मुगालते में न रहें, भयावह हैं आंकड़े, इस बार युवाओं पर ज्यादा हो रहा अटैक

नेशनल डेस्क

नई दिल्ली। भारत और अमेरिका समेत दुनियाभर के प्रमुख देशों में कोरोना के कहर से अब युवा सबसे अधिक प्रभावित हो रहे हैं। भारत में भी कोरोना के ब्रिटिश प्रकार, दक्षिण अफ्रीकी प्रकार और ब्राजील प्रकार पाए गए हैं। दिल्ली और मुंबई समेत देश के अन्य हिस्सों में भी कोरोना संक्रमित युवाओं की संख्या बढ़ी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई में एक से 11 अप्रैल तक जितने भी कोरोना मौतें हईं, उनमें 10 फीसदी लोग 45 वर्ष से कम उम्र के थे। इसी तरह अमेरिका में कोरोना वायरस का ब्रिटिश प्रकार (बी.1.1.7) इस कदर कहर बरपा रहा है कि आईसीयू में युवा मरीजों की भीड़ बढ़ने लगी है।
यूएस सेंटर फॉर डीजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के निदेशक डॉ. रॉचेल वालेंस्की के मुताबिक संक्रमित होने वाले युवाओं में ज्यादातर वे हैं, जिन्होंने अभी तक टीका नहीं लगवाया है। डॉ. जस्टिन स्क्रींस्की के मुताबिक राज्य में कोरोना के 40 फीसदी नए मरीज वायरस के नए प्रकार बी.1.1.7 से प्रभावित हैं। यह नया प्रकार बच्चों को भी अपनी चपेट में ले रहा है। अमेरिका के मिशिगन में 1 मार्च से 23 मार्च के बीच अस्पताल में भर्ती होने वाले 30 से 39 साल के उम्र वालों की संख्या में 633 फीसदी इजाफा हुआ। इसी तरह अस्पताल में भर्ती होने वाले 40 से 49 साल वाले कोरोना मरीजों की संख्या में 800 फीसदी इजाफा हुआ है। राज्य में 2 जनवरी को खत्म हुए सप्ताह में भर्ती हुए नए कोरोना संक्रमितों में आधे से अधिक 65 साल से अधिक उम्र के लोग थे। लेकिन गत 27 मार्च को खत्म हुए सप्ताह के दौरान भर्ती हुए नए मरीजों में 65 साल से अधिक उम्र वालों की संख्या घटकर एक तिहाई रह गई, जबकि भर्ती होने वाले 18 से 49 साल के युवाओं की संख्या बढ़कर एक तिहाई हो गई। शेष एक तिहाई हिस्से में 49 से 65 साल तक के मरीज थे। न्यू जर्सी राज्य में भी भर्ती होने वाले 20 से 29 साल वाले युवाओं की संख्या में 31 फीसदी इजाफा हुआ है। मुंबई शहर में एक से 11 अप्रैल के बीच कोरोना से मरने वालों की संख्या पूरे मार्च के दौरान हुई मौतों के मुकाबले 55 फीसदी अधिक है। खास बात यह कि इनमें से 10 फीसदी मृतक की उम्र 45 वर्ष से कम है। यह बताया गया कि उन लोगों की मौत ज्यादा हुई है जो अपने घर पर सात-आठ दिनों तक पृथकवास में रहे, जिससे उनकी तबीयत और बिगड़ गई। मुंबई में मार्च के दौरान 215 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई, जबकि एक से 11 अप्रैल के बीच यह आंकड़ा 333 था।

मुगालते में ना रहें युवा : विशेषज्ञ

डॉ. मेगन रेनी कहते हैं कि युवाओं को इस मुगालते में नहीं रहना चाहिए कि मैं युवा हूं, मुझे संक्रमण नहीं होगा, हो भी गया तो ठीक हो जाऊंगा। रेनी के मुताबिक हो सकता है कि कोई युवा आसानी से संक्रमण से ठीक हो जाए, लेकिन सभी लोग इतने किस्मती नहीं हो सकते। एक अन्य सवाल के जवाब में रेनी ने कहा- केवल एक-दो वायरस से संपर्क में आने पर किसी के बीमार होने की संभावना कम है। लेकिन यह भी सही है कि यदि कोई व्यक्ति एक साथ वायरस की बहुत अधिक संख्या से संक्रमित हुआ, तो उसकी हालत गंभीर होने की आशंका अधिक है, भले ही वह अधिक स्वस्थ हो। अमेरिका में युवाओं के लिए जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि सांस में दिक्कत और थकान को अनदेखा नहीं करें।

कोरोना ने बनाया रिकार्ड

कोरोना की दूसरी लहर लगातार नए-नए रिकॉर्ड स्थापित कर रही है। देश में मंगलवार रात तक संक्रमण के 1,85,248 नए मामले दर्ज किए गए। यह महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक एक दिन में मिलने वाले नए संक्रमितों का सर्वाधिक आंकड़ा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इस अवधि में 1025 लोगों की मौत हो गई। अब तक के कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,38,70,731 हो गई है। कोरोना से पीड़ित लोगों के ठीक होने की दर और गिरकर 89.51 प्रतिशत रह गई है। आंकड़ों के मुताबिक, महामारी से मरने वालों की कुल संख्या 1,72,114 हो गई है। उपचाराधीन लोगों की संख्या भी बढ़कर 13,60,330 हो गई है, जो संक्रमण के कुल मामलों का 9.24 प्रतिशत है। अब तक 1,23,32,636 कोरोना मरीज ठीक हो चुके हैं, कोरोना मृत्यु दर 1.25 प्रतिशत है। देश में 24 घंटों के दौरान जिन 1025 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है उनमें से 281 महाराष्ट्र से, 156 छत्तीसगढ़ से, 61 कर्नाटक से, 85 उत्तर प्रदेश से और 81 दिल्ली के लोग हैं।

हमारी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए www.hindustandailynews.com पर क्लिक करें।

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
मोबाइल – 9452137310

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे :
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

error: Content is protected !!