वाराणसी के निजी अस्पतालों में भी प्लाज्मा थेरेपी से कोविड मरीज का सफल इलाज

-जिलाधिकारी की पहल, प्लाज्मा दान की रफ्तार बढ़ी
वाराणसी। कोरोना संकट काल में जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा की प्लाज्मा थेरेपी से इलाज और प्लाज्मा दान की पहल ने रफ्तार पकड़ लिया है। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के कोविड अस्पताल के साथ निजी क्षेत्र के कोविड लेवल 2 व 3 सुविधा वाले एपेक्स हॉस्पिटल में भी प्लाज्मा थेरेपी की शुरुआत हो गयी है।
जिलाधिकारी के अनुसार 15 अगस्त को इस निजी हॉस्पिटल में भर्ती 75 वर्षीय गम्भीर मरीज के लिए बी पॉजिटिव प्लाज्मा की मांग की गई।  सूचना मिलने पर इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी के सचिव डॉ संजय राय ने रेडक्रॉस सोसाइटी के स्वैच्छिक प्लाज्मा डोनर बी पॉजिटिव ग्रुप के डॉ संजय सिंह को सम्पर्क किया। इस पर उन्होंने सहमति देते हुए रविवार को पैथोलोजिस्ट डॉ सन्दीप नौटियाल, आईसीयू विशेषज्ञ डॉ एसएस बेहरा व डॉ अभिषेक सिंह के देखरेख में प्लाज़्मा अफेरेसिस के माध्यम से अपना प्लाज्मा दान किया, जिसे जरूरतमंद मरीज को तत्काल चढ़ाया गया। 
जिलाधिकारी ने कोरोना विजेता चिकित्सक डॉ संजय सिंह के इस मानवीय पहल और प्लाज्मा दान कर मरीज को बचा लेने के लिए आभार जताया। जिलाधिकारी ने कहा कि डा. संजय प्लाज्मा डोनेशन के लिए प्रेरणा बनेंगे। उन्होंने कोरोना विजेताओं से अपील की है कि ज्यादा से ज्यादा लोग रेडक्रॉस सोसाइटी में अपना नाम प्लाज्मा डोनर के रूप में दर्ज कराएं,  ताकि भविष्य में और भी गम्भीर मरीजों को प्लाज्मा उपलब्ध करा उनकी जान बचाई जा सके। इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी के सचिव डॉ संजय राय ने बताया कि रेडक्रॉस वालंटियर इस स्वैच्छिक प्लाज्मा डोनेशन के प्रचार प्रसार के लिए लगातार सक्रिय हैं। 

error: Content is protected !!