मानसून में मलेरिया और डेंगू से सुरक्षित रहने के उपाय

(लेखक-विद्यावाचस्पति डॉक्टर अरविन्द प्रेमचंद जैन )

मच्‍छर दिखने में कितने भी छोटे क्यों न हों, वे दुनिया के सबसे घातक परजीवियों में से एक हैं, जो हर साल हमारी जान लेते हैं।
एक मच्छर का काटना भी मलेरिया और डेंगू का शिकार होने के लिए काफी है। मानसून की शुरुआत के साथ, इन जानलेवा बीमारियों का खतरा हर साल हम पर मंडराता है। कीड़े कितने भी छोटे क्यों न हों, वे दुनिया के सबसे घातक परजीवियों में से एक हैं, जो हर साल जीवन लेने का दावा करते रहते हैं। उदाहरण के लिए मलेरिया को ही लें।
दोषोअल्पोहित सम्भूतो ज्वरोत्सृष्टस्य व पुनः .
धातुमन्यतमम प्राप्य करोति विषमज्वरम .(सु उ अ ३९)
यःस्याद नियतत्काला च्छितोष्णाभीआम तथैव च .वेगतश्चापि विषमज्वराः सा विषमः स्मृतः .(भालुकी)
जो ज्वर नियमित रूप से गर्मी या सर्दी लगने के बाद अनियमित काल में आता हैं तथा जिसका वेग बी विषम होता हैं कभी तीव्र संताप से और कभी मंद संताप से चढ़ता हैं उसे विषम ज्वर कहते हैं
विषमी विष्मारम्भकरियाकालोनषंगवान (वाग्भट्ट )
जिसका आरम्भ ,क्रिया तथा काल विषम हो उसे विषम ज्वर कहते हैं .
मलेरिया: शाम और भोर के बीच सबसे ज्‍यादा संक्रमित करते हैं —-
मलेरिया संक्रमण प्लास्मोडियम परजीवी के कारण होता है और मादा एनोफिलीज मच्छर द्वारा फैलता है। यह मच्छर के शरीर में 18 दिनों तक विकसित होता है और फिर किसी व्यक्ति को काटने पर मच्छर की लार से गुजरता है। एक बार जब मलेरिया परजीवी रक्तप्रवाह में प्रवेश कर जाता है, तो संक्रमित व्यक्ति में बुखार, ठंड लगना, पसीना आना, सिरदर्द आदि जैसे कई लक्षण दिखाई देते हैं। संक्रमण अधिक गंभीर प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकता है जैसे कि गुर्दे की विफलता और अत्यधिक गंभीर मामलों में अनुपचारित छोड़ दिए जाने पर मृत्यु।
यह मच्छर मुख्य रूप से शाम और भोर के बीच काटता है, और यह खुले मैदानों, वर्षा जल और पोखर, सीपेज आदि में प्रजनन करता है। डब्ल्यूएचओ के एक अध्ययन से पता चलता है कि यह विश्व स्तर पर अनुमानित दो करोड़ मामलों का कारण बनता है और इसके परिणामस्वरूप हर साल 4 लाख से अधिक मौतें होती हैं।
डेंगू: सुबह जल्दी और शाम होने से ठीक पहले सबसे ज्यादा खतरा होता है
दूसरी ओर, डेंगू एडीज मच्छरों द्वारा प्रसारित सबसे प्रचलित वायरल संक्रमण है। इसके सबसे ज्‍यादा काटने का समय सुबह जल्दी और शाम से ठीक पहले होता है। यह किसी भी प्रकार के कंटेनर में, पानी की थोड़ी मात्रा के साथ भी प्रजनन कर सकता है। चौंकाने वाली बात यह है कि इसके अंडे बिना पानी के एक साल से भी ज्यादा समय तक जीवित रह सकते हैं!
डेंगू के लक्षणों में तेज बुखार, तेज सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द आदि शामिल हैं। इसमें चकत्ते, मतली और उल्टी भी शामिल हो सकती है, जिससे रक्तस्रावी शॉक और बहु-अंग विफलता हो सकती है। आंकड़े बताते हैं कि दुनियाभर में 10 से 40 करोड़ लोग इस वायरस से संक्रमित हो जाते हैं। डेंगू/गंभीर डेंगू के लिए कोई विशिष्ट उपचार नहीं है। हालांकि, उचित चिकित्सा देखभाल तक पहुंच गंभीर डेंगू की मृत्यु दर को कम कर सकती है।
