वाराणसी के शहरी क्षेत्रों में नियमित टीकाकरण अभियान शुरू

वाराणसी (हि.स.)। बच्चों को 11 विभिन्न जानलेवा बीमारियों से बचाव को लेकर जिले के शहरी क्षेत्र में नियमित टीकाकरण रविवार से शुरू हो गया। ग्रामीण क्षेत्रों के मुकाबले शहरी क्षेत्रों के कवरेज को बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की विशेष पहल पर अब प्रतिदिन नियमित टीकाकरण सत्र संचालित किए जाएंगे। इसके लिए प्रदेश के प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण पार्थ सारथी सेन शर्मा ने आदेश जारी किया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. संदीप चौधरी ने बताया कि अवकाश के दिन में टीकाकरण कार्य करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को एक दिन का प्रतिकर अवकाश मिलेगा। शासन के निर्देश जारी होते ही विभाग ने समस्त तैयार पूरी कर ली है। अभी तक बुधवार, शनिवार को ही नियमित टीकाकरण होता रहा है। बीच-बीच में कवरेज को सुधारने के लिए विशेष अभियान भी चलते रहे हैं, लेकिन नियमित टीकाकरण को और अधिक गति देने के लिए यह निर्णय लिया गया है। जिला महिला चिकित्सालय सहित सभी राजकीय एवं मंडलीय अस्पताल और शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में सप्ताह में सातों दिन सुबह 8 बजे से अपराह्न 2 बजे तक नियमित टीकाकरण सत्र आयोजित किया जाएगा। रविवार को स्थापित सत्र स्थल पर सहयोग देने वाले कर्मचारियों को सोमवार को प्रतिकर अवकाश अनुमन्य होगा।

डॉ. चौधरी ने बताया कि समस्त शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में प्रत्येक सप्ताह मंगलवार से रविवार तक टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। सत्रों का समय ग्रीष्म एवं शरद ऋतु में चिकित्सालय ओपीडी के समय के अनुरूप होगा। टीकाकरण को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफार्म का भी प्रयोग किया जा रहा है। शासन से जारी पत्र में कहा गया है कि सहयोगी संस्थाओं आईसीडीएस, शहरी स्थानीय निकाय, डूडा, सूडा आदि के प्रतिनिधियों, श्रमिक संगठनों एवं व्यापार मंडल आदि से भी सहयोग लेकर अधिक से अधिक लाभार्थियों को टीकाकरण सत्र स्थल पर आमंत्रित किया जाए।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. निकुंज कुमार वर्मा ने बताया कि शासन के आदेश पर सभी टीमें तैयार हैं। एएनएम, आशा कार्यकर्ता को सत्र पर आने वाले सभी बच्चों के टीकाकरण के निर्देश दिए जा चुके हैं।

श्रीधर

error: Content is protected !!