Bahraich : आकांक्षात्मक जिले के भ्रमण पर आया राजदूतों का शिष्ट मण्डल

संवाददाता

बहराइच। आकांक्षात्मक जनपद बहराइच में नीति आयोग द्वारा निर्धारित सूचकॉकों स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा, कृषि एवं जल संसाधन, वित्तीय समावेश, कौशल विकास और बुनियादी ढॉचा अन्तर्गत संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों का अध्ययन एवं ज़मीनी हकीकत से रूबरू होने के उद्देश्य से विश्व के 08 देशों में भारत की ओर से नियुक्त राजदूतों ने जनपद का भ्रमण किया। जनपद आये राजदूतों के शिष्ट मण्डल में आयरलैण्ड के अखिलेश मिश्रा, जेनेवा के इन्द्रमणि पाण्डेय, जार्डन के अनवर हलीम, नेपाल के नवीन श्रीवास्तव, न्यूज़ीलैण्ड की सुश्री नीता भूषण, कज़ाकिस्तान की सुश्री शुभदर्शिनी त्रिपाठी, दक्षिण कोरिया के अमित कुमार व संयुक्त राष्ट्र जेनेवा में नियुक्त राजदूत स्थानीय प्रतिनिधि दिनकर अस्थाना शामिल हैं। शिष्ट मण्डल ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कैसरगंज अन्तर्गत 50 बेडेड मैटरनिटी विंग, विकास खण्ड कैसरगंज में बाढ़ पीड़ितों के लिए संचालित सामुदायिक रसोई, आंगनबाड़ी केन्द्र व हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर भखरौली कनपुरवा, प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय कुण्डासर, संविलियन विद्यालय यादवपुर, रिसिया स्थित हाइटेक नर्सरी टिशू कल्चर केला राइजेनियम सेन्टर, कृषि विज्ञान केन्द्र बहराइच में मिलेट्स/सावां कोदो, रागी एवं नैपियर आदि फसलों का तथा ग्राम सुरजापुर में प्रगतिशील कृषक जय सिंह के केला प्रक्षेत्र का निरीक्षण किया। इसके अलावा बी-2 बाजार का भ्रमण कर महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा उत्पादित उत्पादों तथा ओडीओपी प्रोडक्ट्स का लाइव डेमों को भी देखा। कैसरगंज में 50 बेडेड मैटरनिटी विंग के निरीक्षण के दौरान राजदूत के दल ने ब्लड बैंक, प्रसव कक्ष, आक्सीज़न प्लान्ट, आईसीयू, बर्न यूनिट, हेल्थ एटीएम का निरीक्षण कर विंग द्वारा प्रदान की जाने वाले सोवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। साथ ही यहॉ पर आयुष्मान गोल्डेन कार्ड के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। इसके पश्चात शिष्ट मण्डल ने ब्लाक मुख्यालय कैसरगंज में बाढ़ प्रभावितों के लिए संचालित सामूदायिक रसोई का निरीक्षण कर बाढ़ प्रभावितों के लिए तैयार किये जा रहे भोजन की गुणवत्ता को भी परखा। इसके उपरान्त शिष्ट मण्डल ने ऑगनबाड़ी केन्द्र व हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर कनपुरवा भखरौली के निरीक्षण के दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी ने केन्द्र द्वारा संचालित की जा रही सेवाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी दी गई। इस अवसर पर शिष्ट मण्डल द्वारा 08 गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की गई। जबकि सीएमओ ने हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर के माध्यम से प्रदान की जा रही स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में बताया।

