भारत और आयरलैंड के बीच पहला टी-20 मैच कल, बुमराह पर होंगी निगाहें

नई दिल्ली (हि.स.)। भारतीय क्रिकेट टीम आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला का पहला मैच शुक्रवार को खेलेगी। इस मैच में सभी की निगाहें लंबे समय बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पर होंगी, जो श्रृंखला में भारतीय टीम का नेतृत्व भी कर रहे हैं। इस श्रृंखला के जरिये इस तेज गेंदबाज की फिटनेस और लय का परीक्षण भी किया जाएगा।

भारतीय टीम में युवा आईपीएल सितारे रुतुराज गायकवाड़, रिंकू सिंह और जितेश शर्मा भी शामिल हैं, लेकिन भारतीय क्रिकेट के हितधारक उत्सुकता से बुमराह पर नजर रखेंगे, जो दो महीने से भी कम समय में शुरू होने वाले एकदिवसीय विश्व कप के दौरान घरेलू टीम की योजनाओं के लिए महत्वपूर्ण होंगे।

29 वर्षीय बुमराह सर्जरी के बाद वापस आ रहे हैं, उनकी पीठ के निचले हिस्से में तनाव फ्रैक्चर था जो उन्हें 2022 टी20 विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के दौरान हुआ था।

बुमराह पांच दिनों के तीन मैचों में अधिकतम केवल 12 ओवर फेंकेंगे, लेकिन इस श्रृंखला से चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर, एकदिवसीय कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को यह पता चल जाएगा कि गुजरात के इस खिलाड़ी का मैच फिटनेस कितना बेहतर हुआ है।

50 ओवर का क्रिकेट एक अलग प्रारूप है जहाँ उन्हें दो से चार ओवर के स्पैल में 10 ओवर फेंकने हैं।

बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर, बुमराह की गेंदबाजी का वीडियो जारी किया, जिसमें वह लय में गेंदबाजी करते दिख रहे हैं, जो भारतीय टीम प्रबंधन के लिए एक सुखद दृश्य था। लेकिन मैच की स्थिति पूरी तरह से अलग होगी। द्रविड़ और रोहित दोनों ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप से पहले उन्हें जल्दी-जल्दी मौका देकर अपने हाथ जला लिए थे। परिणाम सामने थे, बुमराह की यह आखिरी सीरीज थी।

उन्हें इस साल की शुरुआत में एक घरेलू श्रृंखला के लिए नामित किया गया था, लेकिन अंतिम समय में उन्हें बाहर कर दिया गया।

आईपीएल के दो खोज- जितेश और रिंकू को टी20 इंडिया कैप मिलने की उम्मीद है, जबकि शिवम दुबे भी उत्सुक होंगे।

बुमराह की तरह, प्रसिद्ध कृष्णा भी प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं और पीठ के निचले हिस्से में फ्रैक्चर की चोट से पहले, वह भारत की एकदिवसीय टीम का हिस्सा थे।

उम्मीद है कि इस सप्ताह के अंत तक एशिया कप टीम की घोषणा हो सकती है,टीम पर अंतिम फैसला लेने से पहले चयनकर्ता कृष्णा के फॉर्म की जांच करेंगे।

यह देखना दिलचस्प होगा कि खिलाड़ी और टीम प्रबंधन बड़ी तस्वीर को ध्यान में रखते हुए व्यक्तिगत और टीम लक्ष्यों को कैसे संतुलित करती है।

दूसरी तरफ, हैरी टेक्टर, लोर्कन टकर, बाएं हाथ के स्पिनर जॉर्ज डॉकरेल जैसे उपयोगी खिलाड़ियों के साथ एंड्रयू बालबर्नी के नेतृत्व वाली आयरलैंड सबसे छोटे प्रारूप में एक गुणवत्ता वाली टीम है, हालांकि उसने अब तक भारत के खिलाफ एक भी मैच नहीं जीता है। वहीं, बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जोश लिटिल भी आयरिश टीम का हिस्सा हैं, जो पिछले साल आईपीएल में गुजरात टाइटन्स टीम का अभिन्न हिस्सा थे और उन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी को आश्चर्यचकित कर दिया था।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारत: जसप्रीत बुमराह (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़ (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज़ अहमद, रवि बिश्नोई, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, आवेश खान।

आयरलैंड: एंड्रयू बालबर्नी (कप्तान), हैरी टेक्टर, लोर्कन टकर, रॉस अडायर, मार्क अडायर, कर्टिस कैंपर, गैरेथ डेलानी, जॉर्ज डॉकरेल, फिओन हैंड, जोश लिटिल, बैरी मैक्कार्थी, बेन व्हाइट, क्रेग यंग, थियो वैन वेर्कोम।

सुनील/सुनील/सुनील

error: Content is protected !!