स्वच्छता का सबसे बड़े आग्रही थे महात्मा गांधी, दूसरे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी : एके शर्मा

-स्वच्छता पखवाड़े के समापन पर जागरूकता अभियान के तहत निकाली गयी बाइकर्स रैली

लखनऊ (हि.स.)। दो सदियों के बीच सबसे बड़ा स्वच्छता का आग्रही महात्मा गांधी थे। विश्व के सबसे बड़े महानायक की बात को आगे बढ़ाने का किसी ने काम किया तो वह हैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी। महात्मा गांधी का भी विचार था कि स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छ रहना जरूरी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उस संदेश को अभियान के रूप में चलाया। यह बातें प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कही। वह स्वच्छता जागरूकता अभियान के तहत रविवार को 1090 चौराहे से 225 बाइकर्स को हरी झंडी दिखाने के अवसर पर बोल रहे थे।

एके शर्मा ने कहा कि यदि स्वस्थ रहना है तो स्वच्छ रहना जरूरी है। महात्मा गांधी इस देश के ही नहीं, बल्कि पूरी शताब्दी की बात की जाय तो वह बहुत बड़े सेनानी थे। उन्होंने स्वच्छता जैसी छोटी बात को बड़ा बनाकर पेश किया। उनके इस विचार से प्रेरणा लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजाद भारत में पहली बार आगे ले जाने का काम किया। यही कारण है कि हमने प्रधानमंत्री के जन्मदिन से लेकर महात्मा गांधी के जयंती तक स्वच्छता पखवाड़ा चलाने का काम किया।

नगर विकास मंत्री ने कहा कि जब हम स्वच्छता की बात कर रहे होते हैं तो हम गांधी जी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विचारों को आगे ले जाने की बात करते हैं। गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि तभी दी जा सकती है, जब स्वच्छता की अलख जगायी जाय।

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी का यह भी आग्रह रहता था कि सफाई के लिए दूसरों पर आश्रित न रहो। उसे स्वयं करो। इसके साथ ही हम स्वयं सफाई करते हुए दूसरों को भी प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि जब सफाई अभियान पर चर्चा चल रही थी तो उन तीन-चार लोगों में मैं भी एक सौभाग्यशाली था जिसे शामिल होने का मौका मिला था। जब इसके सिंबल की बात चल रही थी तो इसमें गांधी जी का चश्मा लिया गया। दो महानायकों से संबंध जन्म व प्रसंगों से स्वच्छता की जो चिराग जलाया गया है। वह हमारे नगरों को स्वच्छ रखने में सफल होगी।

उपेन्द्र

error: Content is protected !!