Ayodhya News:फिर बदली जा रही राम मंदिर नीव की डिजाइन

संवाददाता

अयोध्या। रामजन्मभूमि में मंदिर निर्माण की नींव का सवाल जस का तस है। देश की प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कंपनियों के ख्यातिलब्ध तकनीकी विशेषज्ञ भले अपनी बौद्धिक क्षमता खपा रहे हैं, फिर भी चूक हो जा रही है। यही कारण है कि अब तक दो-दो बार नींव की डिजाइन को बदलना पड़ा है। मंदिर निर्माण समिति की एक दिन पहले निपटी बैठक में दूसरी डिजाइन में पुनः संशोधन प्रस्तावित कर दिया गया है। इसका खुलासा मेसर्स सीबी सोमपुरा कांस्ट्रक्शन कंपनी के निदेशक आशीष सोमपुरा ने किया है।
उन्होंने बताया कि अब एडवांस इंजीनियरिंग तकनीक के जरिए नई डिजाइन तैयार की जाएगी। इस तकनीक के अन्तर्गत जमीन की भार वहन क्षमता बढ़ाने के लिए विशेष मसालों पर अनुसंधान चल रहा है। कांटीन्यूअस राफ्ट स्टोन प्रणाली से जमीन पर सुपर स्ट्रक्चर के साथ फाउंडेशन का अतिरिक्त लोड जमीन पर पड़ रहा है। जमीन पहले से भुरभुरी और बलुई है। उन्होंने बताया कि बलुई जमीन में पकड़ नहीं होती। इसके चलते तय किया गया कि फाउंडेशन में विशेष रूप से तैयार किए गये मसाले को कांकरीट में मिक्स करके बिछाए जाने वाले पत्थरों के बीच चुनाई कर ऊपर तक लाया जाएगा। राम मंदिर मॉडल के शिल्पकार व मेसर्स सोमपुरा कंपनी के निदेशक आशीष सोमपुरा बताते हैं कि एडवांस इंजीनियरिंग तकनीक का उपयोग अब डैम व ब्रिजों के निर्माण में किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि रामजन्मभूमि में नींव की खुदाई अधिकतम 12 मीटर या उससे भी कम हो सकती है। उन्होंने कहा कि इस खुदाई की आवश्यकता मलबे के कारण है। फिलहाल काम कितने दिनों में पूरा होगा, इस सवाल को उन्होंने एलएण्डटी पर ही छोड़ दिया। उन्होंने कहा कि जब तक डिजाइन तैयार नहीं होती तब तक यह बता पाना मुश्किल है कि फाउंडेशन में कितना मैटेरियल लगेगा। मंदिर मॉडल के शिल्पकार आशीष सोमपुरा ने बताया कि फाउंडेशन का काम पूरा होते ही सुपर स्ट्रक्चर का काम तत्काल शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि सुपर स्ट्रक्चर के गढ़े हुए पत्थर पहले से ही रखे हैं जिनसे काम कभी भी शुरू किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि सुपर स्ट्रक्चर के अवशेष पत्थरों की खरीदारी का काम रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट व एलएण्डटी को करना है। वह कैसे करते हैं, किसको कांट्रैक्ट देते हैं, यह उनका विषय है। उन्होंने कहा कि सोमपुरा कंपनी का काम सुपरविजन का रहेगा।

यह भी पढ़ें : ब्लैकलिस्ट होगी UPRNN, ExEn व JE से होगी रिकवरी, FIR के आदेश

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना Application निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
मोबाइल – 9452137310

error: Content is protected !!