राज्य : मंडोली जेल में पहलवानी का अभ्यास कर रहा है सुशील

अश्वनी शर्मा 
नई दिल्ली (हि.स.)। छत्रसाल स्टेडियम में सागर हत्याकांड के मामले में मंडोली जेल में बंद पहलवान सुशील कुमार अपनी सेल के भीतर ही पहलवानी कर रहा है। वह अकेले में कुश्ती के दांव पेंच का अभ्यास कर रहा है, ताकि जेल से बाहर आते समय तक उसका शरीर खराब न हो जाए। 
जेल में सुशील की डाइट से संबंधित समस्या का कुछ हद तक समाधान हो गया है। डाइट के लिए सुशील कोर्ट गया है, जिसके फैसले का जेल प्रशासन को इंतजार है। जानकारी के अनुसार, सागर हत्याकांड मामले में ओलंपिक पदक विजेता सुशील पहलवान को उसके साथी अजय सहित गिरफ्तार किया गया था। 10 दिनों तक दोनों आरोपित पुलिस रिमांड में क्राइम ब्रांच के पास रहे। इसके बाद दो जून को उन्हें कोर्ट ने न्यायिक हिरासत में भेज दिया था। 
सुशील को फिलहाल मंडोली की जेल संख्या 15 में रखा गया है। उसने अपनी जान को खतरा बताया था, जिसकी वजह से उसे अलग सेल में रखा गया है। यहां सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरा भी लगा है। जिसके जरिये सुशील की सेल पर नजर रखी जाती है। इसके अलावा एक सुरक्षाकर्मी भी वहां मौजूद रहता है।
सुशील जेल के भीतर कर रहा पहलवानी का अभ्यास 
तिहाड़ जेल के डीजी संदीप गोयल के अनुसार, “रोजाना घंटों छत्रसाल स्टेडियम में पहलवानी का अभ्यास करने के साथ ही व्यायाम भी करता था। जेल पहुंचने पर एक बार फिर उसने व्यायाम करना शुरू कर दिया है। वह जेल के अंदर कई घंटों तक व्यायाम करता है। खासतौर से वह दंड बैठक लगाता है।” 
आगे उन्होंने कहा कि इसके अलावा वह रेसलिंग के दांव-पेंच की प्रैक्टिस करते हुए भी देखा गया है। वहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों की तरफ से यह जानकारी जेल प्रशासन को भी दी गई है। सुशील को जिस सेल में रखा गया है, वहां पर मनोरंजन का कोई साधन नहीं है। ऐसे में सुशील व्यायाम एवं अभ्यास के जरिये ही अपना समय व्यतीत करता है, ताकि उसका रूटीन बना रहे।
मिलने लगा ज्यादा खाना 
जेल सूत्रों का कहना है कि सुशील ने आम कैदियों को मिलने वाली डाइट से ज्यादा खाना मुहैया कराने की मांग की है। इसके साथ ही प्रोटीन डाइट की सुशील ने मांग की है। उसे लेकर रोहिणी कोर्ट में अपील भी की गई है। वहीं तिहाड़ जेल के डीजी संदीप गोयल के अनुसार, कोर्ट का जिस तरीके से आदेश आएगा, उसके अनुरूप ही जेल प्रशासन सुशील को खाना मुहैया कराएगा। 

error: Content is protected !!