भारत ने वनडे सीरीज में श्रीलंका की लगाई लंका

खेल डेस्क

नई दिल्ली। जो किसी की जिंदगी में पहली बार होता है उसे याद रखा जाता है। ऐसा ही कुछ भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए दूसरे वनडे मैच के दौरान देखने को मिला। इस मुकाबले में पांच चीजें ऐसी हुईं, जो पहली बार देखने को मिली। कप्तान से लेकर कोच और बल्लेबाजों से लेकर गेंदबाज सभी ने पहली-पहली बार कुछ चीजें कीं, जो उनके लिए यादगार साबित हुईं। इस मैच को भारत ने 3 विकेट से जीतकर सीरीज भी 2-0 से अपने नाम कर ली।
दरअसल, श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे मैच में भुवनेश्वर कुमार ने लंबे समय के बाद पहली बार नो बॉल फेंकी। सूर्यकुमार यादव ने अपने वनडे इंटरनेशनल करियर का पहला अर्धशतक जड़ा। ऐसा ही कुछ दीपक चाहर के साथ हुआ। वहीं, कप्तान शिखर धवन के नाम भी एक खास उपलब्धि दर्ज हो गई और ऐसा होते-होते भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ ने भी पहली बार बतौर कोच सीरीज जीत ली। इस मुकाबले की बात करें तो सबसे पहले भुवनेश्वर कुमार का नाम आएगा, जिन्होंने अक्टूबर 2015 के बाद पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नो बॉल फेंकी। 3 हजार से ज्यादा गेंद फेंकने के बाद भुवनेश्वर कुमार के करियर में ऐसा हुआ है, जब उनका पैर क्रीज से बाहर गया। अपना दूसरा वनडे इंटरनेशनल मैच खेलते हुए सूर्यकुमार यादव ने पहली बार 50 या इससे ज्यादा रन की पारी खेली। वनडे क्रिकेट में ये उनका पहला अर्धशतक है, जो जीत में आया है। ऐसे में सूर्या इस अहम अर्धशतकीय पारी को हमेशा याद रखेंगे, क्योंकि ये पहली बार ऐसा हुआ है। क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है। दीपक चाहर के साथ जब क्रुणाल पांड्या बल्लेबाजी कर रहे थे तो वे दीपक को कम स्ट्राइक दे रहे थे, लेकिन क्रुणाल भी नहीं जानते थे कि वे खुद नहीं, बल्कि दीपक चाहर ही पहली बार अर्धशतक जड़ते हुए भारतीय टीम को मैच और सीरीज जिताएंगे।
दूसरे वनडे मैच में शिखर धवन भले ही बल्ले से कुछ नहीं कर पाए हों, लेकिन उन्होंने बतौर कप्तान पहली बार वनडे इंटरनेशनल सीरीज जीत ली है। अपनी पहली ही सीरीज में उन्होंने ये कमाल कर दिखाया है, जब उन्होंने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है। मुख्य कोच रवि शास्त्री इंग्लैंड दौरे पर हैं। ऐसें श्रीलंका के दौरे पर शिखर धवन की कप्तानी वाली भारतीय टीम की कोचिंग का जिम्मा राहुल द्रविड़ को सौंपा गया था। उन्होंने बतौर कोच पहली बार में ही अपनी पहली एकदिवसीय सीरीज को जीतकर कमाल कर दिखाया है। आपको बता दें, भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार है, जब किसी 8वें नंबर के बल्लेबाज ने इतनी बड़ी पारी खेली हो और टीम जीत भी गई हो। दीपक चाहर ने श्रीलंका के खिलाफ 69 रन की नाबाद पारी सफल रन चेज में खेली, जोकि भारतीय क्रिकेट में पहली बार हुआ है।

यह भी पढ़ें : VHP को रास नहीं आ रहे योगी सरकार के फैसले

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
मोबाइल – 9452137310

error: Content is protected !!