वर्चुअल ऑनलाइन शिक्षण 31 जनवरी तक, प्रीबोर्ड परीक्षा फरवरी में

प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में ऑनलाइन वर्चुअल क्लासेज

प्रयागराज। पाठ्यक्रम के आधार पर प्रथम बार वर्चुअल स्कूल के कान्सेप्ट के आधार पर कक्षा 9 एवं 11 के लिए स्वयंप्रभा चैनल 22 एवं कक्षा 10 एवं 12 के लिए दूरदर्शन उ.प्र के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षण कार्य शासन द्वारा 18 अगस्त से प्रारम्भ कर दिया गया है। विभिन्न कक्षाओं में ऑनलाइन-ऑफलाइन माध्यम से शिक्षण कार्य 31 जनवरी तक पूर्ण किया जायेगा। तत्पश्चात् प्रीबोर्ड परीक्षा का आयोजन फरवरी के तृतीय एवं चतुर्थ सप्ताह में किया जायेगा। शनिवार को यूपी बोर्ड के सचिव दिव्य कान्त शुक्ला ने पत्रकारों से बताया कि प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में कोविड 19 महामारी के कारण पठन-पाठन में गतिरोध के कारण प्रोजेक्ट ई-ज्ञानगंगा के अंतर्गत छात्र-छात्राओं के विभिन्न कक्षाओं में ऑनलाइन वर्चुअल स्कूल के माध्यम से 18 अगस्त से शिक्षण कार्य प्रारम्भ किया गया। 
उन्होंने बताया कि माध्यमिक शिक्षा परिषद् द्वारा 20 जुलाई को पाठ्यक्रम का विभाजन कर संशोधित शैक्षिक पंचाग एवं शैक्षणिक क्रियाकलाप का माहवार एकेडमिक कैलेन्डर तैयार कर 13 अगस्त को जारी किया गया था, जिसमें ध्यान रखा गया कि छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित की जा सके। बताया कि कक्षा 9 से 12 तक के पाठ्यक्रम को लगभग 30 प्रतिशत संक्षिप्त करते हुए परिषद् की वेबसाइट पर अपलोड कराया गया है। पाठ्यक्रम को पढ़ाने, मूल्यांकन कराने, मॉनिटरिंग कराने हेतु परिषद् द्वारा एसओपी तैयार कर शासन को उपलब्ध करायी गयी है। 

सचिव ने बताया कि कक्षा 9 एवं 11 का प्रसारण स्वयंप्रभा चैनल 22 पर पूर्वान्ह 11 से एक बजे तक तथा अपरान्ह 4.30 से 6.30 बजे तक (रिपीट) होगा। कक्षा 10 एवं 12 का प्रसारण दूरदर्शन उ.प्र पर अपरान्ह 1 से दो बजे तक, 2.30 से तीन, 3.30 से 5 एवं 5.30 से 6.30 बजे तक किया जायेगा। 
उन्होंने बताया कि वर्चुअल स्कूल एवं ई ज्ञानगंगा के माध्यम से जनपदों में छात्र-छात्राओं के पठन पाठन की साप्ताहिक रिपोर्ट समस्त मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक उ.प्र से प्राप्त करना एवं उसके पर्यवेक्षण आदि का दायित्व भी शिक्षा निदेशक माध्यमिक द्वारा सचिव यूपी बोर्ड को दिया गया है। छात्रों के मूल्यांकन हेतु प्रश्न बैंक तैयार करना, छात्रों का मूल्यांकन करना तथा उनके लिए पाठ्य पुस्तकों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का दायित्व भी शासन द्वारा प्रदान किया गया है। इस दौरान यूपी बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय के अपर सचिव शिव प्रकाश द्विवेदी भी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!