भारत और ऑस्ट्रेलियाई सेना के बीच पहला संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘ऑस्ट्रेहिंद’ सोमवार से

– राजस्थान की महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में 11 दिसंबर तक चलेगा सैन्य अभ्यास

– भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सैन्य संबंधों को मजबूत करने में और मदद मिलेगी

नई दिल्ली(हि.स.)। भारत और ऑस्ट्रेलियाई सेना के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘ऑस्ट्रेहिंद’ सोमवार से राजस्थान की महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में शुरू होगा। 11 दिसंबर तक चलने वाला यह अभ्यास संयुक्त राष्ट्र के शासनादेश के तहत ‘पीस कीपिंग ऑपरेशंस’ पर ध्यान देने के साथ आयोजित किया जाएगा। यह ऑस्ट्रेलिया की शृंखला में पहला अभ्यास है। यह संयुक्त अभ्यास दोनों सेनाओं के बीच समझ और अंतरसंचालनीयता को बढ़ावा देने के अलावा भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंधों को मजबूत करने में और मदद करेगा।

सैन्य प्रवक्ता के अनुसार भारतीय सेना और ऑस्ट्रेलियाई सेना की टुकड़ियों के बीच द्विपक्षीय प्रशिक्षण अभ्यास ‘ऑस्ट्रेहिंद’ में हिस्सा लेने के लिए द्वितीय डिवीजन की 13वीं ब्रिगेड के सैनिकों वाली ऑस्ट्रेलियाई सेना की टुकड़ी अभ्यास स्थल पर पहुंच चुकी है। भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व डोगरा रेजिमेंट के सैनिक करेंगे। यह अभ्यास वार्षिक कार्यक्रम होगा जो भारत और ऑस्ट्रेलिया में वैकल्पिक रूप से आयोजित किया जाएगा। अभ्यास का उद्देश्य सकारात्मक सैन्य संबंध बनाना, एक दूसरे की सर्वोत्तम प्रथाओं को आत्मसात करना और संयुक्त राष्ट्र शांति प्रवर्तन शासनादेश के तहत अर्ध-रेगिस्तानी इलाके में बहु-डोमेन संचालन करते हुए एक साथ काम करने की क्षमता को बढ़ावा देना है।

प्रवक्ता के अनुसार यह संयुक्त अभ्यास दोनों सेनाओं को शत्रुतापूर्ण खतरों को बेअसर करने के लिए कंपनी और प्लाटून स्तर पर सामरिक संचालन करने के लिए रणनीति, तकनीक और प्रक्रियाओं में सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने में सक्षम करेगा। बटालियन/कंपनी स्तर पर दुर्घटना प्रबंधन, दुर्घटना निकासी और नियोजन रसद के अलावा स्थितिजन्य जागरुकता के उच्च स्तर को प्राप्त करने के लिए स्निपर्स, निगरानी और संचार उपकरण सहित नई पीढ़ी के उपकरण और विशेषज्ञ हथियारों पर प्रशिक्षण की भी योजना है। अभ्यास के दौरान संयुक्त सामरिक अभ्यास और शत्रुतापूर्ण लक्ष्य पर हमला करने जैसे विभिन्न कार्य शामिल होंगे।

सुनीत/पवन

error: Content is protected !!