योगी सरकार का कौशल विकास से 7.93 लाख युवाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य

-अब तक 52,258 युवाओं को दिया गया कौशल प्रशिक्षण, 19,413 युवा प्रशिक्षणरत-सरकार युवाओं को रोजगार के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध कराने को कृतसंकल्पित: मुख्यमंत्री

लखनऊ (हि.स.)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि राज्य सरकार युवाओं को रोजगार के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्पित है। उन्होंने कहा है कि कौशल विकास सम्बन्धी प्रशिक्षण कार्यक्रमों में प्राथमिकता उन सेक्टर्स को दी जाए, जिसमें रोजगार की सम्भावनाएं अधिक हों। इससे बड़ी संख्या में प्रदेश के प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकेंगे।
छह लाख युवा-शिल्पकार आरपीएल के जरिए होंगे प्रशिक्षितराज्य सरकार के प्रवक्ता ने बुधवार को बताया कि उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन ने वर्ष 2020-21 में 7.93 लाख युवाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें से 6 लाख युवा-शिल्पकार आरपीएल (रिकग्निशन ऑफ प्रायर लर्निंग) के अन्तर्गत प्रशिक्षित किये जायेंगे। पूर्ववर्ती किसी भी वर्ष की तुलना में इस वर्ष सर्वाधिक संख्या में युवाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। समस्त लक्ष्य प्रशिक्षण प्रदाताओं को आवंटित किये जा चुके हैं। कोरोना के मद्देनजर लागू अनलाॅक-4 व्यवस्था के क्रम में प्रशिक्षण कार्यक्रम 21 सितम्बर, से ही प्रारम्भ किये जा सके हैं।
स्वयं सहायता समूहों की 16,150 महिलाओं को भी दिया गया प्रशिक्षणदीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के अन्तर्गत 1.43 लाख युवाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए 302 नवीन संस्थाओं को चयनित किया गया है। इस वर्ष 21 सितम्बर से अब तक 52,258 युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है तथा 19,413 युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा संचालित योजना के अन्तर्गत गठित महिला स्वयं सहायता समूहों की 16,150 महिलाओं को भी आरपीएल के अन्तर्गत कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर स्वरोजगार से जोड़ा गया है।
414 रोजगार मेलों का आयोजन, 50 हजार से अधिक युवाओं को मिला रोजगार युवाओं को रोजगार दिलाने की दृष्टि से 414 रोजगार मेलों का आयोजन किया गया है तथा 50,000 से अधिक युवाओं को रोजगार दिलाया गया है। इसके अतिरिक्त 943 कैरियर काउन्सिलिंग शिविरों को भी आयोजित किया गया है जिसमें 52,000 से अधिक युवाओं द्वारा प्रतिभाग किया गया।युवाओं के प्रशिक्षण के बढ़े हुए लक्ष्यों को देखते हुए नये प्रशिक्षण प्रदाताओं को अनुबन्धित करने के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किये जा चुके हैं, जिनमें विशेषकर उन सेक्टर्स को प्राथमिकता दी गई है, जिनमें रोजगार की सम्भावनाएं अधिक हैं और प्रशिक्षण प्रदाताओं की संख्या कम है।
प्रत्येक जिले में कौशल विकास योजना की जा रही तैयारसंकल्प योजना के अन्तर्गत प्रत्येक जनपद में जिला कौशल विकास योजना तैयार की जा रही है। इसके आधार पर जनपद में उपलब्ध रोजगार के अवसरों तथा उसके अनुरूप कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों के व्यवसायों को चिह्नित करने में सहायता मिलेगी और प्रशिक्षण कार्यक्रम अधिक उपयोगी व लाभप्रद सिद्ध हो सकेंगे।
50 हजार युवाओं को अन्तरराष्ट्रीय स्तर के पाठ्यक्रम निःशुल्क करने का अवसरउत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन द्वारा ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म कोर्सेरा, यूएसए के माध्यम से प्रदेश के 50,000 युवाओं को अन्तरराष्ट्रीय स्तर के पाठ्यक्रम निःशुल्क करने का अवसर प्रदान किया गया है। इसके माध्यम से विश्व के 200 से भी अधिक विख्यात विश्वविद्यालयों-संस्थानों तथा कम्पनियों द्वारा संचालित किये जा रहे 3800 से अधिक उपलब्ध पाठ्यक्रमों में से अपनी रूचि के अनुसार कोर्स चयन का विकल्प दिया गया है। प्रशिक्षण के उपरान्त सफल युवाओं को अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर मान्य प्रमाण पत्र भी प्राप्त होगा।

error: Content is protected !!