डेंगू दो बार हो सकता है, और दूसरी बार यह और भी अधिक जानलेवा साबित हो सकता है?
डव्लू एच ओ के अध्ययन में ऊपर बताया गया है कि डेंगू दुनिया भर में लगभग 9 करोड़ रोगसूचक मामलों और हर साल अनुमानित 40,000 मौतों के लिए जिम्मेदार है!
मच्छर से होने वाली बीमारियों से बचने के उपाय
चिंताजनक परिस्थितियों को देखते हुए, यह सुनिश्चित करें कि आप इन संक्रमणों के शिकार न हों, खासकर इस मानसून के मौसम में? खैर, सुरक्षा और सावधानियां जागरूकता से शुरू होती हैं। अपने आस-पास के क्षेत्रों की पहचान करना जो इन राक्षसी जीवों के लिए प्रजनन स्थल हैं, आवश्यक है।
जल संग्रह और भंडारण से बचें
अपने एयर कंडीशन और फ्रिज ट्रे में पानी जमा करने और बाल्टी, बर्तन, फूलदान या कंटेनर में पानी जमा करने से बचें। समय-समय पर अपने कूलर से पानी निकालना और पानी की टंकियों को सुखाना, विशेष रूप से मानसून के दौरान, महत्वपूर्ण कदम हैं, क्योंकि रुका हुआ पानी इन हत्यारों के लिए सबसे बड़ा प्रजनन स्थल है।
आस-पास की जगह को साफ-सुथरा और स्वच्छ रखें
शौचालय और रसोई में खुले या खराब जल निकासी की नियमित रूप से जांच की जानी चाहिए। हाउसिंग सोसाइटियों में खुली सीवर लाइनें, खुले कूड़ेदान और गार्बेज डंपिंग एरिया, ये सभी आपके लिए अस्वच्छ स्थान और इन घातक कीड़ों के लिए प्रजनन स्थल बनाते हैं। आपके घर और उसके आस-पास नियमित रूप से सैनिटाइजेशन और साफ-सफाई आपके आस-पास के लोगों को मच्छर जनित बीमारियों के शिकार न होने देने में काफी मदद कर सकती है।
अपने शरीर को पूरी तरह ढक कर रखें
शिशु, गर्भवती महिलाएं, बुजुर्ग व्यक्ति मलेरिया और डेंगू जैसे संक्रमणों की चपेट में सबसे ज्यादा आते हैं। बाहर निकलते समय, हमेशा ऐसे कपड़े पहनना सुनिश्चित करें जो आपको पूरी तरह से ढके हुए हों, जैसे पूरी बाजू की शर्ट, पूरी लंबाई की पैंट, पजामा आदि।
शाम को दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें
शाम के समय मच्छर सबसे अधिक सक्रिय होते हैं, खिड़कियों और दरवाजों को बंद रखना सबसे अच्छा है। अपने घर के नुक्कड़ और कोनों में छिपे किसी भी मच्छर को तुरंत काला हिट से मारें। मच्छरदानी का इस्तेमाल भी काटने से बचने का एक बेहद कारगर तरीका हो सकता है।
यह एक अनुस्मारक है कि हम सभी को अपने और अपने प्रियजनों के लिए एक सुरक्षित वातावरण की ओर बढ़ना चाहिए। और, यह उपरोक्त सभी प्रमुख स्वास्थ्य उपायों का पालन करके किया जा सकता है। सुरक्षा और निवारक उपायों के बारे में अधिक जानने के लिए, यहां एचआईटी द्वारा मांओं की जागरूकता पहल है, जहां एक डॉक्टर बताता है कि आप अपने प्रियजनों को घातक मच्छर जनित बीमारियों से कैसे सुरक्षित रख सकते हैं:
आयुर्वेदानुसार चिकित्सा –गुडुच्यादि क्वाथ ,पुटपक्व विषमज्वरांतक रस महसुदर्शन चूर्ण अमृतारिष्ट ,कुमारीआसव आदि

error: Content is protected !!