प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय कुण्डासर तथा संविलियन विद्यालय यादवपुर पहुॅचने पर बाल संसद के प्रधानमंत्री व मंत्रीमण्डल के अन्य सदस्यों द्वारा पुष्प वर्षा कर शिष्ट मण्डल का भव्य स्वागत किया गया। शिष्ट मण्डल के समक्ष विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा पीटी एवं योगा प्रस्तुत किया गया। शिष्ट मण्डल ने विद्यालय के पुस्तकालय, स्मार्ट क्लास, कक्ष-कक्षों का निरीक्षण कर बच्चों के पठन-पाठन के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। संविलियन विद्यालय के निरीक्षण के दौरान शिष्ट मण्डल के सदस्यों ने विद्यालय परिसर में पौध रोपण भी किया। शिष्ट मण्डल के सदस्यों ने यादवपुर में निर्मित सामुदायिक शौचालय का भी निरीक्षण किया। कृषि विज्ञान केन्द्र के निरीक्षण के दौरान शिष्ट मण्डल ने कृषि के क्षेत्र में हो रहे नये अनुसंधानों के बारे में कृषि वैज्ञानिकों से जानकारी प्राप्त की तथा प्रक्षेत्र भ्रमण के दौरान मिलेट्स/सावॉ कोदो, रागी एवं नैपियर आदि फसलों के बारे में जानकारी प्राप्त की। शिष्ट मण्डल ने नैपियर घास के नवाचार को गोवंशों के लिए अत्यन्त उपयोगी बताते हुए डीएम के प्रयासों को सराहा। बी-2 बाज़ार के निरीक्षण के दौरान ओडीओपी अन्तर्गत गेहूॅ के डंठल से निर्मित कलाकृतियों से शिष्ट मण्डल के सदस्यगण काफी प्रभावित दिखे। शिष्टमण्डल के सदस्यों ने कलाकृतियों की खरीदारी भी की। इस अवसर पर जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द, पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी, मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एस.के. सिंह, उप जिलाधिकारी कैसरगंज महेश कुमार कैथल, सदर के सुभाष सिंह धामी, पुलिस क्षेत्राधिकारी कैसरगंज कमलेश कुमार सिंह व नगर के डॉ. जंग बहादुर यादव, पीडी डीआरडीए पी.एन. यादव, उपायुक्त मनरेगा के.डी. गोस्वामी, जिला कार्यक्रम अधिकारी राज कपूर, बीएसए अव्यक्त राम तिवारी, क्षेत्र पंचायत प्रमुख कैसरगंज संदीप कुमार सिंह विसेन व बीडीओ अजीत प्रताप सिंह व डॉ. पीयूष नायक सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

प्रदर्शनी पण्डालों का राजदूतों ने किया अवलोकन

जनपद के भ्रमण पर आये राजदूतों के शिष्ट मण्डल आयरलैण्ड के अखिलेश मिश्रा, जेनेवा के इन्द्रमणि पाण्डेय, जार्डन के अनवर हलीम, नेपाल के नवीन श्रीवास्तव, न्यूज़ीलैण्ड की सुश्री नीता भूषण, कज़ाकिस्तान की सुश्री शुभदर्शिनी त्रिपाठी, दक्षिण कोरिया के अमित कुमार व संयुक्त राष्ट्र जेनेवा में नियुक्त राजदूत स्थानीय प्रतिनिधि दिनकर अस्थाना ने कलेक्ट्रेट प्रांगण में स्वास्थ्य, आईसीडीएस, आयुर्वेद, होमियोपैथी, यूनानी, कृषि, रेशम, उद्यान, मुख्यमंत्री आवास योजना, मत्स्य विभाग, गन्ना विकास विभाग, एन.आर.एल.एम. व शिक्षा इत्यादि विभागों की ओर से लगाये गये प्रदर्शनी स्टालों का अवलोकन किया। प्रदर्शनी पण्डालों के अवलोकन के दौरान कृषि विभाग के स्टाल पर शिष्ट मण्डल के सदस्यों द्वारा कृषकों को नैपियर घास के बीज के साथ मसूर व सरसों के बीज मिनी किट का वितरण किया। साथ ही आईसीडीएस के स्टाल पर बच्चों को अन्नप्रासन कराया एवं गर्भवती महिलाओं की गोदभराई भी की। तथा प्रदर्शनी में विकास की थीम पर उकेरी गई रंग-बिरंगी रंगोली को भी देखा। इस अवसर पर जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द, पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी, मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे :
जानकी शरण द्विवेदी

मोबाइल 09452137310
सम्पादक
E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

error: Content is protected !!