सरकार ने प्‍याज की कुछ किस्‍मों के निर्यात की दी अनुमति

प्रजेश शंकर 

नई दिल्‍ली (हि.स.) । केंद्र सरकार ने प्‍याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के एक महीने बाद इसके निर्यात में आंशिक छूट दी है। वाणिज्‍य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि प्‍याज की बेंगलुरु रोज और कृष्णपूरम किस्‍मों के सीमित निर्यात की अनुमति दी गई है,  ताकि इन किस्‍मों के प्‍याज का 10 हजार मिट्रिक टन तक निर्यात किया जा सके। 

डायरेक्टर जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड अमित यादव ने एक बयान में कहा कि कुछ शर्तों के साथ इन दोनों ही किस्मों के प्याज का 31 मार्च,  2021 तक 10-10 हजार मीट्रिक टन निर्यात किया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि इसे तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। हालांकि,  सरकार ने नासिक से प्याज निर्यात की मंजूरी नहीं दी है। 

प्राप्‍त जानकारी के मुताबिक बेंगलोर रोज और कृष्णापुरम प्‍याज का निर्यात केवल चेन्नई पोर्ट से होगी और निर्यात 31 मार्च 2021 तक पूरा हो जाना चाहिए। इसके लिए प्‍याज निर्यातक को कर्नाटक सरकार के हॉर्टीकल्‍चर कमिश्‍नर और आंध्र प्रदेश सरकार से सर्टिफिकेट लेना होगा।

इससे किसानों की आय बढ़ेगी-गोयल 
वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके कहा कि केंद्र सरकार के इस फैसले किसानों का सशिक्‍तकरण होगा और उनकी आय में बढ़ोतरी होगी। ज्ञात हो कि कनार्टक के किसानों ने सरकार से इसके निर्यात की अनुमति मांगी थी। प्‍याज की इन दोनों किस्मों का दक्षिण पूर्व एशियाई देशों जैसे मलेशिया, सिंगापुर, ताइवान और थाइलैंड को निर्यात किया जाता है, क्योंकि घरेलू बाजार में इस प्‍याज की मांग ज्‍यादा नहीं है। 

error: Content is protected !!