हनुमान जी से सीख सकते हैं सफलता पाने के अचूक मंत्र

धर्म कर्म डेस्क

हिंदू धर्म में हनुमान जी की पूजा दुख और संकटों से मुक्ति पाने के लिए की जाती है। पर क्या आप जानते हैं खुद हनुमान जी को भी कई बार अपने जीवन में सफलता पाने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ा था। इसका सबसे बड़ा उदाहरण हनुमान जी का माता सीता की खोज पर निकलकर सफलता हासिल करना था। आइए हनुमान जी के जीवन से सीखते हैं ऐसी बातें जो सफलता हासिल करने के लिए व्यक्ति में जरूर मौजूद होनी चाहिए।
सफलता का पहला सूत्र सक्रियता होता है। जीवन में वही व्यक्ति सफलता का मुंह देख पाता है जो हर समय अपने काम के प्रति सक्रिय रहे। इसके लिए व्यक्ति को अपने मन को शांत रखने की जरूरत होगी। ऐसा करने से वो खुद ही अपनी राह में आने वाली कई कठिनाइयों से मुक्ति पाने में सफल हो जाएगा। सुरसा नामक राक्षसी के सामने हनुमान जी का अपने विशाल रूप को छोटा करके आगे बढ़ना सिखाता है कि दुनिया में यदि किसी व्यक्ति को सफलता पाने के लिए आगे बढ़ना है तो उसे अपने कद का मान छोड़कर विनम्रता का गुण अपनाना होगा।
हनुमान जी ने समुद्र पार करते हुए सुरसा नाम की राक्षसी से युद्ध करने में अपना समय नहीं गंवाया। हनुमान जी बड़ी चतुराई से अपने शरीर को बड़ा और फिर छोटा करके सुरसा के मुंह से बाहर निकल आए। हनुमान जी की ऐसी चतुराई देखकर सुरसा ने प्रसन्न होकर हनुमान जी के लिए रास्ता छोड़ दिया। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हनुमान जी का जन्म धरती पर भगवान राम की सहायता के लिए हुआ था। भगवान श्री राम रावण का अंत करके तीनों लोकों का कल्याण करना चाहते थे। उनके इस कार्य में हनुमान जी ने उनका साथ दिया। हर व्यक्ति को हनुमान जी के इस कार्य से प्रेरणा लेते हुए लोक कल्याण और समाज सेवा के कार्यों में भी हिस्सा जरूर लेना चाहिए।

error: Content is protected !!