कृषक शक्तिनाथ सिंह ने कविता पाठ किया।
मुख्य अतिथि सहकारिता मंत्री ने सभी लोगों को उप्र स्थापना दिवस की बधाई देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश जैसे राज्य के महत्व का अन्दाजा इस बात से लगाया जा सकता कि इसकी पावन धरती पर भगवान श्रीराम व गौतम बुद्ध ने जन्म लिया। भारत को अनेकों प्रधानमंत्री देने का गौरव भी उत्तर प्रदेश को हासिल है। श्री वर्मा ने कहा कि गंगा, यमुना, सरयू जैसी कई जीवन दायनी नदियॉ, धार्मिक दृष्टि से अत्यन्त महत्वपूर्ण स्थान अयोध्या, काशी, मथुरा व प्रयागराज जैसे अनेकों तीर्थ स्थान भी उत्तर प्रदेश के ऑगन में हैं, जो हम सभी के लिए गौरव की बात है। सहकारिता मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में ‘‘सबका साथ-सबका विकास-सबका सम्मान’’ के एजेण्डे पर कार्य करते हुए बिना भेदभाव के सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ सभी पात्र लोगों को मिल रहा है। गॉव, गरीब और किसान सरकार की शीर्ष प्राथमिकता हैं। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। प्रदेश निरन्तर विकास के पथ पर अग्रसर है। प्रदेश में गेहूॅ, धान व मक्का आदि की रिकार्ड खरीदारी कर किसानों को उनकी उपज का वाजिब मूल्य दिलाया जा रहा है। किसानों को उनकी उपज का वाजिब मूल्य प्राप्त हो इसके लिए एम.एस.पी. का दायरा भी बढ़ाया गया है। वर्मा ने बहराइच को आकांक्षात्मक जनपद की श्रेणी से बाहर लाये जाने का संकल्प लेने की सभी से अपील की।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सदर विधायक श्रीमती अनुपमा जायसवाल ने कहा कि आज से ही नहीं, अपितु आदि काल से उत्तर प्रदेश की महत्ता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अनेकों जीवन दायनी नदियॉ, तीर्थ स्थल उत्तर प्रदेश के ऑगन में हैं। श्रीमती जायसवाल ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्च में महिला-युवा-किसान आत्मनिर्भर होकर प्रदेश को समृद्ध प्रदेश बनाने में योगदान कर रहे हैं। विधायक नानपारा श्रीमती माधुरी वर्मा ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ प्राप्त कर महिलाएं सशक्तिकरण की दिशा में आगे बढ़ रही हैं।
जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने कहा कि देश में उत्तर प्रदेश को अग्रणी प्रदेश का दर्जा दिलाये जाने की दिशा में सरकार द्वारा प्रयास किया जा रहा है। सरकार की ओर से मूलभूत सुविधायों यथा रोटी, कपड़ा, मकान, सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं रोज़गार के विकास के अनेकों योजनाएं एवं कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं। श्री कुमार ने कहा कि कृषि प्रधान जनपद के किसान आज देश व प्रदेश स्तर पर सम्मान प्राप्त कर बहराइच का गौरव बढ़ा रहे हैं। महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में भी जनपद में अनेकों कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। श्री कुमार ने कहा कि उत्तर प्रदेश को देश के अग्रणी राज्यों की श्रेणी में लाने के लिए हम सब को मिलकर प्रयास करना होगा। मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना ने सभी अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्र ने किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. राजेश मोहन श्रीवास्तव, पीडी. डीआरडीए अनिल कुमार सिंह, डीडी एग्रीकल्चर डॉ. आरके. सिंह, सीवीओ डॉ. बलवन्त सिंह, डीसी मनरेगा केडी गोस्वामी, डीपीआरओ उमाकान्त पाण्डेय, जिला कृषि अधिकारी सतीश कुमार सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी, गणमान्य व संभ्रान्तजन, उद्यमी, प्रगतिशील किसान, विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी व छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

यह भी पढें : योगी मंत्रिमंडल के आधा दर्जन मंत्रियों की कुर्सी खतरे में, फेरबदल जल्द

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना Application निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
मोबाइल – 9452137310

error: Content is protected !!