विज्ञानं एवं तकनीक : एलन मस्क के मंगल मिशन को बड़ा झटका, स्पेसएक्स के सबसे बड़े रॉकेट में लैंडिंग के बाद धमाका

कैलिफोर्निया (हि. स.)। एलन मस्क के मंगल मिशन को बड़ा झटका लगा है। मस्क की स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन (स्पेसएक्स) का सबसे बड़ा रॉकेट तीसरी कोशिश में पहली बार सफलतापूर्वक लैंड हुआ, लेकिन धरती पर उतरने के कुछ देर बाद ही इसमें जोरदार धमाका हो गया। रॉकेट लॉन्चपैड पर ही जलकर पूरी तरह से खाक हो गया। स्पेसएक्स की टीम ने जैसे ही इस उड़ान को सफल करार दिया, यह रॉकेट आगे की लपटों में घिर गया। इस हादसे से अमेरिकी स्पेस कंपनी के मंगल मिशन को बड़ा झटका लगा है।

बुधवार को टेक्‍सास स्थित स्‍पेसएक्‍स के बोका चिका से उड़ान भरने के बाद स्‍पेसएक्‍स का रॉकेट स्‍टारशिप एसएन10 धरती से करीब छह मील (10 किलोमीटर) की ऊंचाई तक गया। लैंडिंग के तुरंत बाद इसमें जोरदार धमाका हो गया। आग लगने से पहले रॉकेट तीन प्रयासों में पहली सफल लैंडिंग के साथ एक अहम पड़ाव पर पहुंचा। रॉकेट में विस्फोट का कारण अबतक पता नहीं चला है।

स्पेसएक्स की ओर से इसे लेकर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई। लेकिन एलन मस्क ने एक ट्वीट करके रॉकेट के बगैर नष्ट हुए लैंड होने पर खुशी जाहिर की। साथ ही उन्होंने कहा कि स्पेसएक्स टीम शानदार काम कर रही है।

बता दें कि एक महीने पहले स्पेसएक्स का स्टारशिप एसएन 9 रॉकेट लैंडिंग के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इसे अमेरिका के टेक्सास स्थित स्पेसएक्स की रॉकेट फैसिलिटी से लॉन्च किया गया था। इससे पहले भी परीक्षण के दौरान रॉकेट में विस्फोट हो चुका है।

error: Content is protected !!