Ayodhya News : तीन अगस्त से सील हो जाएगी अयोध्या की सीमा

पड़ोसी जिलों में बड़े पुलिस अधिकारियों ने सम्हाली सुरक्षा की कमान

संवाददाता

अयोध्या। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से श्रीरामजन्मभूमि मंदिर के भूमिपूजन के प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर प्रशासनिक व पुलिस अमला बेहद सतर्क हो गया है। अयोध्या में बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर तीन अगस्त से पाबंदी लगा दी गई है। पहचान पत्र के अभाव में स्थानीय व्यक्तियों को प्रवेश की इजाजत नहीं होगी। प्रशासनिक व पुलिस अफसरों की और से तैयार किया जा रहा सुरक्षा खाका बेहद सख्त है। फिलहाल कोविड-19 की वजह से श्रावणी पूर्णिमा पर्व यानी तीन अगस्त से किसी भी बाहरी श्रद्धालु, व्यक्ति, समूह या फिर आम जन को अयोध्या में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। सभी बैरियरों पर सुरक्षा घेरा बेहद सख्त है लेकिन प्रशासनिक व पुलिस अफसरों की ओर से तैयार किए गए सुरक्षा व्यवस्था के अनुसार यह प्रतिबंध श्रावणी पूर्णिमा पर्व तक ही नहीं, वरन आगे भी चार व पांच अगस्त को लागू रहेगा।
पुलिस सूत्रों की मानें तो ऐहतियात के तौर पर जो व्यवस्था की गई है, उसके मद्देनजर तीन अगस्त के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रस्तावित कार्यक्रम के दृष्टिगत अयोध्या में बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। यही वजह है कि अभी से सभी बैरियर, मोर्चों व बार्डर चौकियों पर पुलिस फोर्स की तैनाती कर दी गई है। बाहरी वाहनों व रोडवेज बसों की भी चेकिंग की जा रही है। यात्रियों के परिचय पत्र भी देखे जा रहे हैं। सख्ती का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि अयोध्या सिटी सर्किल में भी प्रवेश करने वालों की जांच अभी से हो रही है। आधार कार्ड जैसे सरकारी पहचान पत्र व दस्तावेज देखे जा रहे हैं। संदिग्धों की तलाश में होटल, धर्मशाला जैसे सार्वजनिक स्थलों पर भी गोपनीय जांच जारी है। बाहर से आकर जिले में रुके यात्रियों की मंशा को सुरक्षा एजेंसी भांपने की कोशिश कर रही हैं। पुलिस सूत्रों के अनुसार बरती जा रही सख्ती सुरक्षा एजेंसियों के इनपुट व कोविड- 19 से बचाव के दृष्टिगत हैं।
इससे पहले पूर्वाह्न रामजन्मभूमि पहुंचे एडीजी सुरक्षा व पीएसी बीके सिंह ने अधिकारियों व तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय के साथ पीएम के कार्यक्रम एवं गर्भगृह स्थल की सुरक्षा व्यवस्था पर विचार विमर्श किया। इसके बाद रामजन्मभूमि की स्थाई सुरक्षा समिति की त्रैमासिक बैठक भी हुई। इस बैठक की अध्यक्षता भी एडीजी सुरक्षा ने ही परम्परागत रीति से करते हुए सुरक्षा के मानकों के साथ व्यवस्थाओं की समीक्षा की। इस मौके पर उन्होंने यलो जोन की सुरक्षा व्यवस्था को फूलप्रूफ बनाने पर जोर दिया। इसके साथ आवश्यक सुझावों को भी प्रस्ताव रूप में मिनट बुक में अंकित किया गया। बैठक में पूर्व के निर्णयों के क्रियान्वयन की भी जानकारी ली गई। इस बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार, आईजी जोन डा. संदीप गुप्त, मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, डीआईजी व एसएसपी दीपक कुमार, एसपी सुरक्षा पंकज कुमार व अन्य अधिकारी शामिल रहे।

error: Content is protected !!