व्यापार : होली की छुट्टी के बाद बाजार की तेजी ने निवेशकों को खुश किया

नई दिल्ली (हि.स.।)। एक दिन की छुट्टी के बाद खुले घरेलू शेयर बाजारों में मंगलवार को तेजड़िए लगातार हावी रहे और बाजार में जबरदस्त तेजी बनी रही। चौतरफा खरीदारी से प्रमुख सूचकांकों ने जोरदार उछाल ली। जिसके कारण बीएसई का सेंसेक्स 2.30 फीसदी की छलांग लगाकर 1128 अंक चढ़कर 50137 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी 50 इंडेक्स ने 2.33 फीसदी की तेजी दिखाते हुए 338 अंक की छलांग लगाई और 14845 के स्तर पर अपना कारोबार खत्म किया। बीएसई मिडकैप इंडेक्स एक फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स सवा फीसदी तक चढ़कर बंद हुए। 
पिछले हफ्ते लगातार कोरोना के संक्रमण से सहमा सा नजर आने वाला शेयर बाजार आज कोरोना के खतरे से पूरी तरह से बेफिक्र नजर आया। खरीदी के जोर में बाजार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को नजरअंदाज कर दिया। आज सुबह कारोबार की शुरुआत से ही बाजार में मजबूती बनी रही। पूरे दिन बाजार के सेंटीमेंट्स मजबूत बने रहे। फार्मा, मेटल, एफएमसीजी, आईटी और बैंकिग शेयरों में ज्यादा खरीदारी दिखी। जिसके कारण शेयर बाजार में लगातार मजबूती बनी रही। 
आज निफ्टी रियल्टी इंडेक्स के अलावा सभी सेक्टर्स में अच्छी तेजी नजर आई। मेटल, फार्मा और आईटी इंडेक्स ने तीन-तीन फीसदी तक की छलांग लगाई। एफएमसीजी और फाइनेंस सर्विस इंडेक्स दो से सवा दो फीसदी तक मजबूत हुए। आईटी इंडेक्स पर सिर्फ इंफोएज के शेयरों में ही गिरावट आई। मेटल इंडेक्स पर मोइल के शेयरों ने 13 फीसदी की जोरदार छलांग लगाई। फार्मा इंडेक्स के सभी शेयरों में बढ़त नजर आई। एफएमसीजी इंडेक्स पर तीन शेयरों को छोड़कर शेष सभी शेयरों में बढ़त की चाल बनी रही। फाइनेंस सर्विस इंडेक्स पर बजाज होल्डिंग्स के शेयर सबसे अधिक पिटे। 
आज के कारोबारी सत्र के दौरान 67 कंपनियों के शेयरों ने अपने 52-सप्ताह का उच्चतम स्तर हासिल किया। इसके उलट 31 कंपनी के शेयर अपने 52 सप्ताह के न्यूनतम स्तर तक फिसले। निफ्टी 50 इंडेक्स पर 46 शेयर हरे, जबकि सिर्फ चार शेयर ने लाल निशान के साथ कारोबार का अंत किया। सेंसेक्स पर 27 शेयरों ने तेजी दर्ज की, जबकि सिर्फ तीन शेयरों में कमजोरी रही। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में 1551 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए, वहीं 1403 शेयरों में नरमी देखने को मिली। 
 

error: Content is protected !!