हमीरपुरः हाईटेंशन लाइन का घरों में दौड़ा करंट, छात्र की मौत

-घटना से आक्रोशित सैकड़ों ग्रामीणों ने मार्ग जाम कर किया हंगामा
-एक मासूम भी करंट से झुलसा, दर्जनों घरों में विद्युत उपकरण फुंके-आर्थिक मदद के आश्वासन पर ढाई घंटे बाद सड़क से उठा छात्र का शव 
हमीरपुर (हि.स.)। राठ कोतवाली क्षेत्र के कुल्हेड़ा गांव में शुक्रवार को हाईटेंशन लाइन में फाल्ट हो जाने से हाई वोल्टेज का करंट घरों में दौड़ गया, जिससे कक्षा 12वीं के एक छात्र की करंट से झुलसकर मौत हो गयी। वहीं एक मासूम झुलस गया। गांव के दर्जनों घरों में भी हाई वोल्टेज का करंट दौड़ जाने से लाखों रुपये मूल्य के विद्युत उपकरण फुंक गये। घटना से गुस्सायें ग्रामीणों ने पनवाड़ी मार्ग में जाम लगाकर हंगामा किया। एसडीएम के आर्थिक मदद देने का आश्वासन पर ढाई घंटे बाद जाम खुल सका। पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेजा है। मामले की जांच भी शुरू हो गयी है। 
राठ कोतवाली क्षेत्र के कुल्हेड़ा गांव में आज सुबह हाईटेंशन लाइन में फाल्ट हो गया, जिससे हाई वोल्टेज का करंट घरों में दौड़ गया। जिससे नरवेश कुमार (20) पुत्र बिरंचीलाल अनुरागी की मोबाइल चार्जिंग करते समय करंट से झुलस गया वहीं अरुण (12) पुत्र लखन लाल भी करंट से झुलस गया। परिजन आनन-फानन इलाज के लिये नजदीक के सरकारी अस्पताल ले गये, जहां डाक्टरों ने नरवेश को मृत घोषित कर दिया। नरवेश कक्षा बारहवीं का छात्र था। इसकी मौत से ग्रामीणों में आक्रोश भड़क गया। अस्पताल से शव लाकर परिजनों ने ग्रामीणों के साथ बसेला गांव के पास बस स्टाप आये और सड़क पर शव रखकर ग्रामीणों ने पनवाड़ी मार्ग पर जाम लगा दिया। ग्रामीण विद्धुत विभाग के अधिकारियों को मौके पर बुलाने तथा मृतक के परिजनों को मुआवजे की मांग कर रहे थे।
करंट से मौत व जाम की सूचना पर एसडीएम अशोक यादव, सीओ अखिलेश राजन, कोतवाल केके पांडेय पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए । वहीं मझगवां पुलिस जाम खुलने के वक्त पहुंच पाई। अधिकारियों के समझाने बुझाने पर भी ग्रामीण जाम खोलने को तैयार नहीं हुए। एसडीए ने मृतक के परिजनों को पांच लाख रुपये तथा घायल को 70 हजार रुपए की आर्थिक मदद का आश्वाशन दिया। जिसके बाद करीब ढाई घंटे से लगा जाम खुलने पर यातायात बहाल हुआ। मृतक नगर के बीएनवी इंटर कालेज में १२वीं के छात्र थे। भूमिहीन पिता व भाई मजदूरी कर परिवार का भरण पोषण करते हैं।

ग्रामीणों की शिकायत पर ध्यान न देने से हुआ हादसामृतक के भाई राजेश कुमार ने बताया कि विद्युत विभाग के अधिकारियों की उदासीनता के कारण ये घटना हुयी है। जिसमें गांव के तमाम लोगों के घरों में करंट दौडऩे से भारी नुकसान हुआ है। ग्रामीणों ने बताया कि बीते 6 माह पूर्व विद्धुत विभाग ने गांव में लाइन व डीपी बदलीं थीं। काम में लापरवाही के चलते अनेक बार लाइन फाल्ट हो चुकी है। शिकायत के बाद भी विभागीय अधिकारियों के ध्यान न देने से यह हादसा हुआ है। करंट की चपेट में आने से गांव के ही अरुण कुमार के हाथ की उंगली झुलस गई। बसीर की भैंस भी करंट से झुलसी है। जबकि लाइन टूट कर गिरने से आशिक के घर में गड्ढे हो गए हैं। ग्रामीणों ने विद्धुत विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की है।कुमार ने बताया कि आरोपितों की गिरफ्तारी के लिये कार्यवाही जारी है।

error: Content is protected !!