व्यापार : शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद

मुंबई । मुम्बई शेयर बाजार सोमवार को गिरावट के साथ बंद हुआ। सप्ताह के पहले ही कारोबारी दिन दुनिया भर के बाजारों से मिले कमजोर संकेतों के साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज, एसबीआई, एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी के शेयरों के नीचे आने से बाजार गिरा है। दिन भर के कारोबार के बाद 30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 123.53 अंक करीब 0.23 फीसदी नीचे आकर 52,852.27 अंक पर पहुंच गया। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 31.60 अंक तकरीबन 0.20 फीसदी फिसलकर 15,824.45 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स की कंपनियों में एसबीआई का शेयर सबसे अधिक एक फीसदी से ज्यादा गिरा। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज, टेक महिंद्रा, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एलएंडटी, भारती एयरटेल, इंडसइंड बैंक तथा एचडीएफसी के शेयर भी गिरे हैं। दूसरी ओर बजाज फिनसर्व, अल्ट्राटेक सीमेंट, सन फार्मा, टाइटन, टाटा स्टील और कोटक बैंक के शेयर ऊपर आये हैं।
जानकारों के अनुसार कमजोर शुरुआत के बाद दोपहर के कारोबार में बाजार सकारात्मक और नकारात्मक दायरे में घूमता रहा। बाजार के निवेशक विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के रुख को लेकर चिंतित हैं। एफपीआई ने जुलाई में अबतक भारतीय शेयरों से 5,689 करोड़ रुपये निकाले हैं।’’
इससे पहले सुबह बाजार की गिरावट के साथ शुरुआत हुई। एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी बड़ी कंपनियों के शेयरों में गिरावट के साथ ही विदेशी कोषों के बाहर जाने से भी बाजार नीचे आया। सेंसेक्स शुरुआती कारोबार के दौरान 192 अंक से अधिक गिरा। बीच में सूचकांक में कुछ सुधार आया पर इसके बाद फिर यह नीचे आने लगा। सेंसेक्स में सबसे अधिक एक फीसदी की गिरावट एक्सिस बैंक के शेयरों में हुई। इसके अलावा मारुति, एसबीआई, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक भी गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। वहीं दूसरी ओर आईटीसी, टाइटन, इंफोसिस, सन फार्मा, एनटीपीसी और टाटा स्टील के शेयरों को लाभ हुआ।

error: Content is protected !!