संवेदनशील क्षेत्रों में अधिकाधिक लोगों की सैम्पलिंग की जाय : आयुक्त

संवाददाता

बहराइच। कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम, बचाव एवं चिकित्सा व्यवस्था की समीक्षा के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान आयुक्त देवीपाटन मण्डल एस.वी.एस. रंगाराव ने निर्देश दिया कि अधिक से अधिक लोगों की जॉच करायी जाय। श्री रंगाराव ने यह भी निर्देश दिया कि अति संवेदनशील क्षेत्रों, कन्टेनमेन्ट ज़ोन, मलिन बस्तियों तथा प्रतिदिन ट्रेवलिंग करने वाले अधिकाधिक लोगों के नमूने एकत्र कर जॉच करायें। कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु लोगों को जागरूक किया जाय तथा आरोग्य सेतु व आयुष कवच एप को डाउनलोड कराया जाय।
आयुक्त ने निर्देश दिया कि कन्टेनमेन्ट ज़ोनों में शासन द्वारा निर्धारित सुरक्षा मानकों का कड़ाई के साथ अनुपालन कराया जाय तथा आवाजाही को रोका जाय। इसके साथ ही यह भी यह भी सुनिश्चित किया जाय कि कन्टेनमेन्ट ज़ोनों में रहने वाले नागरिकों को आवश्यक वस्तुओं के लिए किसी प्रकार की असुविधा न होने पाये। इस बात के पुख्ता बन्दोबस्त किये जाये लोगों को आवश्यक उपयोग की वस्तुएं आसानी के साथ मिलती रहें। श्री रंगाराव ने जनपद मे कोविड-19 के सकं्रमण के प्रसार के रोकथाम एवं उपचार के लिए की गयी व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त करते हुए सभी सम्बन्धित से पूरी सतर्कता कनाये रखने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सुरेश सिंह ने बताया कि अब तक जनपद में 378 संक्रमित मामले पाये गये हैं। अब तक 198 लोग स्वस्थ हो चुके है जबकि एक्टिव केस की संख्या 180 है। जनपद में 04 मृत्यु दर्ज की गयी है। डॉ. सिंह ने बताया कि अब तक 23043 सैम्पल लिये गये हैं। जिसमें पॉज़िटिव रेट 1.57 व मृत्यु दर 1.08 प्रतिशत है। जबकि जनपद का रिकवरी रेट 54.69 प्रतिशत है। जनपद में कोरोना संक्रमित मरीज़ों के लिए कुल 890 बेड की उपलब्धता हैं। जिसमें एल-1 फैसिलिटी में 590 व एल-2 में 300 बेड हैं।
टेस्टिंग तथा उसके सापेक्ष प्राप्त परिणामों की जानकारी देते हुए सीएमओ डॉ. सिंह ने बताया कि आर.टी.पी.सी.आर. द्वारा 19569 टेस्टिंग की गयी है जिसमें 274 पॉज़िटिव पाये गये हैं जिसका प्रतिशत 1.36 है। ट्रू-नाट द्वारा 1383 टेस्टिंग की गयी है जिसमें 50 पॉज़िटिव पाये गये हैं जिसका प्रतिशत 3.6 है। जबकि एंटीजन द्वारा 949 टेस्टिंग की गयी है जिसमें 54 पॉज़िटिव पाये गये हैं जिसका प्रतिशत 4.7 है। इस प्रकार जनपद में कुल 21901 टेस्टिंग की गयी है जिसमें 378 पॉज़िटिव पाये गये हैं जिसका प्रतिशत 1.65 है। आयुक्त ने बैठक में मौजूद एस.एस.बी. के अधिकारियों से भारत-नेपाल सीमा के सम्बन्ध में आवयक जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। ं इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डॉ. विपिन कुमार मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी अरविन्द चौहान, प्रशिक्षु आईएएस सूरज पटेल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुरेश सिंह, नगर मजिस्ट्रेट जय प्रकाश, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. डी.के. सिंह, महाराजा सुहेल देव स्वशाषी राज्य मेडिकल कालेज के प्राचार्य डॉ. अनिल के. साहनी, परियोजना निदेशक डीआरडीए अनिल कुमार सिंह सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!