Ayodhya News : राम मंदिर तक सुगमता से पहुंचाएंगे करोड़ों के ओवरब्रिज

प्रादेशिक डेस्क

अयोध्या। राम मंदिर निर्माण की गतिविधियां तेज हो चुकी हैं। पांच अगस्त को भूमि पूजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शामिल होना तय माना जा रहा है। भूमि पूजन की तिथि तय होने के बाद अयोध्या के विकास को लेकर बनी योजनाओं की भी प्राथमिकता तय होने लगी है। अयोध्या-फैजाबाद में प्रस्तावित पांच ओवरब्रिजों में से राममंदिर निर्माण के दृष्टिगत तीन ओवरब्रिजों का निर्माण शीर्ष प्राथमिकता में शामिल किया गया है। इन ओवरब्रिजों का निर्माण हो जाने से राममंदिर तक श्रद्धालुओं को सुगम और बाधा रहित रास्ता उपलब्ध होगा। शीर्ष प्राथमिकता में शामिल किए गए ओवरब्रिजों में से एक एनएच-27 से महोबरा बाजार होते हुए टेढ़ी बाजार तक बनने वाले ऐलिवेटेड मार्ग पर प्रस्तावित है, जबकि एक-एक ओवरब्रिज चौदहकोसी परिक्रमा मार्ग पर सूर्यकुंड और पांच कोसी परिक्रमा मार्ग स्थित बड़ी बुआ रेलवे क्रॉसिंग पर बनेगा।
इन ओवरब्रिजों के बन जाने के बाद हाइवे अथवा शहर से आने वाले श्रद्धालुओं को राम मंदिर तक पहुंचने में रेलवे क्रॉसिंग और जाम का सामना नहीं करना होगा। रेलवे और राज्य सेतु निगम के स्थानीय जिम्मेदार ने इसकी पुष्टि भी की है। शासन-प्रशासन की मंशा है कि श्रद्धालुओं को राममंदिर तक पहुंचाने के लिए बेहतर मार्ग व्यवस्था मुहैया कराई जाए। ओवरब्रिजों के निर्माण की कागजी कार्यवाही तेजी से पूरी की जा रही है। जिला प्रशासन की ओर से सेतु निगम और रेलवे को इस प्राथमिकता से अवगत करा दिया गया है। ओवरब्रिज का निर्माण होने के बाद इन रेलवे क्रॉसिंगों को सामान्य यातायात के लिए बंद भी किया जा सकता है। योजनाओं को लेकर शासन से चल रहे विचार विमर्श के बीच एक और परिवर्तन भी देखने को मिल सकता है। एनएच 27 से महोबरा बाजार से टेढ़ी बाजार होते हुए राम मंदिर तक प्रस्तावित एलिवेटेड रोड टेढी बाजार तक ही सीमित रह सकती है। राम मंदिर तक इसके अतिरिक्त विस्तार पर विराम लग सकता है। हालांकि फाइलों में यह योजना टेढ़ी बाजार तक ही बनाई गई है, लेकिन कुछ समय से यह मंथन चल रहा है कि इस मार्ग को टेढ़ी बाजार से राम मंदिर तक विस्तार दिया जाए।

ओवरब्रिजों की लंबाई व लागत :

चौदह कोसी परिक्रमा मार्ग पर सूर्यकुंड क्रॉसिंग संख्या 105 पर प्रस्तावित रेल उपरिगामी सेतु की लंबाई 700 मीटर और लागत 35 करोड़।
एनएच-27 से मोहबरा से टेढ़ी बाजार तक प्रस्तावित ऐलिवेटेड रोड पर क्रॉसिंग संख्या 111बी पर रेल उपरिगामी सेतु की लंबाई 1.9 किलोमीटर और लागत 275 करोड़।
पांच कोसी परिक्रमा मार्ग पर बड़ी बुआ स्थान स्थित क्रॉसिंग संख्या 112 पर प्रस्तावित रेल उपरिगामी पुल की लंबाई 876 मीटर और लागत 40 करोड़।

error: Content is protected !!