सदन की कार्यवाही निर्बाध ढंग से चलाने के लिए सभी दल करें सहयोग: लोकसभा अध्यक्ष

नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मानसून सत्र के पहले दिन सभी दलों के नेताओं से सदन को सुचारू और निर्बाध संचालन के लिए सहयोग करने का आग्रह किया है।
बिरला ने सोमवार को सदन की बैठक से पहले ट्वीट कर कहा, ‘असाधारण परिस्थितियों के बीच आज से प्रारंभ हो रहे संसद के मानसून सत्र से पूर्व मेरा सभी दलों के नेताओं व माननीय सदस्यों से सदन के सुचारू संचालन में सहयोग का आग्रह है, ताकि हम लोकतांत्रिक परम्पराओं को और अधिक सशक्त बना सकें।’
उन्होंने कहा, ‘संसद देश के नागरिकों की भावनाओं, आशाओं व अपेक्षाओं के अनुरूप कार्य करने को तत्पर है। विश्वास है कि पक्ष-विपक्ष सार्थक चर्चा के माध्यम से लोकतंत्र की भावना को मजबूत बनाने व संवैधानिक मूल्यों की अभिवृद्धि में सर्वश्रेष्ठ योगदान देंगे।’ उल्लेखनीय है कि संसद का मानसून सत्र आज से शुरू हो गया है। कोरोना महामारी के कारण इस बार दोनों सदनों की कार्यवाही में कई बदलाव किए गए हैं। लोकसभा की बैठक आज सोवार की प्रात: नौ बजे से शुरू हुई और 15 सितम्बर से 01 अक्तूबर तक इसकी बैठकें अपराह्न तीन बजे से सांय सात बजे तक होंगी। इस सत्र का आयोजन दोनों सभाओं के कक्ष में किया जाएगा।
लोकसभा कक्ष में 257 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था की गई है और 172 सदस्य लोकसभा की दीर्घाओं में बैठे नजर आए। राज्यसभा कक्ष में 60 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था की गई है और 51 सदस्य राज्यसभा की दीर्घाओं में बैठेंगे। सदस्यों को संक्रमण से बचाने के लिए सीटों के बीच पारदर्शी पॉलिकार्बोनेट शीट लगाई गई हैं।

error: Content is protected !!