Ayodhya News:रामनगरी में शुरू हो गई फिल्मी सितारों वाली रामलीला

मनोज तिवारी

अयोध्या। राम नगरी में भव्य मंदिर का निर्माण शुरू होने के साथ ही इस बार यहां के हर पर्व का अलग ही नजारा है। इस बार यहां की रामलीला का स्वरूप भी बेहद भव्य है। शनिवार को रामलीला का भव्य रंगारंग आगाज हुआ। रामलीला का मंच फिल्मी दुनिया के कलाकारों से सजा है।
25 अक्टूबर तक चलने वाली रामलीला में कोरोना संक्रमण के खतरे के चलते आम दर्शकों को आने की अनुमति नहीं है। सोशल मीडिया और टीवी के माध्यम से ही रामलीला के दर्शन होंगे। सूबे के पर्यटन संस्कृति मंत्री नीलकंठ तिवारी ने वर्चुअल रामलीला का उद्घाटन किया। इस बार की रामलीला में अभिनेता मनोज तिवारी, रवि किशन, असरानी, रजा मुराद, बिंदु दारा सिंह, शाहबाज खान जैसे बड़े फिल्म अभिनेता रामायण के विभिन्न पात्रों पर अभिनय करेंगे। भगवान राम और माता सीता की भूमिका में अभिनेता सोनू डागर और अभिनेत्री कविता जोशी हैं। वहीं रावण का किरदार एक्टर शहबाज खान निभा रहे हैं। भाजपा सांसद मनोज तिवारी रामलीला अंगद और गोरखपुर से सांसद रवि किशन भरत की भूमिका निभा रहे हैं।
अयोध्या की रामलीला व मेरी मां संस्था के संयुक्त तत्वावधान में लक्ष्मणकिला में आयोजित रामलीला के पहले दिन नारद मोह व रावण-कुंभकर्ण के जन्म की लीला का मंचन किया गया। रामायण में भगवान श्रीहरि के अवतरण के जिन पांच प्रमुख कारणों का उल्लेख है, उसमें कामदेव पर विजय प्राप्त करने वाले देवर्षि नारद के अभियान को नष्ट करने के लिए श्रीहरि ने उनके कल्याण के लिए विश्वमोहिनी पटकथा लिखी। उसी के रुप माधुर्य से विह्वल देवर्षि नारद अपने उपास्य के पास जाकर उधार में उनका अवर्णनीय स्वरूप देने की प्रार्थना करने लगते है लेकिन भगवान ने उन्हें वानर का रुप देकर विश्वमोहिनी से स्वयं विवाह रचा लिया। इससे क्रोधित देवर्षि ने अपने उपास्य को ही श्राप दे डाला। वहीं उनका उपहास करने वाले शिवगणों को रावण व कुंभकर्ण के रुप में राक्षस कुल में जन्म लेने का श्राप दे दिया। फिर उनका भ्रम टूट जाता है और वह श्रीहरि से क्षमा याचना करते हैं। देवर्षि की भूमिका में चरित्र अभिनेता असरानी ने अपनी छाप छोड़ी तो रावण के रुप में शाहबाज खान भी अपनी रोबीले आवाज का प्रभाव जमाने में कामयाब रहे।

error: Content is protected !!