Bahraich News:मिनी सचिवालय के रूप में विकसित होंगे पंचायत भवन

संवाददाता

बहराइच। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्चुअल माध्यम से पंचायती राज विभाग द्वारा राष्ट्रीय ग्रामीण स्वराज अभियान, वित्त आयोग, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण व मनरेगा कन्वर्जन के अन्तर्गत पंचायत भवनों व सामुदायिक शौचालयों के लोकार्पण/शिलान्यास कार्यक्रम अन्तर्गत जनपद बहराइच में निर्मित 616 सामुदायिक शौचालयों व 64 पंचायत भवनों का लोकार्पण तथा निर्माणाधीन 438 सामुदायिक शौचालयों व 278 पंचायत भवनों का शिलान्यास किया। उल्लेखनीय है कि इस अवसर पर मा. मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश के अन्य जनपदों के 18847 सामुदायिक शौचालयों व 377 पंचायत भवनों का लोकार्पण तथा निर्माणाधीन 35058 सामुदायिक शौचालयों व 2144 पंचायत भवनों का शिलान्यास किया।
वर्चुअल माध्यम से आयोजित लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम के अवसर पर योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में बड़ी संख्या में सामुदायिक शौचालयों एवं पंचायत भवनों के निर्माण से देश के यशस्वी प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना ग्राम स्वराज का सपना पूरा हो रहा है। साथ ही बड़ी संख्या में सामुदायिक शौचालयों के निर्माण से प्रदेश में स्वच्छ भारत का सपना भी साकार होगा और महिलाओं का सम्मान भी बना रहेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बड़ी संख्या सामुदायिक एवं व्यक्तिग शौचालयों के निर्माण तथा लोगों की सोच में परिवर्तन आने से वेक्टरजनित रोगों के प्रभाव में कमी आयी है। उन्होंने कहा कि बीते वर्षों के मुकाबले मस्तिष्क ज्वर से होने वाले बच्चों की मौतों का ग्राफ काफी तेज़ी से घटा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बड़ी संख्या में पंचायत भवनों का भी निर्माण हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के पंचायत भवनों को मिनी सचिवालय के रूप में विकसित किया जायेगा। गॉव एवं ग्राम के विकास का खाका अब इन्हीं पंचायत भवनों में तैयार किया जायेगा। प्रदेश के पंचायत भवनों को संचार सुविधा से आच्छादित करने के लिए आप्टिकल फाइबर से जोड़ा जायेगा। प्रदेश के पंचायत भवन आय, जाति व निवास जैसे प्रमाण पत्रों को जारी करने के साथ-साथ आमजन को बैंकिंग की भी सुविधा उपलब्ध करायेंगे। मुख्यमंत्री ने ग्राम प्रधानों का आहवान किया कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को धरातल पर लागू कर अपनी ग्राम पंचायत को आदर्श ग्राम बनायें। वर्चुअल माध्यम से आयोजित लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम के अवसर पर जिला सूचना विज्ञान केन्द्र के वीडियो कांफ्रेंसिंग रूम में जिलाधिकारी शम्भु कुमार, विधायक नानपारा श्रीमती माधुरी वर्मा, महसी के सुरेश्वर सिंह व सदर की श्रीमती अनुपमा जायसवाल, मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना, जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्र, उपायुक्त स्वतःरोज़गार सुरेन्द्र कुमार गुप्ता, जिला पंचायत राज अधिकारी उमाकान्त पाण्डेय सहित अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे।

error: Content is protected !!