महज 7 रुपये बचाकर पाएं 60 हजार रुपये पेंशन

नई दिल्ली मोदी सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना अटल पेंशन योजनाके तहत आप रोजाना 7 रुपये बचाकर 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5,000 रुपये (सालाना 60 हजार रुपये) की पेंशन प्राप्‍त कर सकते हैं. वहीं, केंद्र सरकार ने अब बड़ा फैसला लेते हुए इस पेंशन स्‍कीम में अब साल में कभी भी पेंशन कॉन्ट्रिब्‍यूशन की रकम घटा या बढ़ा सकते हैं. 1 जुलाई से नियम लागू हो गया है. इस पहल का मकसद स्‍कीम को और आकर्षक बनाना है. यह व्यवस्था एक जुलाई से लागू हो गई है. इससे पहले मेंबर्स को केवल अप्रैल में ही में योगदान राशि में बदलाव की अनुमति थी.

बदल गए नियम पीएफआरडीए के अनुसार, हालांकि मेंबर वित्त वर्ष में केवल एक बार पेंशन योजना में बदलाव कर सकते हैं. अटल पेंशन योजना के तहत करीब 2.28 करोड़ अंशधारक पंजीकृत हैं.पीएफआरडीए ने यह भी कहा कि एक जुलाई 2020 से एपीवाई योगदान राशि संबंधित अंशधारक के बचत खाते से अपने आप कटनी शुरू हो गई है.कोविड-19 महामारी के कारण योगदान राशि जमा करने पर 30 जून तक के लिए रोक लगाई गई थी.मौजूदा व्यवस्था के तहत अगर एपीवाई योगदान अप्रैल-अगस्त 2020 के बीच लंबित है, तो वह 30 सितंबर तक अंशधारकों के बचत खातों से अपने आप कट जाएगी. उसके लिए जुर्माना स्वरूप कोई ब्याज नहीं देना होगा.

25 उम्र में करेंगे ये काम तो बन जाएंगे करोड़पति

कैसे मिलेगी 60 हजार रुपये पेंशन-अटल पेंशन योजना मई 2015 में शुरू की गई. यह योजना 18 से 40 वर्ष के देश के सभी नागरिकों के लिए खुली है. इस योजना के तहत अंशधारकों को 60 साल के होने पर हर महीने में 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक पेंशन की गारंटी दी जाती है. यह उनकी ओर से दी गई योगदान राशि पर निर्भर करती है.

कहां खुलेगा खाता- सरकारी, प्राइवेट या भी ग्रामीण बैंकों में भी ये खाता खुलता है. इसके अलावा भुगतान बैंक भी ये खाता खोलते है.

कौन खुलवा सकता है खाता-नेशनल सिक्योरिटीज डिपोजिटरी की वेबसाइट के मुताबिक 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक की आयु के लोग इस योजना से जुड़ सकते हैं. हालांकि, इस योजना का लाभ वे लोग ही उठा सकते हैं, जो इनकम टैक्स स्लैब से बाहर हैं. पेंशन की रकम आपके द्वारा किए गए निवेश और आपकी उम्र पर निर्भर करती है. अटल पेंशन योजना के तहत कम से कम 1,000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकता है. 60 साल की उम्र से आपको APY के तहत पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा.

error: Content is protected !!